पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

20000 पार हुए मरीज:कोरोना तो गया, यही सोच तीसरी लहर की ओर ले जा सकती है, 186 एक्टिव केस के साथ कोटा प्रदेश में दूसरे नंबर पर

कोटा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फरवरी में 304 रोगी, शुरुआती 3 महीनों से भी ज्यादा

कोरोना संक्रमण कम जरूर हुआ है, लेकिन खत्म नहीं। लेकिन कोटावासियों ने तो जैसे कोरोना पर विजय ही पा ली। न कहीं मास्क नजर आते हैं, न सोशल डिस्टेंसिंग। खूब भीड़ इकट्‌ठी हो रही है, खांसी-जुकाम होने के बावजूद लोग बेधड़क घूम-फिर रहे हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि यही स्थिति रही तो हमारा शहर कोविड की तीसरी लहर की ओर चला जाएगा।

कोटा में मंगलवार को कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार क्रॉस कर गया, मंगलवार को 3 नए मरीज रिपोर्ट हुए, इसी के साथ कुल मरीज 20001 हो गए हैं। राज्य में चार ही ऐसे जिले हैं, जहां इतनी बड़ी संख्या में मरीज आए। कोटा से ज्यादा मरीज जयपुर, जोधपुर व अलवर में ही हैं। कोटा में इस माह के 23 दिन में 304 कोरोना केस रिपोर्ट हुए हैं, यानी रोजाना औसत 13 नए मरीज सामने आए हैं। ये आंकड़ा शुरुआती 3 महीनों से भी ज्यादा है। कोटा में अप्रैल में 197, मई में 269 और जून में 209 मरीज आए थे।

284 एक्टिव मरीजों के साथ जयपुर सबसे आगे
राज्य में जयपुर के बाद सबसे ज्यादा एक्टिव मरीज काेटा में हैं। जयपुर में 284, जबकि कोटा में 186 एक्टिव केस हैं। इस मामले में तीसरे नंबर पर जोधपुर है, जहां 151 एक्टिव मरीज बचे हैं।
सुखद यह कि 19646 मरीज हुए ठीक : कोटा में मरीजों का आंकड़ा 20 हजार क्रॉस हो चुका है, लेकिन एक सुखद पहलू यह भी है कि इनमें से 19646 मरीज ठीक हो चुके हैं। सरकार के अनुसार अब तक 169 मौत हुई है, हकीकत में मौतों की संख्या ज्यादा है।

लापरवाही बरती ताे तेजी से फैलेगा संक्रमण: सीएमएचओ

डाॅ. बीएस तंवर ने भास्कर से बातचीत में साफ कहा कि यह मानना नादानी है कि काेटा में काेराेना खत्म हाे गया। यदि काेई ऐसा मानता है ताे गलत है। इस बीमारी से बचने के तीन फाॅर्मूले हैं- हैंड वाॅशिंग, साेशल डिस्टेंसिंग और मास्क... ये तीनाें काेटा में कुछ समय पहले तक लाेग अमल में ले आए थे, लेकिन अब वापस लापरवाही बरत रहे हैं। यदि यही स्थिति रही ताे हम तीसरी लहर की ओर बढ़ जाएंगे। सावधानी इस बीमारी से बचने का का मूल मंत्र है। हम यह भी अपील करते हैं कि महाराष्ट्र, पंजाब, बेंगलुरु आदि जगहाें से आ रहे लाेग हमें बताएं और खुद की स्क्रीनिंग कराएं।

146 को पहली और 1493 काे लगी दूसरी डाेज

जिले में मंगलवार को 22 साइट्स पर टीकाकरण के लिए 2048 लाभार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 146 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली और 1493 हेल्थ वर्कर्स को दूसरी डोज लगाई गई। सीएमएचओ ने बताया कि अब तक 28792 लाभार्थियों को पहली डोज, जबकि 3018 हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगा दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें