पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी विभागों में घूस मंंत्र:एसीबी ने 2 माह में 13 अधिकारियों-कर्मचारियों को घूस लेते पकड़ा, 15 के खिलाफ चालान पेश किए

कोटा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिना ‘सेवा-पानी’ कोई काम नहीं, कोरोनाकाल में भी बेखौफ रिश्वत ले रहे हैं अधिकारी और कर्मचारी

कोरोना महामारी में भी घूसखोरी कम नहीं हो पा रही है। यह भ्रष्टाचार लोगों में कम होने का नाम नहीं ले रहा है। एसीबी ने 1 मार्च से लेकर 30 अप्रैल तक रिश्वत के 11 मामलों में सख्त कार्रवाई कर पुलिस, सरपंच व सरकारी लिपिक सहित 13 अधिकारियों व कर्मचारियों को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर उन्हें जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है।

साथ ही रिश्वत के आठ मामलों में अनुसंधान पूरा कर 15 आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण न्यायालय में चालान पेश कर दिए गए। वहीं, न्यायालय ने रिश्वत व भ्रष्टाचार सहित चार मामलों में 5 भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों को कारावास की सजा सुनाई।

रिश्वत के मामलाें में इन आराेपियाें काे गिरफ्तार किया

9 मार्च 2021 काे रिश्वत के एक पुराने मामले में तत्कालीन अयाना थाने के हेड कांस्टेबल उमर माेहम्मद काे जेल भेजा। 10 मार्च 2021 काे 40 हजार की रिश्वत लेने के मामले में आराेपी दलाल राम सिंह काे जेल भेजा। 10 मार्च 2021 काे रिश्वत के मामले में गेंता के सरपंच भवानीशंकर नागर काे जेल भेजा। 17 मार्च 2021 काे 20 हजार की रिश्वत लेने के मामले में करवर के काशीपुरा फीडर के बिजली लाइनमैन मस्तराम काे जेल भेजा। 23 मार्च 2021 काे 35 हजार की रिश्वत लेने के मामले में आराेपी रेलवे अधिकारी घनश्याम शर्मा काे जेल भेजा। 6 अप्रैल 2021 काे रिश्वत की मांग के पुराने मामले में देवली मांझी के तत्कालीन हेड कांस्टेबल दयाराम गुर्जर व दलाल जगदीश गुर्जर काे जेल भेजा। 7 अप्रैल 2021 काे 40 हजार की रिश्वत लेने के मामले में इटावा थाने के एएसआई रणवीरसिंह काे जेल भेजा 7 अप्रैल काे 8 हजार की रिश्वत लेने के मामले में तहसील कार्यालय के कानूनगाे याेगेंद्र सिंह चाैहान व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बाबूलाल काे जेल भेजा। 20 अप्रैल 2021 काे 20 हजार की रिश्वत लेने के मामले में आराेपी भीमगंजमंडी थाने के एएसआई सुगम कुमार काे जेल भेजा। 28 अप्रैल 2021 काे एक लाख की रिश्वत लेने के मामले में आराेपी सूचना सहायक दीपक रघुवंशी काे जेल भेजा। 30 अप्रैल को 50 हजार की रिश्वत लेते सीएमएचओ ऑफिस के जिला लेखा प्रबंधक महेंद्र कुमार मालीवाल को गिरफ्तार किया।

इनको सुनाई सजा

4 मार्च 2021 काे काेर्ट ने रिश्वत प्रकरण में बयानाें से मुकरने पर परिवादी कैलाशचंद काे सात का दिन कारावास सुनाया। 31 मार्च 2021 काे काेर्ट ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर नगर निगम की संपत्ति काे विक्रय करने में निर्माण एवं विक्रय स्वीकृति जारी करने के मामले में नगर परिषद के तत्कालीन आरएएस अधिकारी कन्हैयालाल मीणा सहित चार आराेपियाें काे सुनाई सात-सात साल की कठाेर कैद। 6 अप्रैल 2021 काे काेर्ट ने 4 हजार की रिश्वत लेने के मामले में अंता थाने के तत्कालीन सिपाही लाल सिंह काे तीन साल की कठाेर सजा सुनाई 19 अप्रैल 2021 काे काेर्ट ने 1500 की रिश्वत लेने के मामले में आराेपी अंता थाने के एएसआर्ई नरेंद्र कुमार शर्मा काे तीन साल की कठाेर सजा सुनाई।

जांच में दोषी पाए जाने पर इनके खिलाफ पेश किया चालान

एसीबी काेटा देहात ने 10 हजार की रिश्वत लेने के मामले में मध्यप्रदेश के हाेमगार्ड अशाेक मीणा के खिलाफ 1 मार्च 2021 काे चालान किया एसीबी बूंदी ने पांच हजार की रिश्वत लेने के मामले में हाउसिंग बाेर्ड बारां के कनिष्ठ सहायक शैलेंद्र कुमार शर्मा के खिलाफ 10 मार्च 2021 काे चालान पेश किया। काेटा एसीबी स्पेशल यूनिट ने पट्टा जारी करने की एवज में रिश्वत लेने के मामले में सुकेत ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी महिपाल सिंह, वार्ड पंच माेहम्मद रफसंजानी, अब्दुल इस्लाम तथा दलाल वकार अहमद के खिलाफ 19 मार्च 2021 काे चालान पेश किया। बारां एसीबी ने न्यायालय सहायक कलेक्टर मुख्यालय काेटा में विवादित भूमि प्रकरण काे अपने पक्ष में फैसला करवाने की एवज में एक लाख की रिश्वत लेने के मामले में आराेपी सूचना सहायक एकांत व दलाल बलराम मीणा के खिलाफ 5 अप्रैल 2021 काे चालान पेश किया। एसीबी बूंदी ने 30 हजार की रिश्वत लेने के मामले में आराेपी भू अभिलेख क्षेत्र सारथल तहसील छीपाबड़ाैद जिला बारां के कानूनगाे तेजकरण कुशवाह एवं मालपुरा के पटवारी विनाेद कुमार मालव के खिलाफ 9 अप्रैल 2021 काे चालान पेश किया। एसीबी बारां ने 10 हजार की रिश्वत लेने के मामले में काेटा शहर अतिरिक्त ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी विनाेद मिश्रा एवं सह आराेपी कैशियर चंद्रप्रकाश गुप्ता के खिलाफ 9 अप्रैल 2021 काे चालान पेश किया। एसीबी ने रिश्वत के मामले में झालरापाटन पंचायत समिति की तीतरवासा पंचायत के सरपंच कालूलाल भील व दलाल राम लाल के खिलाफ 21 अप्रैल काे चालान पेश किया। एसीबी काेटा देहात ने रिश्वत के पुराने मामले में तत्कालीन अयाना थाने के हेड कांस्टेबल उमर माेहम्मद के खिलाफ 28 अप्रैल 2021 काे चालान पेश किया, जबकि आराेपी कांस्टेबल रमेश कुमार के खिलाफ पहले ही चालान पेश हाे चुका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें