पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घूसखोरी का भंडाफोड़:एसीबी ने एक लाख की घूस लेते एसडीएम के सूचना सहायक व दलाल को किया गिरफ्तार

कोटा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाएं सूचना सहायक एकांत , दाएं दलाल बलराम। - Dainik Bhaskar
बाएं सूचना सहायक एकांत , दाएं दलाल बलराम।
  • 4 लाख घूस नहीं दी तो पीड़ित की जमीन दूसरे के नाम की, मुआवजा रोकने को मांगी रिश्वत

एसीबी ने शुक्रवार को किसान से 1 लाख की घूस लेते लाडपुरा एसडीएम दीपक मित्तल के सूचना सहायक एकांत और दलाल बलराम को पकड़ा है। तीसरा आरोपी दीपक भी सूचना सहायक है, जो फरार है। तीनों ने जमीन का मुआवजा रोकने के एवज में घूस ली थी। ये जमीन भारत माला प्रोजेक्ट के तहत अधिग्रहीत की गई थी।

एसीबी एएसपी चंद्रशील ठाकुर ने बताया कि पीड़ित किसान हेमराज ने गुरुवार शाम को शिकायत दी। जिसमें कहा कि उनके पिता व भाइयों के नाम से ग्राम गोपालपुरा, बीलखेड़ी में संयुक्त खाते की कृषि भूमि है। उसके चाचा के लड़के जमनालाल ने वर्ष 2009 में विभाजन का वाद न्यायालय सहायक कलेक्टर (मुख्यालय) कोटा में लगाया था।

हेमराज के पक्ष में फैसला करवाने के लिए उसके गांव के ही बलराम मीणा (दलाल) ने उसे लाडपुरा एसडीएम दीपक मित्तल के सूचना सहायक एकांत से मिलवाया। एकांत ने उनके पक्ष में फैसला करवाने तथा हमारे खाते में मुआवजे के रुपए डलवाने के लिए एसीएम कोटा, एसडीएम लाडपुरा व उसके स्वयं के लिए 4 लाख रुपए मांगे।

हेमराज ने मना किया तो 1 फरवरी को जमनालाल के पक्ष में फैसला हो गया। फैसले के बाद दिल्ली-मुम्बई हाइवे के लिए अवाप्त की गई लगभग 8.5 बीघा जमीन का 2 करोड़ से ज्यादा का मुआवजा भी परिवादी के चचेरे भाई जमनालाल को मिलना था। हेमराज ने स्टे के लिए आरएए कोटा में अपील की। हेमराज ने मुआवजा जमनालाल को रिलीज न देने के लिए प्रार्थना पत्र एसडीएम लाडपुरा दीपक मित्तल को दिया। इसके बाद एकांत ने बलराम मीणा के जरिए मुआवजा सोमवार तक रोकने के लिए एक लाख मांगे।

भास्कर इनसाइड ; पीड़ित ने बताई आपबीती: एक लाख लेकर भी दलाल का पेट नहीं भरा, बाेला-30 हजार देख रहे हो, तभी काम नहीं हो रहा

कई बीघा जमीन होने के बावजूद मैं किराए के कमरे में जिंदगी गुजार रहा हूं। पिता के भाइयों की लड़ाई में न खेत मिला, न पैसा । कई साल गुजर गए, रात-रातभर जागकर ट्रक चलाने का काम कर रहा हूं। मेरी जमीन का हक न मिला और अब यह अफसर पहले मुझे मेरी जमीन एलॉट करने के पैसे मांगते रहे। पैसे नहीं दिए तो मेरी जमीन चली गई और अब जब अपील की तो जायज फिर घूस मांग रहे हैं। अफसरों के आगे हाथ जोड़े-पैर जोड़े, लेकिन वो मानने को तैयार नहीं थे इसलिए मैं एसीबी के पास गया।

शुक्रवार को एरोड्रम सर्किल पर दलाल बलराम को 1 लाख रुपए दिए तो उसने कहा कि 1 लाख 30 हजार में सौदा तय हुआ था तो 30 हजार कहां हैं? मैं बोला कि 1 लाख में बात हुई थी, मेरी 30 हजार की कोई बात नहीं हुई। फिर उसने गुस्से में मेरी बात फोन पर एकांत से करवाई, उन्होंने भी कहा कि यार तुम करोड़ों के मालिक बनने वाले हो और 30 हजार रुपए देख रहे हो। ऐसा छोटा छोटा पैसा देखते हो इसलिए तुम्हारे काम नहीं होते।

(- जैसा परिवादी ने भास्कर रिपोर्टर समकित जैन को बताया)

नयापुरा में मांगी घूस, एरोड्रम पर पकड़ा दलाल

पीड़ित को गुरुवार को नयापुरा स्थित एक कचौरी की दुकान के पास बुलाया गया। वहां पर उससे घूस मांगी। शिकायत मिलने पर एसीबी ने रिश्वत की मांग की पुष्टि होने के बाद ट्रैप की कार्रवाई की। आरोपियों ने हेमराज को शुक्रवार को एरोड्रम सर्किल पर सुबह करीब 9 बजे बुलाया था। हेमराज 1 लाख रुपए लेकर वहां गया और वहां मौजूद दलाल बलराम मीणा ने रुपए लेकर जेब में रखे।

इसके बाद एसीबी ने उसे दबोच लिया। बलराम को यह रकम एकांत को देने थेगड़ा अक्षरधाम कॉलोनी के पास जाना था, बलराम के साथ एसीबी भी वहां पहुंची और एकांत को डिटेन कर एसीबी ऑफिस ले गए। देर रात तक एकांत के घर पर सर्च की कार्रवाई चल रही थी, जिसमें कई प्रॉपर्टी और बैंक खातों की डिटेल मिली है।

24 घंटे में शिकायत और ट्रैप की कार्रवाई

  • गुरुवार दोपहर 2 बजे: दलाल बलराम ने हेमराज से 3 दिन मुआवजा रोकने के 1.50 लाख मांगे।
  • दोपहर 3 बजे: एरोड्रम पर मिलने बुलाया। वहां हेमराज बोला कि मुझे पूरी गारंटी दो चाहे 30 दिन लग जाए और चाहे 5 लाख रुपए ले लो।
  • शाम 5 से 6 के बीच: हेमराज एसीबी ऑफिस गया और वहां जाकर शिकायत दी।
  • शाम 6 से 8 के बीच: नयापुरा चौराहे पर कचौरी की दुकान के पास फिर दोनों की मुलाकात और एसीबी को भी पुष्टि हो गई। डील 1 लाख में हुई।
  • शुक्रवार सुबह 9 से 11 के बीच: एरोड्रम पर दलाल से हेमराज मिला और पैसे दिए। एसीबी ने ट्रैप करके बोरखेड़ा से एकांत को भी पकड़ लिया।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें