पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:इंजीनियर्स डे: आरटीयू में हुई वेबिनार

कोटा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आरटीयू में बुधवार काे सिविल इंजीनियर्स भारत रत्न डाॅ. मोक्षगुण्डम विश्वैश्वरैया की याद में ऑनलाइन वेबिनार से इंजीनियर दिवस मनाया। वक्ताओं ने इंजीनियरों को बधाई दी। कहा कि विश्वेश्वरैया देश की प्रगति में उनके बेजोड़ योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

कुलपति प्राे. आरए गुप्ता, डीन प्राे. अनिल के माथुर ने सभी का स्वागत किया। स्वागत भाषण में प्राे. अनिल के माथुर ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में इंजीनियर महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यदि हमारे गांव आत्मनिर्भर हैं, तो भारत स्वतः आत्मनिर्भर है। आज के परिप्रेक्ष में विश्व में विनिर्माण क्षेत्र में अवसर हैं। गांवों में न केवल कृषि का केंद्र बनने की क्षमता है, बल्कि विनिर्माण के क्षेत्र में भी आगे बढ़ने की क्षमता है।

एग्रीकल्चर काॅलेज में खाद्य पोषण सुरक्षा पर वेबिनार

एग्रीकल्चर काॅलेज उम्मेदगंज में पादपकीय व जैव रसायन विभाग की ओर से खाद्य एवं पाेषण सुरक्षा विषय पर एक दिवसीय वेबिनार आयोजित की। मुख्य अतिथि यूनिवर्सिटी वीसी प्राे. डीसी जाेशी ने कहा कि देश की खाद्य सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए कम लागत में अधिक उत्पादन देनेे वाली उन्नत तकनीकियाें ड्राॅन, रोबोटिक्स, रिमोट सेन्सिंग एवं प्रिसिजन फार्मिंग आदि को उपयोग में लाना अतिआवयक है।

उन्नत तकनीकी से श्रम की बचत की जा सकती है। अधिठाता डाॅ. एमसी जैन ने कहा कि कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी के दौरान खाद्य सुरक्षा के साथ-साथ पोाण सुरक्षा अधिक महवपूर्ण है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें