वर्चुअल संबोधन:29 इंदिरा रसोइयां और मिली, जिले में अब 45 जगह

काेटा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा जिले की 29 नवीन इन्दिरा रसोइयों सहित प्रदेश की 512 का रसोइयों का शुभारम्भ रविवार को जोधपुर में आयोजित समारोह से किया। समारोह का लाइव प्रसारण जेके लोन अस्पताल में खोली गई रसोई में वर्चुअल माध्यम से किया गया। इनसे पूर्व जिले में 16 इंदिरा रसाेइयां संचालित हो रही थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में कोई भूखा नहीं सोए के संकल्प को साकार करती ये इन्दिरा रसोईयों से अब प्रदेश के 14 करोड़ से अधिक नागरिक लाभांवित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनकल्याण को प्राथमिकता में रखकर कार्य कर रही हैं हमारे संविधान में भी राज्य को जनकल्याण के लिए कार्य करने के लिए निर्देशित किया हुआ हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार आम नागरिकों, जरूरतमंदो की सहायता में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। कोरोना काल में 35 लाख दैनिक मजदूरी करने वाले नागरिकों को चिन्हित कर सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की गई। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवान ने कहा कि इन्दिरा रसोईयों में सम्मान के साथ बैठाकर भोजन कराया जाता है।

कोरोना काल से लेकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, विशेष आयोजनों के समय इन्दिरा रसोईयों से निशुल्क भोजन की व्यवस्था की गई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा कोई भूखा नहीं सोए को साकार करती यह योजना अस्पताल आने वाले रोगियों, तीमारदारों से लेकर दैनिक मजदूरी करने वाले श्रमिकों के लिए वरदान साबित हो रही है।

उन्होंने कहा कि देशभर में राजस्थान की जनकल्याकारी योजनाओं का चर्चा हो रही है तथा अनेक प्रदेशों के अधिकारी योजनाओं का अध्ययन करने आ रहे हैं। फ्लैगशिप योजनाओं से प्रदेश के सभी वर्गों को लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में जरूरतमंदों को अबतक 121 करोड़ रुपए का ऋण बिना ब्याज के वितरित किया जा चुका है।

समारोह को विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व शिक्षामंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा सहित जनप्रतिनिधियों ने संबाेधित किया कोटा में वर्चुअल समारोह में महापौर मंजू मेहरा, जिला कलक्टर ओपी बुनकर, समाजसेवी अमित धारीवाल, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविंद्र त्यागी, नगर निगम उत्तर आयुक्त वासुदेव मालावत, दक्षिण राजपालसिंह, उपनिदेशक स्थानीय निकाय दीप्ती मीणा, उपायुक्त गजेन्द्रसिंह, शिवकांत नंदवाना, पार्षद अनिल सुवालका मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...