पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Application For The Third Session Till 9 Pm Tonight, Students Will Also Be Able To Change The Category, All India Rank Can Be Released Directly

जेईई-मेन-2021:तीसरे सेशन के लिए आवेदन आज रात्रि 9 बजे तक, कैटेगरी भी बदल सकेंगे स्टूडेंट्स, सीधे ऑल इंडिया रैंक हो सकती है जारी

कोटा21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एनटीए की ओर से जारी नाेटिफिकेशन के अनुसार तीसरे सेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई रात 9 बजे तक है। - Dainik Bhaskar
एनटीए की ओर से जारी नाेटिफिकेशन के अनुसार तीसरे सेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई रात 9 बजे तक है।

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के तीसरे और चौथे सेशन के लिए एक बार फिर प्राेसेस शुरू हो चुकी है। 20 से 25 जुलाई को तीसरे और 27 जुलाई से 2 अगस्त तक चौथे सेशन की घोषणा के साथ आवेदन प्राेसेस फिर शुरू हो गई। एनटीए की ओर से जारी नाेटिफिकेशन के अनुसार तीसरे सेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई रात 9 बजे तक है।

इसके लिए अब तक 70 हजार से अधिक नए स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं। स्टूडेंट्स को कैटेगिरी बदलने का अवसर दिया है। जिन स्टूडेंट्स पास अभी भी कैटेगिरी दस्तावेज नहीं हैं, वे काउंसलिंग के समय अपलोड कर सकते हैं। वहीं, एक दिन के अंतराल में दोनों परीक्षाओं के आयोजन से सवाल उठ रहे हैं। सबसे बड़ा सवाल रिजल्ट को लेकर है। कयास लगाए जा रहे हैं कि तीसरे व चौथे सेशन के बाद सीधे ही ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी।

कोरोना गाइड लाइन : सेंटर पर पहुंचने के लिए स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग होंगे स्लॉट

एनटीए की ओर से जेईई मेन परीक्षा के लिए जारी गाइड लाइन के अनुसार काेविड-19 प्राेटाेकाॅल भी सेंटर के लिए जारी कर दिए हैं। इसमें स्टूडेंट्स काे काेविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार सेंटर में एंट्री हाेगी। साथ ही स्टूडेंट्स काे परीक्षाअाें के लिए अलग-अलग स्लाॅट के अनुसार सेंटर पर एंट्री मिलेगी। काेविड-19 की स्थिति के चलते परीक्षा शहर और सेंटर में भी बढ़ाेतरी की है। परीक्षा सेंटर की संख्या 660 से बढ़ाकर 828 की है।

ऐसे में सभी सेंटर पर काेविड-19 की नई गाइड लाइन के अनुसार प्रोटोकॉल का पालन करना हाेगा। स्टूडेंट्स काे फेस मास्क प्रदान किए जाएंगे। परीक्षा कक्ष काे परीक्षा से पहले और बाद में सेनेटाइज किया जाएगा। स्टूडेंट्स के एक साथ पहुंचने के कारण परीक्षा सेंटर के एंट्री गेट पर भीड़ से बचने के लिए उन्हें रिपोर्टिंग के लिए अलग-अलग समय स्लॉट दिए जाएंगे। साेशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी। परीक्षा कक्ष, हॉल जहां भी परीक्षा हाेगी। वहां वेंटीलेशन के लिए खिड़कियाें की व्यवस्था रहेगी और पंखाें की व्यवस्था रहेगी।

68 सेंटर बढ़ाए- 660 से बढ़ाकर 828 परीक्षा सेंटर की संख्या की है।

नीट यूजी : 5 सितंबर को आयोजन काे लेकर सोशल मीडिया में वायरल नोटिस भ्रामक

एनटीए की ओर से 5 सितंबर को नीट यूजी-2021 के आयोजन से संबंधित सोशल मीडिया में वायरल किए जा रहे एक नोटिस को भ्रामक एवं जाली घोषित किया है। एजेंसी ने इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर नाेटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स एवं अभिभावकों को सूचित किया है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी-2021 के आयोजन से संबंधित यह नोटिस एजेंसी की ओर से जारी नहीं किया है।

एजेंसी वर्तमान समय में नीट-यूजी-2021 के आयोजन की संभावित तिथियों को लेकर विभिन्न स्टेक-होल्डर्स से चर्चा के दौर में है तथा कोविड-महामारी के इस दौर में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी-2021 के आयोजन से संबंधित-तिथि को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है।

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एजेंसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में स्पष्ट कर दिया है कि स्टूडेंट्स एवं अभिभावक नीट-यूजी-2021 के आयोजन से संबंधित से किसी भी सूचना के लिए सिर्फ और सिर्फ एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही भरोसा करें तथा भ्रामक प्रचार एवं जालसाजों से सावधान रहें।