पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लूृ संकट:काेटा में 55 काैवों, बगुलाें व कबूतराें ने दम ताेड़ा, अब तक 243 पक्षियों की हो चुकी माैत

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बर्ड फ्लू का कहर जारी है। शुक्रवार काे काेटा शहर सहित जिले में कुल 55 पक्षियाें की माैत हुई। इनमें काैओं से लेकर कबूतर और माेर भी शामिल हैं। काेटा शहर में 10 कबूतराें, 9 काैवे और 11 बगुलाें की माैत हुई है। सूचना मिलने पर पशुपालन से लेकर वन विभाग की टीम माैके पर पहुंची डिस्पाेजल करवाया गया।

जानकारी के अनुसार अब तक काेटा जिले में 243 पक्षियाें की माैत हाे चुकी है। साथ ही वन्य पक्षियाें की माैत के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, विभाग की ओर से टीमें भी निरीक्षण कर रही हैं। साथ ही मुर्गियाें के मामले में अभी तक विभाग की ओर से किसी भी तरह की सूचना नहीं है। अधिकारियाें ने कहा कि बर्ड फ्लू में यह वायरस एच5 एन 8 है जाे घातक नहीं है।
चंद्रघटा क्षेत्र में पहुंचा बर्ड फ्लू

शहर में पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। वार्ड 60 के पार्षद सुरेंद्र राठौर ने बताया कि शुक्रवार सुबह बल्लभनगर स्थित राजाजी पार्क के पास कौआ मृत मिला। साथ ही आदर्श नगर स्थित जय महावीर व्यायामशाला में एक गिद्ध और कौआ बीमार मिलने पर वन विभाग के अधिकारियाें काे सूचना दी है। नेचर प्रमाेटर एएच जैदी ने बताया कि शुक्रवार काे चंद्रघटा स्थित कब्रिस्तान परिसर में तीन काैअाें के अलावा एक बगुला मरा मिला। मकबरा क्षेत्र में करीब एक हजार ब्लैक काइट है, जाे हिमालय से भी आते हैं।
जयपुर की टीम ने की विजिट

शुक्रवार काे जयपुर राज्य राेग निदान केंद्र की टीम ने झालावाड़ की विजिट कर स्थिति काे जांचा। टीम में शामिल डाॅ. नवीन मिश्रा ने कैजुअल्टी वाले स्पाॅट का बारीकी से निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया। अधिकारियाें का कहना है कि अभी तक जंगली पक्षियाें के अलावा डाेमेस्टिक बर्ड में यह मामला नहीं आया है।

वेटलैंड से लिए सैंपल

पशुपालन विभाग के अधिकारियाें ने बताया कि अभेड़ा, उम्मेदगंज सहित अन्य वेटलैंड एरिया से पक्षियाें के फिकल ड्राॅपिंग सैंपल यानी बीट आदि के सैंपल लिए हैं। अब इन सैंपल काे निशाद भोपाल लैब में भिजवाया जाएगा।

  • संभाग में अभी जंगली पक्षियाें में ही माैत की स्थिति सामने आ रही हैं। मुर्गियाें में किसी भी तरह की शिकायत नहीं मिली है। साथ ही वेटलैंड एरिया के सैंपल कलेक्ट करवा लिए हैं। इन्हें भाेपाल भिजवाया जाएगा। - डाॅ. अशाेक कुमार शर्मा, अतिरिक्त निदेशक, पशुपालन विभाग
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें