लॉकडाउन से राहत / सभी प्रमुख बाजार आज से खुलेंगे, जहां कोरोना पाॅजिटिव नहीं हैं वहां से कर्फ्यू हटेगा : धारीवाल

All major markets will open from today, curfew will be removed from where Corona is not positive: Dhariwal
X
All major markets will open from today, curfew will be removed from where Corona is not positive: Dhariwal

  • यूडीएच मंत्री बोले- पाॅजिटिव क्षेत्र 100 मीटर के दायरे में ही सील करें अधिकारी

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:36 AM IST

कोटा. शहर के सभी प्रमुख बाजार स्वर्ण रजत मार्केट जेपी मार्केट जीएमए प्लाजा आदि शनिवार से खोल दिए जाएंगे साथ ही अब कोरोना पॉजिटिव इलाके में कर्फ्यू लगाने के नियमों में भी बदलाव किया गया है अब पूरे इलाके को सील करने के बजाए कोरोना पॉजिटिव मकान के 100 मीटर के दायरे को ही सील किया जाएगा। आसपास के इलाके खोल दिए जाएंगे। मकबरा बजाज खाना पाटन पोल इंदिरा मार्केट आज इलाकों में कर्फ्यू रहेगा। यह बात शुक्रवार को यूडीएच मिनिस्टर शांति धारीवाल इन्हें अपने घर पर बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।
उन्हाेंने कहा जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों से बात हुई। जिन बाजारों में प्रतिबंध लगाया गया था, अन्य जिन इलाकों में कर्फ्यू है, उन्हें कैसे राहत दी जाएगी, इस पर काफी देर तक चर्चा की। इसके बाद नियमों में बदलाव किया गया कि अब केवल कोरोना पाॅजिटिव व्यक्ति के मकान के केवल 100 मीटर दायरे काे ही सील किया जाएगा, पूरा इलाका बंद नहीं किया जाएगा। शहर में प्रमुख बाजार स्वर्ण रजत मार्केट, जीएमए प्लाजा, जेपी मार्केट अनादि सभी प्रमुख बाजारों काे खाेल दिया जाएगा। परकोटे में पाटनपाेल, मकबरा, इंद्रा मार्केट, टिंबर मार्केट अनादि क्षेत्रें में जहां लगातार मरीज मिल रहे हैं, वहां कर्फ्यू रहेगा। साथ ही वहां लगातार रिव्यू किया जाएगा। जैसे ही केस आने बंद हाेंगे, उन्हें भी खोल दिया जाएगा। वर्तमान में कोरोना जांच की गति बढ़ने से जल्दी सफलता मिलेगी तथा पॉजिटिव रोगियों को समय पर इलाज की सुविधा मिल सकेगी। वहीं, वहीं, व्यापार महासंघ कोटा के पदाधिकारियों ने बाजार खोलने की मांग की। कांग्रेस ब्लाॅक अध्यक्ष संदीप भाटिया ने परकोटा क्षेत्र के लाेगाें काे राहत दिलाने के लिए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल को ज्ञापन दिया।
विकास कार्यों का किया निरीक्षण, समय पर काम पूरे करने के आदेश
धारीवाल ने शुक्रवार काे शहर में चल रहे विकास कार्याें का निरीक्षण किया। गुमानपुरा मल्टीपरपज स्कूल में पार्किंग का काम धीमी गति से चलने पर नाराजगी जताते हुए ठेकेदार काे नाेटिस जारी करने के लिए कहा और समय पर पूरा करने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि देवनारायण नगर की आवासीय याेजना में गाेपालकाें आधी दरों में आवास दिए जाएंगे
खाद्य सुरक्षा योजना में फर्जीवाड़ा करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई
खाद्य सुरक्षा योजना में सरकारी कर्मचारियों व अपात्र व्यक्तियों द्वारा भी गरीबों का गेहूं लेने का मामला भास्कर द्वारा उठाया जा रहा है, इस पर मंत्री धारीवाल ने कहा कि अच्छा है, कोरोना काल में इन सबकी जांच हो जाएगी। जाे भी सरकारी कर्मचारी इसका गलत उपयोग कर रहा है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
