पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशियाें का डबल डाेज:20 हजार स्टूडेंट्स कोटा पहुंचे, 1.50 लाख और आने की उम्मीद, वैक्सीनेशन भी शुरू

कोटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षण संस्थान कल से अनलॉक : भास्कर ने उठाया था मुद्दा, सरकार को लेना पड़ा फैसला

काेराेना वायरस के चलते 10 महीने से बंद पड़े काेचिंग 18 जनवरी से खुलने जा रहे हैं। ऐसे में काेचिंग स्टूडेंट्स काेटा आने लगे हैं। करीब 20 हजार छात्र काेटा आ चुके हैं और राेज काफी संख्या में काेटा पहुंच रहे हैं। करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स और आने की उम्मीद है। वहीं, काेराेना टीकाकरण भी शुरू हाे गया है।

यह हमारे काेटा के लिए खुशियाें की डबल डाेज से कम नहीं हैं। क्याेंकि काेटा की अर्थव्यवस्था काेचिंग पर निर्भर है और काेराेना के कारण काेचिंग बंद थे। स्टूडेंट्स के आने के साथ ही व्यापारियाें के चेहराें पर भी राैनक लाैट गई है। व्यापारी अपनी दुकानाें, मैस, रेस्टाेरेंट, टिफिन सेंटर खाेलने की तैयारी में जुट गए हैं।

राजीव गांधी नगर, ओपेरा राेड और इंद्र विहार इलाकाें में सफाई और रंगराेगन करके चमकाया जा रहा है। कई रेस्टाेरेंट और दुकानें 9 महीने बाद खुली हैं। फल फ्रूट, जूस व चाय नाश्ते के ठेले और गुमटियां फिर से लग गई हैं। वहां ग्राहकी भी शुरू हाे चुकी है। दैनिक भास्कर ने शनिवार काे राजीव गांधी नगर और ओपेरा राेड पर जाकर देखा ताे वहां दुकानदाराें के चेहराें पर खुशी झलक रही थी।
60 फीसदी दुकानें फिर से खुलीं

राजीव गांधी नगर में इलाके में करीब 250 से अधिक छाेटी-बड़ी दुकानें हैं। इसमें लाॅकडाउन के बाद भी 40 फीसदी ही खुल पाई थीं। इसमें रेस्टाेरेंट, जूस, माेबाइल स्टाेर और स्टेशनरी की दुकानें सहित कई दुकानें नहीं खुल पाई थीं। लेकिन, जैसे ही काेचिंग खुलने की सुगबुगाहट हुई, वहां दुकानें खाेलना शुरू हाे गईं। दुकानदाराें का मानना है कि 9 महीने में वे खासे परेशान हाे गए। उन्हें सब्जी तक बेचनी पड़ी है।

स्टूडेंट्स के मन की बात : बेसब्री से था कोचिंग खुलने का इंतजार, अब सिस्टेमेटिक होगी पढ़ाई

मुंबई की अंकिता बंसल ने बताया कि कोटा में क्लासरूम कोचिंग शुरू होने का बेसब्री से इंतजार था। ऑनलाइन पढ़ रहे थे, लेकिन बहुत कुछ मिस हो रहा था। असली पढ़ाई क्लासरूम में ही हो सकती है। जैसे ही पता चला क्लासरूम शुरू हो रहे हैं तो कोटा आ गई। बाड़मेर के रामनविास ने बताया कि ऑनलाइन में सिर दर्द रहने लगा था। यही नहीं स्क्रीन टाइम भी पूरा नहीं दे पा रहा था। कंसन्ट्रेशन नहीं रख पाते थे। अब सिस्टमेटिक पढ़ाई हो सकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें