भास्कर शहर सरोकार:महावीर नगर में हरितिमा पट्‌टी पर पौधों की छंटाई न होने से आए दिन हो रहे हादसे

कोटा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महावीर नगर में हरितिमा पट्‌टी। - Dainik Bhaskar
महावीर नगर में हरितिमा पट्‌टी।
  • साइकिल से बाइक टकराने से 3 दिन पहले युवक की हुई मौत, 6 माह पहले हुई थी शादी

महावीर नगर प्रथम से गोबरिया बावड़ी वाले रोड पर बनी हरितिमा पट्‌टी पर पौधों की प्रॉपर छंटाई न करने और ज्यादा रोड कट बंद न करने से सड़क हादसे हो रहे हैं। रोड पर आ रहे पौधों की वजह से आमने-सामने वाले को नहीं दिखाई देता। वहीं, कट होने से लोग भी रोइंग साइड आते-जाते हैं।

4 अक्टूबर को ऐसे ही गोबरिया बावड़ी से महावीर नगर की तरफ आ रहे बाइक सवार युवक की रोइंग साइट आ रही साइकिल से भिड़ंत हो गई। बाइक चालक ने साइकिल सवार को बचाने का प्रयास किया और वो उछलकर डिवाइडर से जा टकराया। सड़क हादसे में बाइक सवार युवक मयंक अग्रवाल (32) निवासी नयापुरा की मौत हो गई। परिचित दिलीप सिंगोर ने बताया कि जिस दिन हादसा हुआ मयंक अपनी रिश्तेदार के यहां से लौट रहे थे। मयंक की शादी करीब 6 माह पहले ही हुई थी। परिवार में हुई जवान मौत के बाद पूरे परिवार के सपने बिखर गए हैं।

क्षेत्रवासी बोले- आम लोगों की समस्या पर ध्यान दें अधिकारी

क्षेत्रवासियों का कहना है कि यह आम लोगों की समस्या हैं, जिस तरफ अधिकारियों का ध्यान नहीं हैं। यूआईटी की तरफ से सफाई एवं पौधों की छंटाई पर ध्यान नहीं देने के कारण पौधे जरूरत से ज्यादा रोड पर आ रहे है। इस वजह से पहले भी यहां पर कई बार व्यक्तियों को दुर्घटना का शिकार होना पड़ा है साथ ही आवागमन में भी एक दूसरे को देखने में दिक्कत आती है। यहां पर कट बहुत ज्यादा है, जिन्हें नियमानुसार बंद करवाना चाहिए। स्थानीय पार्षद योगेन्द्र शर्मा यूआईटी अधिकारियों को समस्या से अवगत कराकर दिया है।

पौधों की छंटाई करेंगे, कट बंद करेंगे, स्पीड ब्रेकर बनाएंगे :

यूआईटी के एक्सईएन सीपी शुक्ला ने बताया कि मुझे शिकायत मिलने पर मैं टीम के साथ मौके पर गया और 1 घंटे तक हालात देखे। यहां पर एक्सीडेंट होने के तीन मुख्य कारण हैं। रोड पर ज्यादा कट होना, स्पीड ब्रेकर कम होना और पौधों की प्रोपर छटाई न होना। लेकिन, मुख्य कारण रोड कट ही हैं। हमने यहां रोड पर आ रहे पौधों को 10 मीटर रिमूव करने का काम शुरू कर दिया हैं। अब कट बंद करवाने का काम करेंगे। स्पीड ब्रेकर पहले से बने हैं, लेकिन फिर भी यहां एक-दो स्पीड ब्रेकर की जरूरत हैं, जो बनाएंगे।

प्रशासन समस्या का निस्तारण करे :

यहां पर कट होने की वजह से रोइंग साइड आना-जाना लोगों की आदत में आ गया हैं। ऐसे में पेड़ों का जरूरत से ज्यादा सड़क पर आ जाना दोनों कारण हादसों को निमंत्रण दे रहे हैं। हमारी मांग है कि प्रशासन इस समस्या को जल्द निस्तारण करें।

-योगेश जैन सिंघम, युवा नेता व क्षेत्रवासी

खबरें और भी हैं...