पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन अपडेट:कोविन एप की एक्यूरेसी और वैक्सीनेशन की तैयारी परखने को आज 4 जगह कोविड वैक्सीन का ड्राई रन

काेटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडाना, विज्ञान नगर स्वास्थ्य केंद्र, न्यू मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल व तलवंडी के निजी हॉस्पिटल में होगा ड्राई रन
  • चारों सेंटरों पर 25-25 लाभार्थियों को बुलाया

काेविड वैक्सीनेशन की तैयारियाें काे जांचने के लिए काेटा में शुक्रवार काे 4 साइट्स पर ड्राई रन हाेगा। ड्राई रन... यानी एक तरह की माॅक ड्रिल, जिसमें उन तमाम तैयारियाें काे परखा जाएगा, जाे वैक्सीनेशन के लिए दाैरान रहेंगी। भास्कर ने 3 दिन पहले ही बता दिया था कि काेटा में 8 जनवरी काे ही ड्राई रन हाेगा, हालांकि अन्य सभी जगह इसके लिए 7 जनवरी बताई गई थी। काेटा में ड्राई रन के लिए 4 साइट्स चिह्नित की गई है, जहां सुबह 10 से दाेपहर 1 बजे तक पूरा प्राेसेस चलेगा।

आरसीएचओ डाॅ. देवेंद्र झालानी ने बताया कि सरकारी सेक्टर के न्यू मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल, विज्ञान नगर डिस्पेंसरी, मंडाना स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राइवेट सेक्टर में तलवंडी स्थित देवांशी हाॅस्पिटल में ड्राई रन किया जाएगा। इन जगहाें पर टीकाकरण बूथ संबंधी सारी तैयारियां कर ली गई है। चाराें जगह 25-25 लाभार्थी बुलाए गए हैं, इन्हें हुबहू उसी तरह डमी वैक्सीन देकर ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा, जैसे टीका लगाने के बाद रखना है। इस दौरान जो भी कमी मिलेगी उसको सुधारा जाएगा ताकि वैक्सीनेशन शुरू होने पर कोई परेशानी न आए। सारी प्रक्रिया का डेटा ऑनलाइन फीड किया जाएगा। इससे ये भी पता चलेगा कि सेंटर पर इंटरनेट कनेक्शन की स्थिति कैसी है। इसके अलावा कोल्ड चेन, सप्लाई, स्टोरेज सिस्टम की स्थिति भी परखी जाएगी।

ऑनलाइन होगी रजिस्ट्रेशन से लेकर डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया

सीएमएचओ डाॅ. बीएस तंवर ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन की सभी स्टेप को परखने व काेविन एप की एक्यूरेसी जांचने के लिए पूरे देश में ड्राई रन किया जा रहा है। इसी के तहत काेटा में ड्राई रन हाेगा-

  • वैक्सीन लगाने के लिए बूथ बनाया जाएगा, जहां 3 रूम हाेंगे। पहले कमरे में वेटिंग और रिकॉर्ड मेंटेन होगा, दूसरे में वैक्सीन लगाई जाएगी और तीसरे में ऑब्जर्वेशन में 30 मिनट तक मरीज काे रखा जाएगा।
  • बूथ पर निगरानी के लिए मेडिकल ऑफिसर, वैक्सीनेटर, वैकल्पिक वैक्सीनेटर, सुपरवाइजर और डेटा मैनेजर माैजूद रहेंगे। वैक्सीन के एडवर्स इफैक्ट होने पर मरीज को कैसे मैनेज करना है, इसकी ट्रेनिंग पहले ही दी जा चुकी है।
  • टीकाकरण बूथ पर भीड़ काे कंट्राेल करने के लिए भी कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। हालांकि पहले चरण में वैक्सीन हैल्थ वर्कर्स काे ही दी जानी है, ऐसे में भीड़ नियंत्रित करने जैसी स्थिति पैदा नहीं हाेगी।
  • सबसे पहले प्रवेश करने पर संबंधित व्यक्ति की आईडी चेक होगी। इसके बाद उसे इंतजार करने के लिए सोशल डिस्टेन्सिंग व मास्क लगाकर वेंटिंग रूम में बैठना होगा। बाद में ऑनलाइन उसका डेटा चेक किया जाएगा।
  • वैक्सीन लगने के बाद लाभार्थी काे आधे घंटे ऑब्जर्वेशन रूम में रखा जाएगा। वैक्सीनेशन साइट, डाॅक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन की सूचना ऑनलाइन अपडेट की जाएगी।
  • इस प्रक्रिया में शामिल किए गए 25-25 लाभार्थियों का पूरा डेटा काेविन साॅफ्टवेयर में अपलाेड किया जाएगा, जिससे इस साॅफ्टवेयर की एक्यूरेसी भी पता लग पाएगी।