व्यापारियाें से मिलकर समस्याएं जानेंगे
उन्होंने कहा कोटा में कोरोना को रोकने के लिए मिलकर कार्य करेंगे। शीघ्र व्यापारिक संगठनों, सब्जी विक्रेताओं, कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों के लोगों से समस्याएं जानेंगे तथा समाधान कराएंगे। विकास कार्यों को पटरी पर 
लाना तथा आम नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं की आपूर्ति को लेकर कार्य करेेंगे। 
राहत कार्यों में भेदभाव का सबूत दे भाजपा
एक ही वर्ग को राहत बांटने के सवाल पर मंत्री ने कहा ये सिर्फ भाजपा कह रही है। मैं भाजपा काे चैलेंज करता हूं उनके अध्यक्ष प्रमुख लोगों की एक टीम बना लें और पूरे शहर में घूमकर ये साबित कर दे कि काेई व्यक्ति भूखा सोया हो या एक ही वर्ग काे राहत मिली हाे।
चंबल रिवर फ्रंट के लिए कार्यादेश जारी
400 कराेड़ रुपए की लागत से बन रहे चंबल रिवर फ्रंट में देरी की संभावना बन गई है। राज्य सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद इसका कार्यादेश जारी कर दिया गया है। अब इसका काम शुरू हाेगा, लेकिन इसी बीच बरसात शुरू हाे जाएगी, जिससे इसके काम में बाधा हाे सकती है। फिर भी यूडीएच मंंत्री ने अधिकारियाें काे काम में गति देने के लिए कहा है।
अधिकारियों की बैठक ली, काेरोना को रोकने के लिए व्यवस्थाओं की समीक्षा की
यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियाें से कहा कि कर्फ्यू वाले क्षेत्रों में लगातार नमूनों की जांच की जाए। निगेटिव पाए जाने पर कर्फ्यू हटाए। आम लाेगाें को जरूरी सामान पहुंचाने की व्यवस्थाएं बनाए रखें।
उन्हाेंने कहा कि नए क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव केस आना चिंताजनक है। सभी विभाग आपसी समन्यवय से लॉकडाउन के प्रावधानों की पालना समय पर करवाएं। लोगों को जागरूक करने तथा गाइडलाइन की करवाए। कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों में जरूरतमंद कोई भी व्यक्ति सरकारी सहायता से वंचित नहीं रहे। मेडिकल कॉलेज में कोरोना पॉजिटिव के इलाज में लगातार मिल रही सफलता पर चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ के कार्यों की सराहना की। संशाधनों में कमी नहीं रहने दी जाए, चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, सुरक्षा में लगे जवानों को भी सुरक्षा उपकरण प्रदान किए जाए। शहर में सब्जीमंडी को अन्य विभिन्न क्षेत्रों में भी विभाजित करने के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए ताकि अधिक भीड़ जमा नहीं हो सके।
श्रमिकाें काे पैदल न जाने दें

मंत्री ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों के लिए बनाए गये क्याेरेंटाइन सेन्टरों पर सुविधाओं की कमी नहीं रहे। श्रमिकों को पदैल नहीं जाने दें। सरकार की मंशा के अनुरूप सभी को अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचाए। बैठक में संभागीय आयुक्त कैलाश चन्द मीना, डीआईजी रविदत्त गौड़, जिला कलक्टर ओम कसेरा, एसपी गौरव यादव, निगम आयुक्त वासुदेव मालावत, सचिव यूआईटी राजेन्द्रसिंह कैन, मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना, सीएमएचओ डॉ. भूपेन्द्रसिंह तंवर, डीएसओ मोहम्मद ताहिर अादि अधिकारी उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना