पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्रीय बजट कल:रामगंजमंडी-भोपाल योजना और वर्कशॉप के लिए 420 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद

कोटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटा को दो योजनाओं की सौगात मिलने की उम्मीद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट संसद में पेश करेंगी। इसी ही रेल बजट भी शामिल होगा। इस बार के बजट में नई ट्रेनों की घोषणा की उम्मीद बहुत कम है। लेकिन, निजी पूंजी निवेश को बढ़ावा मिलने की संभावना सबसे ज्यादा है। बजट से कोटा को रामगंजमंडी-भोपाल परियोजना के लिए 400 करोड़ और रेलवे वर्कशॉप के आधुनिकीकरण के लिए 20 करोड़ मिलने की उम्मीद है। इसके लिए रेल प्रशासन ने मांग की है।

बजट में हाई स्पीड रेल नेटवर्क के विस्तार का ऐलान हो सकता है। देशभर में 8000 किमी के क्षेत्र में हाई स्पीड रेल नेटवर्क तैयार किया जाएगा। बजट में स्टेशनों के रिडवलपमेंट पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप से किए जाने की घोषणा हो सकती है।

रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन के लिए मांगे 400 करोड़: रेलवे को दोहरीकरण व विद्युतीकरण के लिए अधिक राशि मिलेगी। रामगंजमंडी से भोपाल कि 275 किलोमीटर लंबी बड़ी रेल लाइन पर परियोजना के लिए इस बार रेल प्रशासन ने 400 करोड़ रुपए की राशि मांगी है। इस परियोजना के तहत अब तक झालावाड़ से जूनाखेड़ा के लगभग 47 किलोमीटर क्षेत्र में कार्य पूरा हो चुका है। इस परियोजना के लिए पिछले वर्ष 105 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई थी।

रेलवे वर्कशॉप के लिए मांगे 20 करोड़ रुपए
कोटा के माल डिब्बा मरम्मत कारखाना के आधुनिकीकरण के लिए इस बार रेल प्रशासन ने 20 करोड़ रुपए मांगे हैं। न्यू एलपीजी शेड का 50 से अधिक काम तो पूरा हो चुका है। इन सभी कार्यों पर लगभग 40 करोड़ खर्च हो चुके हैं। कार्यों के लिए पिछले वर्ष 6 करोड़ रुपए मंजूर हुए थे। कारखाने में अभी एमआर शेड बनेगा। रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जाएगा। वेव ब्रिज के पास शेड बनेगा। इसके अलावा आधुनिकीकरण के 82 करोड़ के कार्यों के तहत अब तक वर्कशॉप में न्यू पेंट शॉप लिफ्टिंग, एलपीजी शॉप का विस्तार, इलेक्ट्रिक सब स्टेशन भवन कर्मचारियों व सुपरवाइजर के लिए बिल्डिंग बनकर तैयार हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें