पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन्यजीव:माैसम में नजर आने लगा बदलाव; चिड़ियाघर में वन्यजीवाें के लिए पराल और हीटर लगाए

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बायाेलाॅजिकल पार्क में भी वन्यजीवों की डाइट बदली

माैसम में बदलाव के साथ चिड़ियाघर में वन्यजीवाें की दिनचर्या भी बदल गई है। वन्यजीव विभाग की ओर से चिड़ियाघर और अभेड़ा बायाेलाॅजिकल में पराल और हीटर सहित अन्य व्यवस्थाएं हाेने लगी है। सर्दी के असर से यहां चिड़ियाघर में पिंजराें में पराल बिछा दी है। साथ ही पैंथर, जरख और अन्य वन्यजीवाें के लिए हीटर की व्यवस्था कर दी है। फूड सप्लीमेंट में भी बदलाव किया गया है। चिड़ियाघर प्रशासन के अनुसार शाकाहारी वन्यजीवाें के लिए गुड़ और अजवायन की खुराक शुरू कर दी है।

दाेनाें जगहाें पर पिंजरे में लगेंगे पर्दे
सर्दी से बचाव के लिए चिड़ियाघर और बायाेलाॅजिकल पार्क में वन्यजीवाें के लिए पिंजराें पर सर्दी से बचाव के लिए पर्दे लगेंगे। चिड़ियाघर प्रशासन के अनुसार पिंजराें के लिए पर्दे तैयार हाेकर आ चुके हैं। इन्हें लगाने की प्राेसेस शुरू कर दी है।

^सर्दी से राहत के लिए चिड़ियाघर और अभेड़ा बायाेलाॅजिकल पार्क पर विशेष बंदाेबस्त कर दिए हैं। पिंजराें में पराल और हीटर की व्यवस्था कर दी है। साथ ही फूड सप्लीमेंट में भी गुड़, अजवायन के अलावा अन्य बदलाव भी किया है। अलग से एक पिंजरे में हीटर की भी विशेष व्यवस्था की है।
डाॅ. एएन गुप्ता, डीसीएफ वन्यजीव

धामन सांप और अजगर पकड़ा

स्वामी विवेकानंद सेक्टर 8 स्थित मंदिर के पास एक अजगर काे स्नैक रेस्क्यूर गाेविंद शर्मा ने पकड़ जंगल में छाेड़ा। वहीं गाेबरिया बावड़ी स्थित एक दुकान में करीब सात फीट लंबा धामन सांप टैंक में घुसा था। इससे गहमागहमी हाे गई। सूचना पर स्नैक रेस्क्यूर गाेविंद शर्मा ने 1 घंटे की मशक्कत के बाद रेस्क्यू जंगल में छाेड़ दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser