पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Concern Necessary Because 24 On July 22, Now 1217 Active Cases; That Is, Keta Reached Number Four From 22 In 18 Days

कोरोना का कहर:चिंता जरूरी क्योंकि 22 जुलाई को 24, अब 1217 एक्टिव केस; यानी काेटा 18 दिन में 22 से चौथे नंबर पर पहुंच गया

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 125 नए काेरोना मरीज आए, 3 माैत; शहर में आज रहेगा लॉकडाउन

काेटा में शनिवार काे 125 नए काेराेना संक्रमित मरीज सामने आए, जबकि 3 और मरीजों की मौत हो गई। शनिवार काे जिनकी रिपोर्ट आई, इनमें ज्यादातर मरीज वे हैं, जिनके सैंपल 5 अगस्त काे हुए थे। यानी चाैथे दिन इनकी रिपाेर्ट आई है। मेडिकल काॅलेज सूत्राें के मुताबिक, माइक्राेबायाेलाॅजी लैब पर अन्य जिलाें का भार ज्यादा हाेने से कुछ सैंपल पेंडिंग हाे गए थे, इसलिए इनकी रिपाेर्ट देर से आई।

अब तक काेटा मेडिकल काॅलेज की लैब का रिकाॅर्ड रहा है कि सैंपल मिलने के अगले दिन यानी अधिकतम 24 घंटे में रिपाेर्ट जारी हाे जाती है। हालांकि दावा किया जा रहा है कि एक-दाे दिन में सारी पेंडेंसी खत्म हाे जाएगी और फिर से सारा सिस्टम पहले की तरह पटरी पर आ जाएगा। अब जिले में कुल 2657 मरीज हाे गए हैं। वहीं मरने वाले कुल मरीजाें की संख्या 53 पहुंच गई है।

मेडिकल काॅलेज के एडिशनल प्रिंसिपल डाॅ. राकेश शर्मा ने हैल्थ बुलैटिन जारी करते हुए बताया कि रेलवे काॅलाेनी, दिशाहेड़ा सांगाेद, शक्ति नगर, बड़ाखेड़ा, महावीर नगर एक्सटेंशन, विज्ञान नगर, विज्ञान नगर विस्तार याेजना, गांधी नगर विज्ञान नगर, किशाेरपुरा दीगाेद, बजरंग नगर, सुभाष नगर, आरएसी शिवपुरा, कैथूनीपाेल, दादाबाड़ी, बरड़ा बस्ती अनंतपुरा, आरकेपुरम, उत्तम नगर, माचिस फैक्ट्री, कुन्हाड़ी, टीचर्स काॅलाेनी, महावीर नगर थर्ड, दादाबाड़ी मेन राेड, संताेषी नगर, निधि भवन के पास, रेतवाली गली, जगदंबा काॅलाेनी राेटेदा राेड, बापू काॅलाेनी, लाडपुरा, सुभाष काॅलाेनी, सकतपुरा, शास्त्री मार्केट, पलायथा, नयापुरा, महालक्ष्मीपुरम से मरीज आए हैं।

कुल मरीजाें के हिसाब से काेटा का प्रदेश में छठा नंबर

  • काेटा में जुलाई और अगस्त में काेराेना के केस तेजी से बढ़े हैं। महज 18 दिन में एक्टिव केस की संख्या के लिहाज से काेटा प्रदेश में 22वें से चाैथे स्थान पर पहुंच गया है।
  • जयपुर मुख्यालय से जारी लिस्ट के अनुसार 22 जुलाई काे काेटा में काेराेना के 24 एक्टिव मरीज थे। 22 जुलाई काे जयपुर में सबसे ज्यादा 422, जाेधपुर में 414 अाैर भरतपुर में 408 एक्टिव केस थे। वहीं 8 अगस्त काे अलवर में 2250, जयपुर में 1789, जाेधपुर में 1677 अाैर काेटा में 1217 एक्टिव केस हैं।
  • 22 जुलाई काे सिर्फ 6 जिलाें में ही 100 से ज्यादा एक्टिव पेशेंट थे। अब काेटा समेत 4 जिलाें में 1 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। वहीं, बीकानेर, भीलवाड़ा, पाली और अजमेर में 500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं।
  • कुल 7934 मरीजाें के साथ जाेधपुर पहले, जयपुर 6353 राेगियाें के साथ दूसरे, 5137 राेगियाें के साथ अलवर तीसरे स्थान पर है। काेटा 2657 मरीजाें के साथ छठें नंबर पर है।
  • 22 जुलाई काे केवल 3 जिलाें में ही कुल मरीजों की संख्या 1 हजार से ज्यादा थी। अब प्रदेश के 15 जिलाें में कुल मरीजाें की संख्या 1 हजार से ज्यादा है।

रेडियोलॉजिस्ट व आरएसी के 2 कर्मी पॉजिटिव मिले
शनिवार को निजी हॉस्पिटल के रेडियोलॉजिस्ट भी संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, झालावाड़ रोड के होलसेल स्टोर के तीन कार्मिक पॉजिटिव आए हैं, जहां पहले कई पॉजिटिव आ चुके। वहां के एक कर्मचारी की पत्नी भी संक्रमित मिली है। आरएसी में भी दो पॉजिटिव आए हैं। दो दिन पहले पॉजिटिव आए पुलिस अधिकारी की पत्नी व बच्चे भी पॉजिटिव आए हैं। तीरथ गांव का एक युवक पॉजिटिव मिला है, जो काम के सिलसिले में रोजाना कोटा आता है, उसका रैंडम सैंपल लिया था। शॉपिंग सेंटर स्थित बैंक का एक और कर्मचारी और भामाशाहमंडी में काम करने वाला 45 साल का पुरुष पॉजिटिव आया है।

एमबीएस में 3 इंडोर व 5 आउटडोर मरीज पॉजिटिव मिले : एमबीएस में 3 इंडोर व 5 आउटडोर मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। अधीक्षक डॉ. नवीन सक्सेना ने बताया कि इंडोर के तीनों मरीज आइसोलेशन वार्ड में थे। इनमें से एक मरीज सर्जरी विभाग का था।

न्यू नॉर्मल : जिम में कसरत करें, लेकिन सावधानी जरूरी

1. अपने निर्धारित समय पर जाएं : आप अपने निर्धारित समय पर ही जिम में जाएं और समय खत्म होने पर वहां से निकल लें। इससे अनावश्यक भीड़ से बचा जा सकेगा और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहेगी।

2. सेनेटाइजेशन का ध्यान रखें : जिम के इक्विपमेंट का इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छे से सेनेटाइज करें और अपने चेहरे को न छुएं। इसके लिए अपने साथ हैंड सेनेटाइजर की एक छाेटी बाेतल लेकर जाएं।

3.मास्क की बजाए फेसकवर पहनें : मास्क पहनने से एयरफ्लो में रुकावट आ सकती है और हृदय की गति तेज हो सकती है। चक्कर आना या कमजोरी का अनुभव हो सकता है। इसकी बजाए फेसकवर पहनें।

42 साल की महिला समेत 3 की मौत
नए अस्पताल के अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील ने बताया कि वक्फ नगर निवासी 66 साल के वृद्ध को 31 जुलाई को एडमिट किया गया था, शनिवार को मौत हो गई। उनको डायबिटीज, हाइपरटेंशन के साथ क्रॉनिक किडनी डिजीज भी थी। करबला निवासी 52 साल के पुरुष व चंबल कॉलोनी निवासी 42 साल की महिला की मौत हुई।

डॉ. सुशील ने स्वीकार किया कि अब कोटा में कम उम्र के लोगों की भी इस बीमारी से मौत होने लगी है, यह सभी के लिए चिंता का विषय है। कोटा में लगातार मौतों का ग्राफ बढ़ रहा है। बीते 3 दिन में 10 मौत हुई है। वहीं, जेकेलोन और रामपुरा अस्पताल में शनिवार को एक-एक प्रसूता कोरोना पॉजिटिव आई हैं। दोनों प्रसूताओं को नए अस्पताल में भेजा गया है। एक प्रसूता सांगोद की रहने वाली है, जिसकी पिछले दिनों सर्जरी हुई थी।

कोटा में 4000 से ज्यादा सैंपल पेंडिंग, देर रात जोधपुर भेजे 2000 सैंपल

मेडिकल कॉलेज की लैब में कोरोना के 4 हजार से ज्यादा सैंपल पेंडिंग हो गए, ऐसे में शनिवार रात 2 हजार सैंपल जोधपुर भेजे गए हैं। जोधपुर डीएमआरसी (डेजर्ट मेडिसिन रिसर्च सेंटर) में इनकी जांच होगी और उम्मीद है अगले दो दिन में रिपोर्ट मिल जाएगी। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि कुछ दिनों में कोटा में भी सैंपलिंग बढ़ाई गई, इसके बाद झालावाड़ से भी सैंपल कोटा आने लगे और बूंदी-बारां से भी सैंपल पहले से ज्यादा आ गए।

इसी बीच एक दिन के लिए आरएनए एक्स्ट्रेक्टर पर लगने वाले ऑटोमैटिक किट खत्म हो गए तो मैनुअल काम करना पड़ा, जिससे उस दिन टेस्ट कम हुए। इससे बीते चार-पांच दिन में सैंपल पेंडिंग हो गए। हमने जयपुर बात की तो वहां से सैंपल जोधपुर के डीएमआरसी की लैब भेजने को कहा गया। अब एक-दो दिन में कोटा लैब में सारा काम पहले की तरह नॉर्मल हो जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें