पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • 320 New Patients Found, 7 Died, Including Deputy Registrar, FIR Will Be More Than 100 Guests In The Ceremony, 300 Weddings Today, Take Care To Guard Against Corona

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना कानून और शादी:320 नए मरीज मिले, उप रजिस्ट्रार समेत 7 की मौत , समारोह में 100 से ज्यादा मेहमान हुए तो होगी FIR, आज 300 शादियां, कोरोना से बचाव का ध्यान रखें

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोटा में मंगलवार को रिकॉर्ड 320 नए कोरोना पॉजिटिव आए। 29 अगस्त के बाद एक दिन में इतने मरीज कभी नहीं आए। 29 अगस्त काे शहर में 711 मरीज मिले थे, जाे अब तक की सर्वाधिक संख्या है। वहीं, सहकारिता विभाग के उप रजिस्ट्रार समेत 7 लोगों की मौत हो गई। सरकारी रिपाेर्ट में सिर्फ 2 लाेगाें की माैत दर्शाई गई है। उप रजिस्ट्रार अजय सिंह पंवार (59) पिछले करीब 12 दिन से एक निजी हॉस्पिटल में एडमिट थे। भर्ती होने के साथ ही उन्हें प्रोटोकॉल के हिसाब से रेमडेसिविर थैरेपी दी गई, लेकिन इससे कोई सुधार नहीं हुआ। दिनोंदिन उनकी स्थिति बिगड़ती गई और वे चेस्ट में संक्रमण की सबसे क्रिटिकल स्टेज सेप्सिस में चले गए। मंगलवार काे उन्हें प्लाज्मा थैरेपी देने का प्लान किया गया था, लेकिन शाम को अचानक सेचुरेशन गिरा और कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई।

लॉकडाउन के दाैरान वे प्रभावित क्षेत्रों में सामग्री वितरण, गेंहू खरीद सहित सामान्य व्यवस्थाओं में वे दिन रात लगे रहे। उनके निधन से कोटा के अधिकारियों में शोक की लहर है। उनकी पत्नी भी संक्रमित हैं, जो निजी हॉस्पिटल में एडमिट हैं। परिवार के अन्य सदस्य भी संक्रमित बताए गए हैं।

उनके अलावा प्रेमनगर तृतीय निवासी 75 साल की महिला, तलवंडी निवासी 74 साल के वृद्ध, केशवपुरा निवासी 65 साल की महिला, बारां निवासी 66 साल के पुरुष, केशवरायपाटन बूंदी निवासी 45 साल की महिला व तालेड़ा बूंदी निवासी 55 साल के पुरुष की मौत हुई है।
दो बड़े अफसर पॉजिटिव, डॉ. सैनी फिर संक्रमित
राजस्व व नारकोटिक्स विभाग के दो बड़े अधिकारी भी संक्रमित मिले हैं। इनके परिवार के कुछ सदस्य भी संक्रमित हैं। विज्ञान नगर निवासी पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के बड़े पदाधिकारी का पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव मिला है। तलवंडी निवासी एक डॉक्टर दंपती, सकतपुरा व जयहिंद नगर निवासी चिकित्सक भी संक्रमित हो गए। इनके अलावा टीचर्स कॉलोनी में एक ही परिवार के सात व जैन मंदिर रोड जंक्शन स्थित मल्टी में रहने वाले एक ही परिवार के पांच सदस्य पॉजिटिव आए हैं।

मिलिट्री हॉस्पिटल, रेलवे की विभिन्न शाखाओं से कर्मचारी पॉजिटिव आए हैं। आईएमए के स्टेट वाइस प्रेसीडेंट डॉ. दुर्गाशंकर सैनी फिर से संक्रमित हो गए हैं। वे पहले करीब 12 दिन तक हॉस्पिटल में एडमिट रहकर आए थे और लंबा इलाज लेने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया था। हालांकि तब वे आरटी पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव नहीं थे, लेकिन सीटी स्कैन के हिसाब से उनका कोविड का इलाज हुआ था। दो-तीन दिन से बुखार हुआ तो सैंपल दिया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। उनकी मां को भी बुखार है, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

और ये चेतावनी : शादियों में जाएं तो प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखें, नहीं तो घर तक पहुंच जाएगा कोरोना

आज से शादियाें का सीजन शुरू हाे जाएगा। आज लगभग 300 शादियां हाेंगी। सरकार ने भी काेराेना के बढ़ते संक्रमण काे राेकने के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं। गाइडलाइन के अनुसार शादी समाराेह में अधिकतम 100 लाेग ही शामिल हाे सकेंगे। एसडीएम दीपक मित्तल के अनुसार इन 100 लाेगाें में मेहमानाें के अलावा फाेटाेग्राफर व वीडियाेग्राफर भी शामिल हाेंगे। केवल केटरिंग वालाें काे 100 में नहीं गिना जाएगा। शादी में वीडियाेग्राफी करवाना अनिवार्य हाेगा अाैर यदि बाद में काेई शिकायत करता है ताे अायाेजक काे वीडियाे प्रशासन काे उपलब्ध करवाना हाेगा।

100 लाेगाें से अधिक व्यक्ति पाए गए ताे आयाेजनकर्ता पर 25 हजार रुपए का जुर्माना ताे लगेगा ही साथ ही महामारी अधिनियम का उल्लंघन करने तथा मानव जीवन काे संकट में डालने के तहत एफआईआर दर्ज कर मुकदमा चलाया जाएगा। शादी समाराेह में जाने वालाें काे नाइट कर्फ्यू में अाने-जाने की छूट रहेगी, लेकिन उसके लिए शादी का कार्ड दिखाना अावश्यक हाेगा। कार्ड माेबाइल फाेन में भी दिखाया जा सकता है।

बिंदाैरी या बारात नहीं निकाल सकेंगे
निकासी, बारात या बिंदाैरी नहीं निकाली जा सकेगी। हालांकि विवाहस्थल के बाहर दूल्हा घाेड़ी पर बैठकर ताेरण मारने की रस्म पूरी कर सकेगा। विवाह स्थल पर डीजे की परमिशन नहीं हाेगी। समारोह स्थल के बाहर बैंड बजाने की परमिशन हाेगी।
sdmkotamarriage@gmail.com पर मिलेगी समारोह की अनुमति
अब ईमेल अाईडी sdmkotamarriage@gmail.com के जरिए भी समारोह की अनुमति मिलेगी। एसडीएम दीपक मित्तल ने बताया कि 2000 से अधिक शादी समारोहों की इजाजत दी जा चुकी है।

वर्चुअल प्लेटफाॅर्म पर कई जगह लाइव टेलीकास्ट, सेनेटाइजेशन व मास्क की व्यवस्था

शादी समाराेहाें में मेहमानाें की संख्या सीमित करने के कारण अब नए-नए इनाेवेशन भी हाे रहे हैं। लाेगाें ने करीबी रिश्तेदाराें काे ही बुलाया है। इसके चलते इवेंट मैनेजमेंट कंपनियाें ने नया रास्ता निकाला है, जाे रिश्तेदार समाराेह में नहीं आ सकेंगे उनके लिए वर्चुअल प्लेटफाॅर्म पर शादी समाराेह का लाइव टेलीकास्ट हाेगा।

इसके लिए लिंक भेजा जाएगा। साेशल मीडिया पर भी रिश्तेदार समाराेह देख सकेंगे। इवेंट मैनेजर विकास विजय का कहना है कि काेराेना के कारण एंट्री गेट पर हर व्यक्ति काे सेनेटाइज किया जाएगा। मास्क भी दिया जाएगा। भाेजन स्थल और मंच पर भी सेनेटाइजेशन मशीन लगाई जा रही है।

विवाह स्थल पर यह व्यवस्था करनी हाेगी

  • समाराेह स्थल पर 100 से अधिक लाेग नहीं हाे सकेंगे।
  • गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग से आने वाले का तापमान नापना हाेगा, 100 से अधिक तापमान वाले काे एंट्री नहीं दी जाए।
  • गेट पर सेनेटाइजर व हैंडवाॅश की व्यवस्था करनी हाेगी
  • समाराेह स्थल व कुर्सियाें काे सेनेटाइज करवाना हाेगा
  • पूरे समाराेह की वीडियाेग्राफी करवानी हाेगी।
  • समाराेह स्थल पर मास्क लगाना अनिवार्य हाेगा।
  • समाराेह स्थल पर कम से कम 200 लाेगाें की जगह हाेनी चाहिए।
  • जरूरत पड़ने पर प्रशासन भी वीडियाेग्राफी करा सकता है।

शादी समाराेह के कारण बीमारी फैली ताे भी केस

एसडीएम दीपक मित्तल बताते हैं कि ये सभी पाबंदियां काेराेना कंट्रोल के लिए हैं। लाेगाें से यही अपील है कि कम से कम लाेगाें काे बुलाएं। किसी समाराेह के कारण कोई व्यक्ति की चपेट में आ गया ताे आयाेजक पर मानव जीवन काे संकट में डालने का केस दर्ज होगा।

नाइट कर्फ्यू बेअसर, रात 9 बजे भी सड़कों पर दिखा ट्रैफिक

कोरोना कंट्रोल के लिए प्रशासन ने रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया है। हालांकि शहर में इसका असर नहीं दिख रहा है। मंगलवार को कोटड़ी सर्किल पर रात 9 बजे भी भारी ट्रैफिक रहा।

वेबसाइट पर मिलेगी कोविड के खाली बेड की जानकारी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कोटा में कोविड हॉस्पिटलों में बेड्स की उपलब्धता की जानकारी के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है। सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि https://sites.google.com/view/covidkota/home पर जाकर कोई भी नागरिक यह देख सकता है कि कोटा में कोविड के लिए अधिकृत किस अस्पताल में किस श्रेणी के कितने बेड भरे हुए हैं और कितने खाली हैं। इसमें सभी हॉस्पिटलों के हैल्पलाइन नंबर भी दिए गए हैं और कोरोना महामारी से जुड़ी सामान्य व जरूरी जानकारियां भी मिल पाएंगी। साथ ही होम आइसोलेशन मरीजों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। निजी अस्पतालों के लिए सरकार द्वारा अप्रूव्ड रेट लिस्ट सहित अन्य सूचनाएं भी उपलब्ध हैं।

सीएमएचओ ने बताया कि प्रदेश में कोटा में ही यह प्रयोग किया गया है, इसका उद्देश्य यह है कि मरीज को किसी भी स्थिति में भटकना नहीं पड़े। वह मोबाइल पर एक क्लिक के माध्यम से यह देख पाए कि कोटा में कौन से हॉस्पिटल में आईसीयू या जनरल वार्ड में बेड खाली हैं। गौरतलब है कि कोटा के निजी हॉस्पिटलों के कोरोना वार्ड में बेड तेजी से भर रहे हैं। हॉस्पिटल प्रबंधन का कहना है कि यही स्थिति रही तो अगले कुछ दिन में बेड खाली मिलना मुश्किल होगा।

पूर्व विधायक गुंजल चौथी बार में निगेटिव

कोटा उत्तर से बीजेपी के पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल की चौथी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। वे लगातार तीन टेस्ट में पॉजिटिव आए थे और करीब 20 दिन से आइसोलेट थे। हालांकि अभी चिकित्सकों ने उन्हें अगले कुछ दिन आराम करने की सलाह दी है।
नए अस्पताल में कम हुए मरीज

नए अस्पताल में मंगलवार को मरीज कुछ कम हुए हैं। अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील ने बताया कि मंगलवार को 255 मरीज एडमिट थे, दो दिन पहले यह संख्या 275 तक पहुंच गई थी। भर्ती मरीजों में से 160 ऑक्सीजन और 27 बाइपेप पर हैं। उधर, एमबीएस हॉस्पिटल से लिए गए सैंपल में से 7 पॉजिटिव आए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser