• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • 7 Bus Stands Will Be Built In The City For The Candidates, Accommodation For Women Will Be Arranged At JK Pavilion Cricket Stadium

रीट परीक्षा काउंट डाउन 48 घंटे शेष:परीक्षार्थियों के लिए शहर में 7 बस स्टैंड बनेंगे, महिलाओं के ठहरने की व्यवस्था जेके पैवेलियन क्रिकेट स्टेडियम में होगी

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रीट परीक्षा की तैयारियों की सीएम द्वारा ली गई समीक्षा बैठक में कोटा के अधिकारी भी शामिल हुए। - Dainik Bhaskar
रीट परीक्षा की तैयारियों की सीएम द्वारा ली गई समीक्षा बैठक में कोटा के अधिकारी भी शामिल हुए।

रीट परीक्षा के लिए 25 व 26 सितम्बर को आवश्यक तैयारियों की समीक्षा बैठक गुरुवार को जिला कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में परीक्षार्थियों के आवागमन एवं ठहराव के लिए आवश्यक सुविधाओं को अंतिम रूप दिया गया। कलेक्टर ने शहर में बनाए गए 7 ठहराव स्थल बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अस्थाई बस स्टैंड दशहरा मैदान, काॅमर्स कॉलेज, शहीद स्मारक अंटाघर, नयापुरा स्थित जेके पैवेलियन क्रिकेट स्टेडियम के पास मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कहा कि परीक्षार्थी निर्धारित समय पर परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच सके, इसके लिए आवागमन की माकूल व्यवस्थाए की जाए। प्रत्येक स्थान पर कर्मचारियों की 24 घंटे ड्यूटी लगाई जाए। महिला परीक्षार्थियों के लिए नयापुरा स्थित जेके पैवेलियन क्रिकेट स्टेडियम व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। निगम, यूआईटी को सड़कों की मरम्मत के निर्देश दिए।

रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ, जीआरपी, आरएसी के 395 जवान होंगे तैनात

रीट परीक्षा के दिन रेलवे स्टेशन पर व्यवस्था संभालने के लिए आरपीएसएफ, आरपीएफ, जीआरपी व आरएसी के जवान तैनात किए जाएंगे। रेलवे सुरक्षा बल के कमांडेंट विजय पंडित ने बताया कि कोटा रेल मंडल के पास आरपीएसएफ की पहले से एक बटालियन मौजूद है। इसमें 80 जवान हैं। इसके अलावा रेलवे सुरक्षा बल का जाब्ता है। जीआरपी व सिविल पुलिस का भी सहयोग लिया जाएगा। आरएसी की एक कंपनी भी तैनात की जाएगी। जीआरपी एसपी भंवर सिंह नाथावत ने कोटा जीआरपी थाने के लिए 15 कांस्टेबल भेजे हैं।

शहर में यह रहेगी व्यवस्था

  • जिला प्रशासन द्वारा परीक्षार्थियों के ठहराव के लिए बनाए गए 7 स्थानों पर मूलभूत सुविधाओं उपलब्ध रहेगी।
  • परीक्षार्थियों के आवागमन के लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड के अलावा दशहरा मैदान, काॅमर्स कॉलेज, शहीद स्मारक पर अस्थाई बस स्टैंड बनाए जाएंगे।
  • जिले के सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा स्पेशल ट्रेनों की समय सारिणी तथा अस्थाई बस स्टैंड की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।
  • महिला परीक्षार्थियों के ठहराव के लिए जेके पैवेलियन क्रिकेट स्टेडियम को निर्धारित किया गया है।
  • उपखण्ड स्तर अथवा किसी ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर स्थानीय प्रशासन द्वारा परीक्षार्थियों के ठहराव व आवागमन की व्यवस्था की जाएगी।
  • बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर परीक्षार्थियों के लिए सहायता बूथ लगाकर परीक्षा केन्द्रों पर आवागमन एवं जिले में सरकारी एवं सामाजिक संस्थाओं द्वारा बनाए गए ठहराव स्थलों की जानकारी प्रदान की जाएगी।

कई समाजाें ने की आवास, भोजन की व्यवस्था

कायस्थ समाज : राजस्थान कायस्थ महासभा, राष्ट्रीय कायस्थ महापरिषद ने कायस्थ परिवार के अभ्यर्थियों-प्रतिभागियों के लिए आवास/भोजन/अल्पाहार की निशुल्क व्यवस्था की है।
यह व्यवस्था शनिवार को पहुंचने वाले सभी अभ्यर्थियों का सायंक़ालीन भोजन एवं ,रविवार को सुबह पहुंचने वाले सभी बंधुओं का सुबह का चाय/नाश्ते का प्रबंध समाज की ओर से नयापुरा में निशुल्क रहेगा।
- संपर्क-सचिव, अनिल सक्सेना 9958380003

खटीक समाज : खटीक समाज के लिए खटीक समाज राष्ट्रीय एकता मंच के कोर कमेटी सदस्य, और हाड़ौती खटीक समाज युवा विकास समिति के प्रमुख सलाहकार कमलेश बागड़ी की ओर से छात्र- छात्रोंओं के आवास और भोजन की व्यवस्था की गई है। कुन्हाड़ी के नांता इलाके में व्यवस्था की है। संपर्क- 9829455677, 7014305800

नामदेव छीपा समाज : नामदेव छीपा समाज के परीक्षार्थीयों के ठहरने, भोजन की निशुल्क व्यवस्था नामदेव समाज समाज हितेषी सभा संस्था ने संत नामदेव भवन पाटन पोल, संत नामदेव आईटीआई भवन महावीर नगर विस्तार योजना में की है। महिलाओं के लिए आईटीआई भवन में अलग से एक कमरा आरक्षित किया गया है। विद्यार्थी आने के पहले सूचना जरूर करें। संपर्क- हंसराज नामा - 9414938841

स्वर्णकार समाज: स्वर्णकार समाज के रीट परीक्षा अभ्यर्थियाें के लिए माहाैर क्षत्रिय स्वर्णकार धर्मशाला ट्रस्ट द्वारा संचालित स्वर्णकार धर्मशाला, ब्लड बैंक राेड, बसंत विहार में नि:शुल्क ठहरने की व्यवस्था की गई है। यह जानकारी धर्मशाला ट्रस्ट के मंत्री बाबूलाल साेनी ने दी।

सर्व समाज: डॉ. भीमराव अंबेडकर समिति ने सर्व समाज के परीक्षार्थियों के लिए आवास व खाने की व्यवस्था सिंधी धर्मशाला, भीमगंजमंडी थाने के पीछे चर्च के पास की है। समिति सचिव विनय कुमार सिंघल ने बताया कि रहने व खाने की व्यवस्था निशुल्क 25 सितंबर शाम 4 से 27 सितंबर दोपहर तक रहेगी।

खबरें और भी हैं...