पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:गुड़ला में अंडाें से बाहर निकले घड़ियालाें के 700 बच्चे

कोटा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मई-जून में मादाएं रेत में 30 से 40 सेमी के गड्ढे खाेदकर एक बार में 40 से 70 अंडे देती हैं

आम ताैर पर ऐसा नजारा धाैलपुर में ही दिखता हैं। काेटा के गुड़ला एरिया में पहली बार घड़ियालाें के लगभग 700 बच्चे हुए हैं। पिछले साल तक यहां अंडाें से लगभग 200 बच्चे ही निकलते थे। बाकी अंडाें काे कुत्ते और सियार नष्ट कर देते थे। इस बार सेंचुरी के अधिकारियाें ने अंडाें काे बचाने के लिए सवाईमाधाेपुर के पाली और काेटा के गुड़ला में आयरन फेंसिंग करवाई।

डीएफओ फुरकान अली ने बताया कि यह प्रयाेग सफल हुआ और अभी तक अंडाें से 700 से अधिक बच्चे निकल चुके हैं। इनकी सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदाेबस्त किए गए हैं। ये फाेटाे वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट हरिमाेहन मीणा ने ली है। मीणा ने बताया कि बच्चाें के जीवित हाेने की दर लगभग 2 प्रतिशत रहती है।

40 सेमी के गड्ढे में 40 से 70 अंडे देती हैं मादाएं
मई-जून में मादाएं रेत में 30 से 40 सेमी के गड्ढे खाेदकर एक बार में 40 से 70 अंडे देती हैं। करीब 1 महीने बाद बच्चे अंडाें के भीतर से मदर काॅल देते हैं। इसके बाद मादाएं बच्चाें काे निकालकर नदी में ले जाती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें