पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Block Wise 30 Thousand More Saplings Will Be Planted In City Park, Block Will Be Named On The Basis Of Plant Species

पार्क का निरीक्षण:सिटी पार्क में ब्लॉकवार 30 हजार पौधेे और लगाए जाएंगे, पौधों की प्रजाति के आधार पर रखा जाएगा ब्लॉक का नाम

काेटा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने किया आईएल में बन रहे पार्क का निरीक्षण, बोले-बरसात से पहले लगाएं पौधे

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने रविवार काे निर्माणाधीन ऑक्सीजन का निरीक्षण किया। उन्हाेंने कहा कि ऑक्सीजन पार्क में विश्व स्तरीय सुविधाएं विकसित की जाएं। यहां 30 हजार पाैधे लगाए जाएं। अलग-अलग ब्लॉक में सघन पौधरोपण करें और हर ब्लाॅक का नाम उसमें लगे पाैधाें के नाम पर हाे। अभी यहां पर 8 हजार पेड़-पाैधे लग चुके हैं और 15 हजार लगाए जाने हैं। पार्क में निर्माण में विश्वस्तरीय तकनीकी का समावेश किया जाए।

पार्क में बारिश पूर्व विभिन्न प्रजातियों के अधिक से अधिक पौधे लगाए जाए। अलग-अलग ब्लॉक में अलग-अलग प्रजाति के पौधे लगाकर उस ब्लॉक का नामकरण पौधों के आधार पर किया जाए। ऑक्सीजोन पार्क में कैनाल के समीप आम नागरिकों के भ्रमण के लिए तैयार किए जा रहे पाथ-वे के एक तरफ नहर दूसरी तरफ सघन वन के रूप में पौधे लगाएं।

यहां आने वाले नागरिकों को कोटा के नहरी क्षेत्र के साथ सघन वन का एहसास घूमने के समय हो सके। उन्होंने निरीक्षण के समय एवीएरी (पक्षीशाला), उल्टा पिरामिड, ग्लोब स्टेचू पर पिघलता लावा, काइनेटिक सर्किल, ट्रीमैन सर्किल, ज्ञान सर्किल काे देखा।

देश की पहली एकीकृत योजना होगी देवनारायण योजना

मंत्री ने देवनारायण नगर पशुपालक आवासीय योजना का भी निरीक्षण किया। विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह योजना देश की पहली योजना होगी जिसमें पशुपालकों के जीवन सुधार के लिए आधुनिकता का समावेश किया है। इसमें एक ही स्थान पर दुग्ध संकलन, विपणन एवं प्रसंस्करण की सुविधाएं मिल सकेंगी।

कलादीर्घा के सामने हाट बाजार बनेगा ज्ञान का केंद्र उन्हाेंने हाट बाजार के विकास कार्य का भी निरीक्षण किया। वर्तमान में अनुपयोगी भवनों को पुस्तकालय के रुप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को सांस्कृतिक व ज्ञान केंद्र के रूप मे पहचान मिले।

सीवी गार्डन के सामने के रोड से हटेगा अतिक्रमण

उन्हाेंने सीवी गार्डन में नागरिकों को बैठने के लिए निर्माणाधीन भूमिगत पानी के टैंक के ऊपर प्लेटफार्म बनाने, पौधों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्क के मुख्य द्वार को भव्य बनाने के साथ सामने के रोड को भी विकसित कर अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए जिससे पार्क के सामने भी आकषर्क दिखाई दे।

उन्होंने स्टेशन रोड स्थित सुभाष लाइब्रेरी का निरीक्षण कर अधिकारियों से चर्चा की तथा शीतला माता मंदिर के विकास का प्लान भी तैयार कर आकषर्क रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोड की चौड़ाई को यथा स्थिति में रखते हुए कार्य किए जाएं। इस दौरान दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़, यूअाईटी के ओएसडी आरडी मीना, सचिव राजेश जोशी, चीफ इंजीनियर ओपी वर्मा उपस्थित रहे।

नाॅलेज इज फ्रीडम सर्किल पर खड़ा किया स्टेच्यू

पार्क में नाॅलेज इज फ्रीडम सर्किल बनाया गया है। रविवार को यूडीएच मंत्री के आने से पहले इसका स्टेच्यू खड़ा किया गया। यह एक बालक का स्टेच्यू है, जिसमें बालक पुस्तक हाथ में लिए बैठा है।

खबरें और भी हैं...