पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती किसानी:गेहूं की बंपर बुवाई, अधिक कांटे लगाने की मांग

कोटा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष डेढ़ लाख हैक्टेयर में अधिक हुई है बुवाई

हाडौती संभाग में इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक गेहूं की फसल बुआई की गई है। ऐसे में किसानों ने मंडी प्रशासन ने इस बार 50 प्रतिशत फसल काे सरकारी केन्द्र पर खरीद की मांग के साथ कांटे बढ़ाने की मांग कर रहे है। हाडौती संभाग में पिछले वर्ष से डेढ़ लाख हैक्टेयर अधिक गेहूं की बुआई हुई है। ऐसे में इस बार अधिक पैदावार की उम्मीद लगाई जा रही है।

ऐसे में किसानों की मांग है की मंडी प्रशासन के द्वारा सरकारी दर पर अधिक गेहूं खरीदने की मांग के साथ कांटे अधिक बढ़ाने की मांग की है। दशरथ कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष हाड़ाैती संभाग में करीब 4 लाख हैक्टेयर में गेहूं फसल की बुआई की गई थी। जिसमें करीब 22 लाख मीट्रिक टन की पैदावार हुई थी। इस वर्ष 5.50 लाख हैक्टेयर गेहूं की बुआई की गई है। ऐसे में पैदावार भी अधिक हाेने की उम्मीद है। ऐसे में सरकार काे खरीद केन्द्र के कांटे बढ़ाने की मांग है।
किसानों को एमएसपी के साथ बाेनस भी दिया जाए

भाजपा किसान माेर्चा जिला महामंत्री हुसैन देशवाली ने बताया कि सरकार के द्वारा इस वर्ष एमएसपी की दराें काे बढ़ाया गया है, लेकिन किसानों काे इससे कुछ भी राहत नहीं मिली है। ऐसे में किसानों के द्वारा मांग की जा रही है। जिसमें सरकार के द्वारा गेहूं खरीद पर बाेनस दिया जाए अाैर सरकार एमएसपी दर पर कम से कम 50 प्रतिशत गेहूं की खरीद करे,ताकि किसानों काे कम दामाें पर अपनी फसल काे बेचने पर मजबूर नहीं हाेना पड़े।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें