पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण की तैयारी:कोराना की वैक्सीन लगने के बाद मॉनिटरिंग करेगी विशेषज्ञों की टीम

कोटा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विपरीत प्रभाव होने पर सरकार को भेजी जाएगी रिपोर्ट

शहर में कोविड वैक्सीनेशन की तैयारियां जोरों पर हैं। उम्मीद है कि इसी महीने टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पहले चरण में हैल्थवर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण के दौरान एडवर्स इफैक्ट की मॉनिटरिंग के लिए कोटा जिले में एक विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम गठित की गई है। इस टीम में मेडिसिन, न्यूरो, कार्डियोलॉजी, गायनी, पीडियाट्रिक्स समेत सभी बीमारियों के विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं। टीम में शामिल मेडिसिन विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. मनोज सालूजा ने बताया कि टीका प्राप्त करने वाले प्रत्येक लाभार्थी की खास मॉनिटरिंग होगी। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक गाइडलाइन जारी की है। उसके तहत एडवर्स इफैक्ट वाले लोगों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। पहला माइल्ड श्रेणी है, जिसमें टीका लगने के बाद किसी को हल्के रैशेज हो जाएं या बुखार आ जाए।

ऐसे लोगों को टीकाकरण साइट पर ही मैनेज कर लिया जाएगा। इसके अलावा सीवियर व सीरियस श्रेणियां बनाई गई है, जिनमें रोगी को भर्ती किया जाना है। कोई मरीज शॉक में चला जाए, किसी को स्थायी रूप से कोई नुकसान हो जाए, ऐसे लोगों को सीवियर व सीरियस श्रेणी में रखा जाएगा। इन दोनों ही कैटेगिरी के मरीजों के मामले में लक्षण मिलते ही सबसे पहले एक इमिडिएट रिपोर्ट सरकार को जाएगी, उसके बाद एक प्रारंभिक रिपोर्ट और सारा इलाज देने के बाद फाइनल रिपोर्ट सरकार को भेजनी होगी।

इन रिपोर्ट्स में कमेटी यह देखेगी कि उक्त दिक्कत टीके की वजह से हुई या किसी अन्य कारण से, इस टीम का मोटे तौर पर यही काम रहेगा कि कोई भी इफैक्ट टीके से हुआ या नहीं? कोई अन्य वजह होने पर उसकी भी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। टीम के सदस्यों की बुधवार को कलेक्ट्रेट में मीटिंग भी हुई, जिसमें कलेक्टर उज्जवल राठौड़ से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगेंगे।
सीएमएचओ-आरसीएचओ ने देखी वैक्सीनेशन साइट्स

उधर, गुरुवार को सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर, आरसीएचओ डॉ. देवेंद्र झालानी समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने टीकाकारण साइट्स का जायजा लिया। सीएमएचओ डॉ. तंवर दादाबाड़ी डिस्पेंसरी पहुंचे, जहां बूथ स्थापित किया जाना है। वहां जरूरी व्यवस्थाएं देखी और प्रभारी को दिशा-निर्देश दिए। सीएमएचओ ने बताया कि हमने सभी पीएचसी-सीएचसी को यह भी निर्देश दिए हैं कि वे कोविड वैक्सीन को लेकर अपने क्षेत्रों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें