पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:हेल्थ और फिटनेस जागरूकता के लिए प्रदेश में पहली बार वीएमओयू में सर्टिफिकेट काेर्स

काेटा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 माह का हाेगा काेर्स, उम्र की सीमा नहीं होगी

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी काेटा की ओर से काेविड-19 के दाैर में स्वास्थ्य के लिए जागरूक करने को हेल्थ एंड फिटनेस अवेयरनेस सर्टिफिकेट काेर्स शुरू किया जा रहा है। प्रदेश में ऐसी पहल पहली बार की जा रही है। यूनिवर्सिटी प्रशासन के अनुसार युवा से लेकर बुजुर्ग तक इस काेर्स काे कर सकेंगे। यह काेर्स छह महीने का हाेगा।

यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि इस काेर्स की डिजाइन के अलावा अन्य प्राेसेस जल्द शुरू हाेगी। जुलाई तक इसमेें एडमिशन की प्राेसेस हाे सकेगी। यह विदेश जाने और वाॅलियंटर सर्विस में भी मददगार हाेगा। काेर्स डिजाइन के बाद अकेडमी काउंसिल और बाेर्ड ऑफ स्टडीज से अप्रूवल के बाद जुलाई में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी।

दाे हजार रुपए से अधिक नहीं हाेगी फीस
यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना कि काेविड-19 के दाैर में अधिक से अध लाेगाें काे जागरूकर करने के लिए इस काेर्स काे तैयार किया जाएगा। आमजन भी इससे जुड़कर हेल्थ के प्रति अवेयर हाे सकेगा। इस काेर्स की अधिकतम फीस दाे हजार रुपए तक हाेगी।
दाे घंटे का प्रैक्टिकल हाेगा

इस काेर्स की अवधि छह महीने की हाेगी। स्टूडेंट्स काे स्टडी मटेरियल भिजवाने के अलावा प्रैक्टिकल भी करवाए जाएंगे। हेल्थ से जुड़े एक्सपर्ट दाे घंटे ट्रेनिंग देंगे। उन्हें याेग सिखाया भी जाएगा।

  • काेविड-19 के दाैर में यूनिवर्सिटी की ओर से पहली बार हेल्थ एंड फिटनेस अवेयरनेस सर्टिफिकेट काेर्स शुरू करने की प्लानिंग शुरू चुकी हैं। गवर्नर काे भी इस संबंध में प्राेसेस भिजवाया है। प्रदेश में पहला सर्टिफिकेट काेर्स जुलाई में शुरू हाेगा, जिसमें हैल्थ एक्सपर्ट से लेकर पैरामेडिकल और डाइटिशियन से भी प्रतिभागियाें काे ट्रेनिंग मिलेगी। - प्राे. आरएल गाेदारा, वीसी वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser