पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर खास:जुलाई में 47% कम बारिश, 10 साल में सबसे कम रहा आंकड़ा

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जुलाई में औसत 269 एमएम बारिश हाेती है, जबकि इस बार सिर्फ 141.7 एमएम हुई

इस बार जुलाई में मानसून रूठा ही रहा। पिछले 10 साल में इस बार जुलाई में सबसे कम बारिश हुई है। काेटा में जुलाई में 269 एमएम अाैसत बारिश हाेती है। इस बार पूरे महीने सिर्फ 141.7 एमएम यानी 47 प्रतिशत कम बारिश हुई है। जुलाई में 1 से 19 तारीख तक महज 71.3 एमएम बारिश हुई। इसके बाद 31 जुलाई तक 70.4 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई है। पिछले साल जुलाई के महीने में 365 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई थी। विशेषज्ञाें के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र न बनने की वजह से अभी तक अच्छी बारिश नहीं हुई है। काेटा में एक जून से 30 सितंबर तक कुल 746 एमएम बारिश हाेती है। जून से अब तक मात्र 231.3 एमएम बारिश हुई है।

जुलाई में कब कितनी हुई बरसात

मौसम विभाग ने फिर कहा- एक-दाे दिन में अच्छी बारिश हाेगी

माैसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से कम दबाव क्षेत्र बना हुआ है। जिसका मूवमेंट उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मप्र से हाेते हुए काेटा पहुंचेगा। ऐसे में आगामी दाे दिन में काेटा में अच्छी और कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना है। माैसम विभाग के अनुसार अगले दाे महीने में सामान्य बारिश के ही संकेत हैं।

बंगाल की खाड़ी में एक बार भी नहीं बन सका लाे प्रेशर एरिया

माैसम विभाग के अनुसार काेटा में 24 जून काे मानसून की एंट्री हुई थी। मानसून की एंट्री के बाद अभी तक काेटा में लाे प्रेशर एरिया नहीं बना है, जिससे तेज बारिश नहीं हुई है। काेटा में बंगाल की खाड़ी से अाने वाला कम दबाव का क्षेत्र जुलाई में एक बार भी नहीं बन सका। जबकि जुलाई में कम से कम दाे बार लाे प्रेशर एरिया बनता है, जिससे तेज बरसात हाेती है।

सुबह से बनी रही उमस, कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबादी हुई
माैसम विभाग के अनुसार मंगलवार काे अधिकतम पारा 37.2 डिग्री और न्यूनतम 28.2 डिग्री रहा। सुबह साढ़े आठ बजे की आर्द्रता 79 प्रतिशत रही जाे शाम 5:30 बजे बढ़कर 84 प्रतिशत रिकाॅर्ड की गई। शहर के कुछ इलाकाें में मामूली बूंदाबांदी हुई। मंगलवार काे 0.4 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई। वहीं माैसम विभाग ने बुधवार काे भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें