पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Along With Voting, It Is Also Important To Take Care Of Social Distancing And Mask, Because Two Senior BJP Leaders Have Become Positive

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा उत्तर में मतदान आज:वोटिंग के साथ सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का ध्यान रखना भी जरूरी, क्योंकि भाजपा के दो वरिष्ठ नेता हो चुके पॉजिटिव

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस फोटो प्रयोग से समझें प्रत्याशी के चयन में समझदारी जरूरी क्योंकि 5 साल वही बनेगा आपकी आवाज (इलस्ट्रेक्शन देवेंद्र सोनी)
  • आज सुबह 7.30 से 5.30 बजे तक होगी वोटिंग, 70 वार्डों में भाग्य आजमाएंगे 225 प्रत्याशी, कोरोना संक्रमित सबसे अंत में दे सकेंगे वोट

उत्तर नगर निगम के लिए मतदान आज होगा। कुल 70 वार्डों के लिए 225 प्रत्याशी मैदान में हैं। आज वोटिंग जरूरी है, लेकिन उसके साथ शहरवासियों को जागरूकता दिखाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का भी ध्यान रखना है क्योंकि चुनाव प्रचार के दौरान ही भाजपा के दो वरिष्ठ नेता कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

555 केंद्रों पर सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक मतदान होगा। शाम 5.30 बजे तक मतदान केंद्र पहुंचे वोटर मतदान कर सकेंगे। कोरोना पेशेंट भी सबसे आखिर में वोट डाल सकेंगे। एक मतदान केंद्र पर औसतन 600 वोटर हैं। कोरोना से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत बिना मास्क के मतदान नहीं कर सकेंगे।

संदेह होने पर ही मास्क उतरवाया जाएगा। केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए तीन लाइनें पुरुष, महिला और दिव्यांगजन, वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग-अलग होंगी। मतदाता 6 फीट की दूरी बनाकर रखें। अतिरिक्त मतदाताओं को मतदान केंद्र से बाहर रखा जाएगा।

चुनाव प्रचार के दौरान भास्कर ने लगातार प्रत्याशियों की लापरवाही उजागर की, ताकि कोरोना से सुरक्षित रहे शहर

नगर निगम के चुनाव प्रचार के दौरान दैनिक भास्कर ने लगातार प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की लापरवाही उजागर की, ताकि शहर में दोबारा कोरोना विस्फोट की स्थिति न बने। चुनाव प्रचार के दौरान कोरोना का संक्रमण न हो इसके लिए सरकार ने बाकायदा गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत प्रत्याशियों को सिर्फ 5 समर्थकों के साथ ही प्रचार करने की अनुमति है। मतदाताओं से हाथ मिलाने, पैर छूने या गले मिलने की मनाही है। इसके बावजूद प्रत्याशी और उनके समर्थक कोरोना प्रोटोकॉल का लगातार उल्लंघन कर रहे हैं।

कांग्रेस : यूडीएच मंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर

शहर में पहली बार दाे नगर निगम हुए हैं। शांति धारीवाल यहीं से विधायक हैं। टिकट बंटवारे से लेकर चुनाव प्रचार की कमान तक उन्हाेंने संभाल रखी है।

भाजपा : विधायक कल्पना देवी की बड़ी परीक्षा
कल्पना देवी पहली बार विधायक बनी हैं। ये चुनाव उनके लिए परीक्षा की तरह हैं। उत्तर में लाडपुरा के 14 वार्डों का परिणाम उनकी राजनीतिक जमीन पुख्ता करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

एनालिसिस : उत्तर में 3.32 लाख वोटर्स में से 1.41 लाख युवा, पहली बार वाेट देंगे 11246 मतदाता

कोटा उत्तर के 70 वार्डों के लिए 225 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनके भाग्य का फैसला 3.32 लाख मतदाता करेंगे। दैनिक भास्कर ने जब मतदाताओं का उम्र के हिसाब से एनालिसिस किया तो सामने आया कि कुल मतदाताओं में से 18 से 35 वर्ष की आयु वाले 141374 मतदाता हैं। इनमें से 18 से 20 वर्ष की आयु वाले 11246 मतदाता ऐसे हैं, जाे नगर निगम चुनाव में पहली बार अपने मत का उपयाेग करेंगे। इस बार उत्तर नगर निगम में मेयर का पद एससी महिला वर्ग के लिए रिजर्व है, जिनके लिए 5 वार्ड आरक्षित हैं। 70 वार्डों में कुल 161759 महिला मतदाता हैं। किस उम्र वर्ग के कितने मतदाता

आयु वर्ग पुरुष महिलाएं
18 से 20 6341 4905
21 से 35 65965 64163
36 से 60 76099 70283
60 से अधिक 22554 22480
इन प्रत्याशियों पर भी रहेगी नजर

  • अनिल सुवालका पिछले बाेर्ड में नेता प्रतिपक्ष थे और कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष हैं। दूसरी बार मैदान में हैं। भाजपा ने उनके मुकाबले भाजपा के मंडल अध्यक्ष प्रेमसिंह गाैड़ काे मैदान में उतारा है।
  • महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष मंजू मेहरा पहले भी पार्षद रह चुकी हैं और निगम की स्वास्थ समिति की चेयरपर्सन रही हैं। इनके मुकाबले भाजपा ने अलका मेवाड़ा काे उतारा है। अलका मेवाड़ा भी सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
  • मंडी समिति की पूर्व चेयरपर्सन संताेष बैरवा चुनाव मैदान में हैं। भाजपा की ओर से मेयर पद की दावेदार हाे सकती हैं। कांग्रेस ने उनके मुकाबले मनाेज जाटव काे मैदान में उतारा है।

इन वार्डाें पर सबकी नजर, क्याेंकि यहीं से उत्तर की मेयर चुने जाने की संभावना

उत्तर के मेयर की सीट एससी महिला वर्ग के लिए आरक्षित है। इस निगम के वार्ड 16, 18, 30, 41 और 67 एससी महिला वर्ग के लिए रिजर्व हैं। उत्तर की संभावित मेयर यहीं से चुनी जा सकती है। इनमें सबसे हॉट वार्ड 67 है, जहां स्वयं यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और लाडपुरा से बीजेपी विधायक कल्पना देवी रहते हैं। पढ़िए, पांचों वार्डों में क्या है महिला व पुरुष वोटरों, युवा मतदाताओं की स्थिति-

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें