पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जलसंकट से राहत:170 करोड़ में पेयजल सिस्टम होगा रिनोवेट, अगले साल से 24 घंटे हाेगी पानी की सप्लाई

काेटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
योजनाओं का निरीक्षण करते धारीवाल। - Dainik Bhaskar
योजनाओं का निरीक्षण करते धारीवाल।
  • यूडीएच मंत्री धारीवाल बाेले-पानी की मात्रा बढ़ाई जाएगी

अगले एक साल में शहर के हर घर में 24 घंटे पेयजल सप्लाई मिलेगी। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर 170 करोड़ रुपए की लागत से शहर के पेयजल सप्लाई सिस्टम का रेनोवेशन किया जा रहा है। इसके बाद काेटा प्रदेश का पहला शहर हाेगा जहां 24 घंटे पेयजल सप्लाई हाेगी। धारीवाल ने गुरुवार को शहर में चल रहे विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसी योजना के अनुसार कार्य करें कि शहर के सभी घरों में तीसरी मंजिल तक बिना पम्प के 24 घंटे पेयजल सप्लाई हो सके।
धारीवाल ने बताया कि शहर की जल वितरण व्यवस्था सुधारने का काम शुरू हाे चुका है। जिन्हें मार्च 2022 तक पूरे करने का लक्ष्य रखा गया है। गर्मियाें से पहले 24 घण्टे सप्लाई चालू हो जाएगी। इसके लिए सकतपुरा प्लांट की क्षमता 130 से बढ़ाकर 200 एमएलडी की जा रही है। अकेलगढ़ पम्पहाउस का रेनोवेशन किया जा रहा है तथा श्रीनाथपुरम वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट की क्षमता बढ़ाकर 50 एमएलडी की जा रही है।
बरसात में चंबल में गंदगी के बावजूद प्रभावित नहीं होगी पानी की सप्लाई

धारीवाल ने बताया कि बरसात के समय चंबल में पानी की आवक ज्यादा होने पर टर्बिडिटी के कारण पेयजल सप्लाई बाधित होती थी। इसका स्थाई समाधान भी नए प्रोजेक्ट में किया जा रहा है। अकेलगढ़ में फिल्टर प्लांट रिनोवेशन के साथ ही पुराने पम्पों को बदल रहे हैं।

नए कोटा को श्रीनाथपुरम से मिलेगा पानी

मंत्री धारीवाल ने बताया कि श्रीनाथपुरम में अकेलगढ़ पम्प हाउस की क्षमता बढ़ाई जा रही है। इससे 5 एमएलडी पानी की सप्लाई श्रीनाथपुरम व आसपास के क्षेत्रों में की जाएगी। यूआईटी द्वारा विकसित वर्षों पुरानी 14 कॉलोनियों के लिए 20 एमएलडी पानी की सप्लाई होगी। इसी प्लांट से 25 एमएलडी पानी की सप्लाई राजीव गांधी नगर, राजीव गांधी विस्तार और सिटी पार्क में की जाएगी। इससे पूरे नए कोटा के क्षेत्र में भी 24 घंटे पानी पूरी क्षमता के साथ सप्लाई हो सकेगा।
नदी पार के क्षेत्र में मिलेगा अतिरिक्त पानी
सकतपुरा में 130 एमएलडी पानी उत्पादन की क्षमता है। अब 156 एमएलडी पानी राईट मेन कैनाल से लेकर शम्भूपुरा में 2 एमएलडी के बजाय 4 एमएलडी पानी मिल सकेगा। नांता में 3.5 एमएलडी से बढ़ाकर 7 एमएलडी, बड़गांव में 7 एमएलडी से बढ़ाकर 14 एमएलडी तथा कुन्हाड़ी व सकतपुरा क्षेत्र में 13 एलएलडी के बजाय 14 एमएलडी पानी सप्लाई किया जाएगा।

100 एमएलडी पानी की छीजत रुकेगी
चारदीवारी क्षेत्र, नयापुरा से लेकर भदाना व अंटाघर से लेकर बोरखेड़ा मानपुरा तक तीसरी मंजिल पर बगैर पम्प के पानी पहुंचाने के लिए अकेलगढ़ का रेनोवेशन व एमएसपी पाइप लाइन डालने का कार्य प्रगति पर है। इससे वर्तमान में हो रही 100 एमएलडी पानी की छीजत में कमी आएगी। इसका कार्य भी 2022 की गर्मी आने से पहले-पहले पूरा हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें