अभेड़ा में वन्यजीवों की शिफ्टिंग अटकी:परमिशन छह माह पुरानी हुई तो सीजेडए ने आपत्ति जताई

काेटा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बायोलॉजिकल पार्क में जयपुर और उदयपुर से शिफ्ट किए जाने हैं शेर-शेरनी। - Dainik Bhaskar
बायोलॉजिकल पार्क में जयपुर और उदयपुर से शिफ्ट किए जाने हैं शेर-शेरनी।

अभेड़ा बायाेलाॅजिकल में उदयपुर और जयपुर से आने वाले वन्यजीवाें की शिफ्टिंग का मामला फिर अटक गया है। सीजेडए की ओर से उदयपुर और जयपुर से वन्यजीवाें की शिफ्टिंग के लिए दिसंबर-2020 में परमिशन मिली थी। लेकिन, सीजेडए ने छह महीने से अधिक पुरानी परमिशन हाेने के कारण शिफ्टिंग की परमिशन देने से मना कर दिया है।

दुबारा परमिशन लेने की बात कही है। वन्यजीव विभाग ने इसकी परमिशन के लिए पत्र लिख दिया है। वहीं, दूसरी ओर सीजेडए ने अलग से बायाेलाॅजिकल पार्क के लिए ऑब्जेक्शन भी लगाए हैं। इनमें पहला ऑब्जेक्शन है कि अभेड़ा में पशुचिकित्सक लगा है अथवा नहीं, दूसरा ऑब्जेक्शन पहले पार्क का एरिया 89 हैक्टेयर था।

अब यह 117.52 हैक्टेयर कैसे है? तीसरा ऑब्जेक्शन सीजेडए से मान्यता के लिए अभी 10 हजार का डीडी की हाॅर्डकाॅपी नहीं पहुंची है। वहीं, इस संबंध में विभाग का कहना है कि अभी चिड़ियाघर के नाम से पशुचिकित्सक है। इसकी अभेड़ा के नाम से करवा दिया जाएगा। इसके अलावा पार्क के एरिया की भी डिटेल भिजवा दी जाएगी। साथ ही डीडी सीजेडए काे भिजवा दिया है। उन्हें मिल जाएगा। प्रयास हाेगा कि जल्द यह औपचारिकता पूरी कर पार्क काे चालू करें।

बायाेलाॅजिकल पार्क में बाहर से वन्यजीवाें काे लाने के लिए पुरानी परमिशन हाेने के कारण अब नई परमिशन भिजवा दी है। सीजेडए से कुछ ऑब्जेक्शन आए थे। उन्हें सही करवाकर भिजवा रहे हैं। परमिशन मिलते ही वन्यजीवाें काे लाएंगे। प्रयास इसी महीने से पार्क शुरू करने का है।
- अनुराग भटनागर, एसीएफ वन्यजीव

वन्यजीव लाने को लेकर संदीप ने वन मंत्री से की बात

पार्क की विजिट के लिए पहुंचे विधायक शर्मा, बाेले काेटा की अनूठी जगह, अभेड़ा बायाेलाॅजिकल पार्क की विजिट के लिए बुधवार सुबह विधायक संदीप शर्मा पहुंचे। यहां उन्हाेंने पार्क में हाे रहे कार्य और वन्यजीवाें के बारे में जानकारी ली। विधायक संदीप शर्मा ने बताया कि चिड़ियाघर में वन्यजीवाें के नया बसेरा के लिए लंबे समय से संघर्ष कर रहे थे। अब अभेड़ा पार्क काेटा की अनूठी जगह हाे गई है। उन्हाेंने वन मंत्री सुखराम विश्नाेई से माेबाइल पर बात की। शर्मा ने बताया कि वन मंत्री ने यहां वन्यजीवाें काे जल्द लाने और इसी महीने दर्शकाें के लिए पार्क खाेलने का आश्वासन दिया है।

खबरें और भी हैं...