• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • 30 September Last date For Registration, Choice filling And Locking, Counseling, 18 page Special Counseling guideline Issued To Understand The Complex Process Kota Rajasthan

वेस्ट बंगाल जेईई-2021:रजिस्ट्रेशन, चॉइस-फिलिंग एवं लॉकिंग की 30 सितंबर अंतिम-तारीख, कोटा के एक्सपर्ट ने बताया स्टूडेंट्स को कैसे मिल सकता है फायदा

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो- वेस्ट-बंगाल राज्य के विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी इंजीनियरिंग-संस्थानों की कुछ निर्धारित सीटें प्रतिवर्ष जेईई-मेन प्रवेश-परीक्षा की मेरिट-सूची के आधार पर आवंटित की जाती है। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो- वेस्ट-बंगाल राज्य के विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी इंजीनियरिंग-संस्थानों की कुछ निर्धारित सीटें प्रतिवर्ष जेईई-मेन प्रवेश-परीक्षा की मेरिट-सूची के आधार पर आवंटित की जाती है।

वेस्ट बंगाल ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन बोर्ड-कोलकाता द्वारा जेईई-मेन-2021 प्रवेश-परीक्षा की मेरिट-सूची के आधार पर इंजीनियरिंग की अंडर-ग्रेजुएट सीट्स के आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन, चॉइस-फिलिंग तथा लॉकिंग की 30 सितंबर अंतिम तारीख है। कोटा के एजुकेशन-एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि वेस्ट-बंगाल राज्य के विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी इंजीनियरिंग-संस्थानों की कुछ निर्धारित सीटें प्रति वर्ष जेईई-मेन प्रवेश-परीक्षा की मेरिट-सूची के आधार पर आवंटित की जाती है। उपरोक्त सीट-आवंटन बोर्ड द्वारा आयोजित ऑनलाइन काउंसलिंग-प्रक्रिया के तहत किया जाता है।

देव शर्मा ने बताया कि वेस्ट-बंगाल के विभिन्न इंजीनियरिंग,फार्मेसी तथा आर्किटेक्चर संस्थानों में प्रवेश डब्ल्यूबी-जेईई तथा जेईई-मेन दोनों ही प्रवेश-परीक्षाओं के आधार पर दिया जाता है। ऐसे में काउंसलिंग-प्रक्रिया थोड़ी जटिल हो जाती है। काउंसलिंग-प्रक्रिया की इस जटिलता को समाप्त करने के लिए डब्ल्यूबी-जेईई की ऑफिशियल-वेबसाइट पर 18-पेज की विशेष काउंसलिंग-गाइडलाइंस जारी की गई है।

देव शर्मा ने बताया कि बोर्ड द्वारा जारी किए गए काउंसलिंग-शेड्यूल के अनुसार काउंसलिंग के कुल तीन-राउंड आयोजित किए जाने हैं, प्रथम-राउंड, द्वितीय-राउंड तथा माप-अप राउंड । प्रथम-राउंड का सीट-आवंटन परिणाम आगामी 4 अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगा। सीट-असेप्टेंस तथा आवंटित-संस्थान को रिपोर्ट करने के लिए विद्यार्थियों को 4अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा।

शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग के प्रथम-राउंड की समाप्ति के पश्चात द्वितीय तथा माप-अप राउंड का भी आयोजन किया जाएगा। द्वितीय-राउंड के सीट-अलॉटमेंट का परिणाम 13 अक्टूबर को जारी होगा। दोनों-राउंड्स समाप्त होने के पश्चात 1नवंबर से माप-अप राउंड की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। जारी किए नोटिफिकेशन के अनुसार काउंसलिंग की यह संपूर्ण प्रक्रिया आगामी 11नवंबर को समाप्त हो जाएगी।

काउंसलिंग-प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों की सुविधा के लिए वेस्ट बंगाल ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा सेंट्रल क्वेरी एवं ग्रीवेंस रिड्रेसल सेल भी प्रारंभ किया जाएगा तथा क्वेरी एवं ग्रीवेंस-रिड्रेसल की यह सुविधा संपूर्ण काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान जारी रहेगी। विद्यार्थी काउंसलिंग-प्रक्रिया में भाग लेने से पूर्व बोर्ड द्वारा जारी किए गए फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चंस-एफएक्यू अवश्य पढ़ें।

खबरें और भी हैं...