13 दिन में 308 डेंगू के मरीज आए सामने:डेंगू के 27 और स्क्रब टायफस के 5 मरीज आए, कोरोना संदिग्ध की मौत

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अक्टूबर के पहले 13 दिनों में ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या 308 हो चुकी है। - Dainik Bhaskar
अक्टूबर के पहले 13 दिनों में ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या 308 हो चुकी है।

कोटा में डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। सितंबर में जहां पूरे महीने में डेंगू रोगी 300 के पार हुए थे, वहीं इस अक्टूबर के पहले 13 दिनों में ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या 308 हो चुकी है। इस माह हर दिन डेंगू के औसतन 23 से अधिक केस आए हैं। स्वास्थ्य विभाग रोज सर्वे कर डेंगू फैलाने वाले कारणाें काे दूर करने की कार्रवाई कर रहा है।

नगर निगम भी दावा कर रहा है कि एमएलओ का छिड़काव करवाया जा रहा है। उसके बावजूद डेंगू के केस कम हाेने की बजाय लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार काे भी डेंगू के 27 और स्क्रब टायफस के 5 मरीज सामने आए हैं। काेटा शहर की बात करें ताे ऐसा काेई इलाका नहीं हैं, जहां डेंगू के मरीज नहीं मिल रहे हैं।

पाॅश काॅलाेनी से लेकर कच्ची बस्तियाें तक से मरीज पाॅजिटिव आ रहे हैं। हालत ताे इतनी खराब है कि एमबीएस हाॅस्पिटल भी डेंगू के मच्छराें से सुरक्षित नहीं है। वहां कार्यरत डाॅक्टर्स से लेकर परिसर में रहने वाले नर्सिंग स्टाफ के परिजन भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

एमबीएस हाॅस्पिटल के वार्डाें से लेकर प्राइवेट हाॅस्पिटल तक डेंगू के मरीजाें से भरे हुए हैं। मरीजाें में प्लेटलेट्स कम हाेने के कारण खून का रिसाव हाे रहा है। गंभीर मरीजाें के लिए उनके परिजन एसडीपी की व्यवस्था के लिए भटक रहे हैं। रात भर ब्लड बैंकाें में एसडीपी डाेनेशन का काम हाे रहा है।

खबरें और भी हैं...