कोटा जिले में खुलेगी 37 इंदिरा रसोई:अभी चल रही 21 इंदिरा रसोई, नगर निगम कर रहा मैनेजमेंट सुधारने की कोशिश

कोटाएक महीने पहले
खुलेगी 37 इंदिरा रसोई। - Dainik Bhaskar
खुलेगी 37 इंदिरा रसोई।

कोटा जिले में गरीबों को नाममात्र की राशि पर भोजन उपलब्ध करवाने के लिए से 37 नई इंदिरा रसोई खोली जानी है। जिसमें 32 कोटा के शहरी इलाकों में और 5 ग्रामीण इलाकों में खोली जाएंगी। हालांकि अभी कोटा शहर में चल रही 16 इंदिरा रसोई में से सिर्फ एक ही टारगेट के आसपास है। बाकी 15 का टारगेट ही पूरा नहीं हो पा रहा।

अब नगर निगम इसके पीछे के कारणों को तलाशते हुए कमियों को दूर करने में जुटा हुआ है। नगर निगम अधिकारियों के अनुसार कोटा में वर्तमान में शहर में 16 इंदिरा रसोई संचालित है। ग्रामीण क्षेत्र में पांच चल रही है। कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोए इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना के तहत अब कोटा में से 37 नई रसोई शुरू की जाएगी। जिसमें 32 तो कोटा के शहरी इलाकों में होगी। वहीं ग्रामीण इलाकों में जहां 1-1 रसोई है वहां संख्या बढ़ा कर दो की जाएगी।

अधिकारियों के अनुसार अभी वर्तमान में कोटा उत्तर में 60 और दक्षिण नगर निगम में 48 परसेंट ही टारगेट पूरा हो पा रहा है। इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि कई स्थानों पर इंदर रसोई ऐसी जगह पर संचालित हो रही है जहां लोग जाना ही पसंद नहीं कर रहे। कहीं कचरा प्लांट के पास तो कहीं नाले के पास में इंदिरा रसोई खुली हुई है।

यही नहीं खाना खाने से पहले रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ता है जिसको लेकर भी लोग कतराते हैं। नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार अब जो कमियां हैं उन्हें दूर करने की कोशिश की जा रही है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंदिरा रसोई का लाभ मिले इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।