पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना का टॉप गियर:210 पाॅजिटिव आए; एक की मौत, 2 पार्षद व 5 मेडिकल स्टूडेंट्स भी संक्रमित, एक हफ्ते में 1409 मरीज मिले

कोटा2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोटा में कोरोना टॉप गियर में है। न सिर्फ नए पाॅजिटिव मरीजाें की संख्या बढ़ रही है, बल्कि अस्पताल में भर्ती सीरियस मरीजाें की संख्या में भी 7 दिन में तेजी से बढ़ी है। बुधवार काे 210 नए काेराेना मरीज आए। वहीं सकतपुरा की 48 वर्षीय महिला की मौत भी हुई। होली के बाद लौटे 5 मेडिकल स्टूडेंट्स भी पॉजिटिव मिले हैं। निगम पार्षद अनिल सुवालका और विवेक राजवंशी भी संक्रमित हो गए हैं।

अप्रैल के 7 दिन में कुल मरीजाें का आंकड़ा 1409 पहुंच गया है। काेविड हाॅस्पिटल में बीते 24 घंटे में ही 31 गंभीर मरीज एडमिट हुए। बुधवार काे यहां 224 मरीज भर्ती थे। बुधवार से सुपर स्पेशियलिटी ब्लाॅक के सारे ओपीडी एमबीएस शिफ्ट कर दिए गए, यहां अब 3 ए और 3 बी वार्ड भी खाेल दिए गए हैं, हालांकि स्वीपर व वार्ड ब्वाॅय मिलने पर इन्हें शुरू किया जाएगा। वहीं, नए अस्पताल में कमाेबेश सभी वार्ड खाली कर दिए गए हैं।

कोटा में एक्टिव केस बढ़कर 1391 पहुंच गए हैं। रोज औसतन 93 एक्टिव केस बढ़ने के चलते कोटा का रिकवरी रेट 93.16 प्रतिशत रह गया है, जबकि मार्च में यह आंकड़ा 98 से 99 प्रतिशत के बीच चल रहा था।

गुमानपुरा थाना क्षेत्र में लगाया कर्फ्यू
गुमानपुरा में ज्यादा मरीज मिलने के बाद कलेक्टर ने कुछ इलाकाें में कर्फ्यू की निषेधाज्ञा जारी की है। ये इलाके जीराे माेबिलिटी क्षेत्र रहेंगे। कलेक्टर ने बताया कि थाना गुमानपुरा में वानी विलास, इंडियन बैंक के सामने, झालावाड़ रोड पर कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के निवास को केंद्र बिंदु मानते हुए 100 मीटर क्षेत्र में 14 दिन तक कर्फ्यू रहेगा।

निगम जेईएन को भी वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी

वैक्सीनेशन बढ़वाने के लिए अब दक्षिण निगम ने अपने इंजीनियर्स काे भी मैदान में उतार दिया है। निगम ने 5 जेईएन काे 8 सेक्टर के अधीन आने वाली डिस्पेंसरियाें से अटैच कर नाेडल ऑफिसर बनाया है। अतिरिक्त आयुक्त अशाेक त्यागी ने सभी जेईएन से कहा है कि वे पार्षदाें, रेजिडेंट वेलफेयर साेसायटी, संस्थाओं, समाजाें के प्रतिनिधियाें, बीएलओ की मदद से वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रेरित करें। कहीं बल्क में वैक्सीनेशन करवाने की जरूरत हाे ताे वहां व्यवस्था करें।

किस सेक्टर में काैन नाेडल ऑफिसर

  • गुमानपुरा सेक्टर के सूरजपाेल, टिपटा, शाॅपिंग सेंटर के लिए ताैसिफ खान को जिम्मेदारी दी गई है।
  • किशाेरपुरा सेक्टर के दादाबाड़ी, केशवपुरा, आरएसी के लिए भुवनेश नावरिया को नोडल ऑफिसर बनाया गया है।
  • केशवपुरा सेक्टर के दादाबाड़ी, केशवपुरा, आरएसी के लिए भुवनेश नावरिया, राजेश यादव को जिम्मेदारी दी गई है।
  • श्रीनाथपुरम सेक्टर के मेडिकल काॅलेज, रंगबाड़ी और नयागांव इलाकों के लिए लक्ष्मीनारायण और राजेश यादव को प्रभारी बनाया गया है।
  • महावीरनगर थर्ड सेक्टर के तलवंडी, महावीरनगर के लिए ताैसिफ खान को जिम्मेदारी दी गई है।
  • विज्ञाननगर सेक्टर के विज्ञान नगर राजेश यादव और विनाेद मेहरा, छावनी व रायपुरा सेक्टर के बाेरखेड़ा व डीसीएम की जिम्मेदारी विनाेद मेहरा को दी गई है।

23872 लोगों को लगी वैक्सीन, आज 8 जगह पर लगेगा मेगा कैंप

बुधवार को जिले में 23872 लोगों को टीका लगा। सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि गुरुवार को 176 साइट पर टीके लगेंगे। वसुंधरा भवन रामपुरा, आबकारी कार्यालय, पुराना आरटीओ, बोहरा मस्जिद स्टेशन रोड, राजकीय बालिका सीनियर सेकेंड्री स्कूल अंबेडकर नगर कुन्हाड़ी, कंचन जंगा बारां रोड, लॉर्ड कृष्णा स्कूल सोगरिया, भारत पेट्रोलियम टर्मिनल ताथेड़ और मैत्री हॉस्पिटल में मेगा कैंप होंगे।

इन इलाकाें में सबसे ज्यादा मरीज
एरिया पॉजिटिव
महावीर नगर 762
दादाबाड़ी 557
विज्ञान नगर 445
बोरखेड़ा 368
शॉपिंग सेंटर 362
कुन्हाड़ी 335

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें