पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:161 नए मरीज आए; दाे की माैत, एमबीएस और नए अस्पताल में 12 घंटे होगी काेविड सैंपलिंग

काेटा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में मंगलवार काे 161 नए काेराेना मरीज मिले हैं। वहीं, दाे मरीजाें की माैत हाे गई। काेविड हाॅस्पिटल में मरीजाें की संख्या 193 पहुंच गई है, इनमें 115 ऑक्सीजन पर हैं। अधीक्षक डाॅ. सीएस सुशील ने बताया कि भर्ती राेगियाें में 86 पाॅजिटिव, 107 निगेटिव व सस्पेक्टेड हैं। राज्य सरकार ने बूंदी, बारां व झालावाड़ के 15 डॉक्टरों को कोटा लगाया है। वहीं प्रिंसिपल डाॅ. विजय सरदाना ने अधीक्षकाें व संबंधित विभागाें के एचओडी की बैठक ली।

प्रिंसिपल ने बताया कि अब तक एमबीएस व नए अस्पताल में 12 घंटे काेविड सैंपलिंग हाेगी। सुबह 8 से रात 8 बजे तक ओपीडी मरीज सैंपल दे सकते हैं, इनडाेर मरीजाें की सैंपलिंग 24 घंटे होगी। अब तक आउटडोर राेगियाें की सैंपलिंग ओपीडी समय में ही होती थी। मेडिसिन विभाग के प्राेफेसर डाॅ. सीपी मीणा ने बताया कि एसएसबी के दाेनाें आईसीयू फुल हाे चुके हैं और सबसे ज्यादा चिंताजनक बात यह है कि युवा पेशेंट भी ऑक्सीजन सपाेर्ट पर हैं।

1334 पहुंचे एक्टिव केस : काेटा में एक्टिव केस बढ़कर 1334 पहुंच गए हैं। सीएमएचओ डाॅ. बीएस तंवर ने बताया कि हाेली पर काेविड प्राेटाेकाॅल के उल्लंघन से ऐसा हुआ।

गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर 3 दुकानें सीज

काेविड गाइडलाइन के अवहेलना करने पर दोनों निगमों ने तीन प्रतिष्ठान 72 घंटे के लिए सीज कर दिए। कोटा उत्तर की टीम ने उपायुक्त नरेश राठौर के नेतृत्व में गुमानपुरा में कपड़े के शोरूम तथा कोटा दक्षिण में राजस्व अधिकारी विजय अग्निहोत्री की अगुवाई में 2 दुकानें सीज कर दी। उत्तर की टीम ने गुमानपुरा में निरीक्षण किया।

इस दौरान केन्टाबिल शोरूम के कार्मिकों ने मास्क नहीं पहना हुआ था। इस पर दुकान काे सीज कर दिया गया। कोटा दक्षिण निगम के अतिरिक्त आयुक्त अशोक त्यागी ने बताया कि तीन बत्ती चौराहा पर सीमेंट एजेंसी जितेंद्र ट्रेडर्स व केशवपुरा मेन रोड पर राजेश वॉच काे सीज किया। गुमानपुरा में दुकानदारों ने कार्रवाई का विरोध किया।

20736 लोगों को लगी वैक्सीन

मंगलवार को जिले में 177 साइट पर टीकाकरण हुआ। इनमें 19544 लाभार्थियों को पहली और 1192 को दूसरी डोज लगाई गई। सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि पहली डोज लगवाने वालों में 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के 13412 व्यक्ति, 60 वर्ष से अधिक आयु के 6130 वरिष्ठ नागरिक तथा दो फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल रहे।

अब हाउसिंग सोसायटी में भी टीके लगाएगा विभाग

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में 45 से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के वैक्सीनेशन के लिए नागरिक संगठन, आवासीय सोसायटी के पदाधिकारी 100 से अधिक लाभार्थी होने पर विशेष शिविर आयोजित करा सकेंगे। कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने विभिन्न हाउसिंग सोसायटियों, कॉलोनियों, संस्थानों, एनजीओ के अध्यक्ष और सचिव से आह्वान किया है कि अपने स्तर पर 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर उनकी सूची तैयार करें।

इसके लिए जनप्रतिनिधि, चिकित्सा संस्थान व एनजीओ से समन्वय स्थापित कर न्यूनतम 100 व्यक्तियों के टीकाकरण कैंप के लिए उचित स्थान, तारीख व समय निर्धारित कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें