पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर व्यू:काेरोना  ब्लास्ट  41  नए  मरीज, इससे पहले 15 मई को एक दिन में 48 केस आए थे; जिले में 857 हुए कुल मरीज

कोटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 857 हुए कुल मरीज, मंडाना में एक ही गली में मिले 24 पॉजिटिव
  • सुखद खबर; अब तक 710 यानी 82.84 फीसदी मरीज ठीक हो चुके

कोटा में मंगलवार को फिर से कोरोना विस्फोट हो गया। एक ही दिन में 41 नए केस रिपोर्ट हुए। यह कोटा में कोरोना की शुरुआत से अब तक का एक दिन का सेकंड हाइएस्ट आंकड़ा है। इससे पहले 15 मई को एक दिन में 48 केस आए थे। चिंताजनक बात यह है कि 41 में से 24 मामले कोटा के निकटवर्ती गांव मंडाना से आए हैं, जहां के एक मरीज की दो दिन पहले कोरोना से मौत हो गई थी। गांवों में संक्रमण फैलना नई चुनौती बन सकता है। बीते कुछ दिनों में गांवों में केस आने लगे हैं, जो पूरे सिस्टम को नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर रहे हैं।  मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि सुबह की रिपोर्ट में अशोका कॉलोनी निवासी 2 मरीज पॉजिटिव आए थे, जो मां-बेटे हैं। इस परिवार के अन्य सदस्य पहले संक्रमित मिल चुके हैं। इसके बाद शाम की रिपोर्ट में 39 नए केस आए, इनमें 24 मामले मंडाना से हैं। इनमें 12 पुरुष व 12 महिलाएं शामिल हैं। वहीं, कुन्हाड़ी से 7 केस आए, जिनमें 4 पुरुष व 3 महिलाएं शामिल हैं। इनके अलावा विज्ञान नगर से 3, अनंतपुरा, दुर्गा नगर, ओल्ड रेलवे कॉलोनी, कोलीपाड़ा व भामाशाहमंडी से 1-1 केस रिपोर्ट हुआ। इस तरह अब कुल मामले 857 हो चुके हैं। आज आए मरीजों में कई छोटे बच्चे भी शामिल हैं। मंडाना के मरीजों मंे ज्यादातर कोरोना से मरने वाले पुरुष के परिजन व पड़ोसी ही हैं। यहां एक ही गली के 14 मकानों से 24 मरीज मिले। प्रशासन ने मंडाना में 30 जुलाई तक कर्फ्यू लगा दिया है। 

मंडाना में मरीजों ने किया हंगामा, समझाइश पर हुए रवाना

मंडाना में एक साथ 24 मरीज आने के बाद वहां से मरीजों को कोटा शिफ्ट करने के लिए एंबुलेंस भेजी गई, लेकिन मरीजों ने कोटा आने से मना कर दिया। कोटा (ग्रामीण) डीएसपी रणविजय सिंह जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे और मरीजों की समझाइश की, लेकिन इसके बावजूद वे कोटा जाने को तैयार नहीं हुए। देर रात सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर भी मंडाना पहुंचे और डीएसपी व उन्होंने समझाइश करके सभी मरीजों को रवाना किया। रात साढ़े 10 बजे तक एक मरीज गांव में ही थी, जिसके लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की जा रही थी। वहीं, कुल 24 में से एक मरीज सुबह ही कोटा आ गया, जिसे लेकर रात तक पता किया जा रहा था कि वह एडमिट हुआ या नहीं? रात तक सीएमएचओ डॉ. तंवर, ब्लॉक सीएमओ डॉ. रामजीलाल व मंडाना सीएचसी इंचार्ज डॉ. कमल भार्गव मंडाना थाने में डटे हुए थे, गांव में बची एक मरीज के लिए 108 एंबुलेंस बुलाई गई थी।
9 मरीज हुए डिस्चार्ज : नए अस्पताल से मंगलवार को भी 9 मरीज डिस्चार्ज किए गए। अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील ने बताया कि अब तक 806 मरीज हमारे यहां से स्वस्थ होकर लौट चुके हैं, इनमें कोटा के अलावा अन्य जिलों के मरीज भी शामिल हैं।

भास्कर एनालिसिस : टाॅप-10 जिलाें में काेटा में सबसे कम पाॅजिटिविटी रेट

एक साथ 41 मरीज आने के बावजूद काेटा के लिहाज से कुछ आंकड़े सुकून देने वाले भी हैं। प्रदेश के टाॅप 10 काेराेना प्रभावित जिलाें में काेटा का पाॅजिटिविटी रेट सबसे कम 1.17% है। जिले में अभी तक कुल 73050 सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से 857 पाॅजिटिव पाए गए हैं। पाॅटिविटी रेट के मामले में 6.56% के साथ भरतपुर सबसे आगे है। 4.89% के साथ अलवर दूसरे और 4.20% के साथ धाैलपुर तीसरे नंबर पर है। मरीजाें की संख्या के लिहाज से सबसे आगे चल रहे जाेधपुर और जयपुर में पाॅजिटिविटी रेट क्रमश: 2.07% और 2.89% है। वहीं रिकवरी रेट के मामले में काेटा प्रदेश में चाैथे नंबर पर है। यहां अभी तक 82.84% मरीज ठीक हाे चुके हैं। इस लिस्ट में भरतपुर पहले, उदयपुर दूसरे और धाैलपुर तीसरे नंबर पर है।

राहत; शहर के मुकाबले गांवों में अभी तक सिर्फ 9% मरीज आए

कोटा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि राहत की बात ये है कि कम सैंपलिंग के बावजूद अभी तक ग्रामीण क्षेत्राें में सिर्फ 9.22 प्रतिशत मरीज ही अाए हैं। जिले में कुल 857 में से 79 मामले ग्रामीण क्षेत्र से अाए हैं, जबकि शहरी क्षेत्र से 778 केस हैं। ग्रामीण इलाके में कोरोना की शुरुआत 22 अप्रैल को चेचट स्थित कंस्ट्रक्शन कंपनी के परिसर से हुई थी, जहां कई मजदूर संक्रमित मिले थे। हालांकि मंडाना में एकसाथ 24 रोगी आने की खबर ने चिंता बढ़ा दी है।

कोटा में सबसे ज्यादा 48 मरीज आए थे 15 मई काे  

कोटा में 5 अप्रैल को कोरोना का पहला केस आया था। इस अवधि में कब-कब आए 20 से ज्यादा मामले, जानिए इस टेबल से-

सबसे चिंताजनक : मंडाना में 63 में से 24 सैंपल (38%) पॉजिटिव

सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि मंडाना निवासी पुरुष की कोरोना से मौत के बाद हमारी सैंपल कलेक्शन टीम वहां भेजी गई थी, जिसने मृतक के परिजनों समेत पड़ोसियों के 63 सैंपल लिए थे, जिनमें से 24 पॉजिटिव मिले। यानी 38 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिव परसेंटेज है। ऐसा अब तक कभी नहीं हुआ। शहर में भी चंद्रघटा या छावनी जैसे हॉटस्पॉट में इतनी पॉजिटिविटी रेट नहीं पाई गई। अब हमने पुलिस को कहा है कि मंडाना को पूरी तरह सील कर दें और अगले कुछ दिनों तक वहां ज्यादा सैंपलिंग करेंगे।

डिस्पेंसरियों पर सैंपलिंग हुई तो पहले ही दिन सामने आई हकीकत

चिकित्सा विभाग ने एक दिन पहले ही शहर में डिस्पेंसरियों पर सैंपलिंग की व्यवस्था शुरू की है। सोमवार को महावीर नगर थर्ड, कुन्हाड़ी, टिपटा, विज्ञान नगर व तलवंडी डिस्पेंसरी पर सैंपलिंग की गई थी। चिकित्सा विभाग के मुताबिक, कुन्हाड़ी और विज्ञान नगर में 330 सैंपल हुए थे, इनमें 10 केस पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 7 कुन्हाड़ी व 3 विज्ञान नगर से हैं। सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि हमारा यह मॉडल सफल होगा, आने वाले दिनों में और डिस्पेंसरियाें को हम कवर करेंगे।

काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग सिर्फ भास्कर में भामाशाह मंडी का व्यापारी मिला पॉजिटिव, आज नहीं होगा कारोबार

भामाशाह मंडी का एक व्यापारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके चलते बुधवार को भामाशाह मंडी को बंद रखा गया है। यह व्यापारी रोज नीलामी में आ रहा था। एक दिन पहले ही नीलामी में शामिल हुआ था, इसको देखते हो  मंडी को 1 दिन के लिए बंद रखा गया है। मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने बताया कि मंडी में सबका टेस्ट हाेगा। मंडी कितने दिन बंद रहेगी इसका निर्णय आज किया जाएगा।

दो रेलवे कर्मचारी समेत जेकेलोन में गर्भवती महिला कोरोना पॉजिटिव

  •  दुर्गा नगर, पूनम कॉलोनी, रेलवे कॉलोनी निवासी 30 साल का युवक पॉजिटिव आया है। यह रेलवे में लोको पायलट है। ये 11 जुलाई को ट्रेन लेकर गए थे, लौटने पर खांसी-जुकाम हुआ तो सैंपल दिया, जो पॉजिटिव निकला। ओल्ड रेलवे कॉलोनी निवासी 42 साल का व्यक्ति संक्रमित मिला है, जो रेलवे में फिटर है।
  •  वसुंधरा विहार बोरखेड़ा निवासी पिता-पुत्र पॉजिटिव आए हैं। इन्हें दो-तीन दिन से बुखार था। बेटा सिटी मॉल के पीछे एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता है। इन्होंने विज्ञान नगर डिस्पेंसरी पर सैंपल दिया था।
  •  कोलीपाड़ा, कैथूनीपोल की 23 साल की महिला पॉजिटिव मिली है, जो 9 माह की गर्भवती है। वह जेकेलोन हॉस्पिटल दिखाने गई थी तो उसे डिलीवरी से पहले कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी थी, जिसमें वह पॉजिटिव पाई गई।
  •  कोलीपाड़ा, अनंतपुरा निवासी 25 साल का युवक पॉजिटिव आया है, एक ट्रांसपोर्ट नगर में हम्माली करता है।  

निजी हॉस्पिटल के रेडियोलॉजिस्ट व दिल्ली से लौटा युवक संक्रमित मिला

  •  बालिता रोड कच्ची बस्ती निवासी 21 साल की महिला पॉजिटिव मिली है, वह और उसका पति मजदूरी करते हैं। ये दोनों मूल रूप से बिहार के हैं।
  •  कुन्हाड़ी निवासी 21 साल की युवती पॉजिटिव पाई गई है, जो मूल रूप से कनवास की रहने वाली है और यहां किराए से रहते हैं। इसके पिता फल का ठेला लगाते हैं। इनके संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग करवाई जा रही है।
  •  श्मशान घाट की गली, कुन्हाड़ी निवासी 16 साल का बालक संक्रमित पाया गया है, जुकाम होने पर उसने सैंपल दिया था।
  •  लक्ष्मण विहार सेकंड निवासी 59 साल के डॉक्टर पॉजिटिव पाए गए हैं, जो दादाबाड़ी के निजी हॉस्पिटल में रेडियोलॉजिस्ट है। अब तक शहर में 37 हैल्थ वर्कर्स कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं।
  •  कंसुआ गत्ता फैक्ट्री के पास रहने वाला 30 साल का युवक पॉजिटिव मिला है, जो दिल्ली में काम करता है और 10 जुलाई को ही वहां से लौटा है। गौरतलब है कि दो दिन पहले एक ही दिन में पॉजिटिव आए 8 लोग बाहर से लौटे थे। इसमें सूरत, वड़ोदरा, अहमदाबाद,  दिल्ली और अमृतसर से लौटे लोग शामिल थे। 
  •  भीमगंजमंडी क्षेत्र में गुरूद्वारे के सामने कोटा जंक्शन निवासी एक परिवार के तीन सदस्य पति-पत्नी व बेटा पॉजिटिव आए हैं। इन्हें दो-तीन दिन से बुखार था।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें