• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Bharat Singh Wrote A Letter Advising To Remove The Picture Of Mahatma Gandhi From The Notes Of 500 And 2000, 'big Notes Are Used In Corruption involved Works And Misused In Liquor Parties, Bars,' Kota Rajasthan

गांधी की फोटो नोटों से हटाने की मांग:कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने PM को पत्र लिखकर कहा- बड़े नोटों का भ्रष्टाचार में हो रहा इस्तेमाल, यह बापू का अपमान

कोटा2 महीने पहले

पूर्व मंत्री और सांगोद से कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नोट से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा महात्मा गांधी सत्य के प्रतीक हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के 500 और 2000 के नोट पर गांधी जी का चित्र होता है। इन्हीं का उपयोग रिश्वत लेनदेन में होता है।

उन्होंने प्रधानमंत्री को सुझाव दिया कि 500 और 2000 के नोट से गांधी जी तस्वीर हटाकर सिर्फ उनके चश्मे की फोटो इस्तेमाल की जाए या अशोक चक्र की फोटो लगाई जाए।

भरत सिंह ने लिखा कि 75 साल में देश और समाज में व्यापक भ्रष्टाचार फैल गया है। भ्रष्टाचार को रोकने के लिए राजस्थान में ACB विभाग है, जो अपना काम कर रहा है। राजस्थान में जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2020 तक 616 ट्रैप के प्रकरण दर्ज किए गए। यानी औसत 2 प्रकरण रोज ट्रैप किए गए हैं। ट्रैप करने में रिश्वत की राशि 500 और 2000 के नोट नगद उपयोग में ली जाती है। इन पर गांधीजी का चित्र होता है। इस प्रकार गांधी जी का सम्मान के स्थान पर अपमान होता है।

विधायक का लिखा पत्र।
विधायक का लिखा पत्र।

सिर्फ छोटे नोटों पर छापी जाए तस्वीर
भरत सिंह ने लिखा कि गांधीजी की तस्वीर 5, 10, 20, 50, 100 और 200 के नोटों पर छापी जाए। यह नोट गरीबों के काम आते हैं। गांधी जी की तस्वीर वाले बड़े 500 और 2000 के नोटों का दुरुपयोग शराब पार्टी, बार और अन्य पार्टियों में नाचने गाने वालों पर न्यौछावर करके भी किया जाता है।

खबरें और भी हैं...