साइट कैसी है, यह भी पता लगेगा

ड्राई रन में यह भी पता लग पाएगा कि साइट का चयन उपयुक्त है या नहीं? वहां इंटरनेट कनेक्टिविटी ठीक है या नहीं? जरूरी संसाधन उपलब्ध है या नहीं? बिजली-पानी व सुरक्षा जैसे बिंदुओं पर भी साइट को परख लिया जाएगा। टीके की सप्लाई, कोल्ड चेन सिस्टम, स्टोरेज सिस्टम आदि का भी एक तरह से यह पूर्वाभ्यास होगा।

एक्टिव रहेगी एईएफआई टीम: सीएमएचओ ने बताया कि एडवर्स इफैक्ट को मैनेज व रिपोर्ट करने के लिए बनाई गई एईएफआई (एडवर्स इवेंट फॉलाेइंग इम्युनाइजेशन) टीम ड्राई रन के दौरान वैसे ही एक्टिव रहेगी, जैसे टीका लगने वाले दिन। इसमें मेडिकल कॉलेज व जिले के विशेषज्ञ डॉक्टर शामिल किए गए हैं, जो त्वरित ऐसे मरीजों को मैनेज करेंगे और उनकी रिपोर्ट सरकार को भेजेंगे।
विशेषज्ञों की टीम ने देखी साइट्स: ड्राई रन की तैयारियां देखने के लिए चिकित्सा विभाग की टीम ने गुरुवार को तलवंडी के निजी अस्पताल और नए अस्पताल का निरीक्षण किया गया। आरसीएचओ डॉ. देवेंद्र झालानी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. राजेश गुप्ता, कोविड टीकाकरण प्रभारी डॉ. अभिमन्यु शर्मा, मेडिकल कॉलेज में नोडल अधिकारी डॉ. आशुतोष शर्मा व ट्रेनिंग प्रभारी डॉ. सौरभ शर्मा आदि मौजूद रहे।

लाभार्थियों के पास पहुंचे मैसेज : ड्राई रन के लिए चारों बूथों के 25-25 लाभार्थियों को गुरुवार को एसएमएस मिल गए। सीएमएचओ ऑफिस की टीम ने सभी लाभार्थियों से बात करके इसकी पुष्टि भी की कि उन्हें एसएमएस मिले या नहीं? इस एसएमएस में लाभार्थी को उसके नाम से संबोधित करते हुए अपनी वेक्सीनेशन साइट व समय की सूचना दी गई है।

31 नए मरीज आए

कोटा में गुरुवार को भी 31 नए कोरोना संक्रमित मरीज आए हैं। पिछले छह दिन से लगातार नए मरीजों का आंकड़ा 50 से कम बना हुआ है, जो सुखद संकेत है। सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि 31 नए मरीजों के साथ ही जिले में कुल मरीजों की संख्या 18829 हो गई है, इनमें से 18 हजार 11 मरीज रिकवर कर चुके हैं, अब 651 एक्टिव मरीज बचे हैं। उधर, कोविड के अलावा अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग की 581 टीमों ने गुरुवार को 7458 घरों का सर्वे किया, इस दौरान 46 घरों में मिले लार्वा को नष्ट किया गया।

ड्राई रन के लिए सुपरवाइजर लगाए
सीएमएचओ डॉ. तंवर ने बताया कि शुक्रवार को कोटा जिले में कोविड वैक्सीन के लिए 4 स्थानों पर ड्राई रन होगा, चारों साइट्स के लिए सुपरवाइजर लगाए गए हैं। इसके तहत नए अस्पताल में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम मीणा, सीएचसी विज्ञान नगर में डीपीएम नरेंद्र वर्मा, सीएचसी मंडाना में डॉ. अभिमन्यु शर्मा व देवांशी हॉस्पिटल में डॉ. सौरभ को लगाया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें