• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Ever Since The Corporation Mixed The Drain Of Mala Road In The Opposite Direction To The River Chandresal, The Problem Is Happening Since Then

6 काॅलाेनियां पांच दिन से जलमग्न, 2-3 दिन होगी परेशानी:निगम ने जब से माला रोड के नाले को विपरीत दिशा में माेड़ चंद्रेसल नदी में मिलाया, तब से हो रही समस्या

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन क्षेत्र की कॉलोनियों के हाल। - Dainik Bhaskar
स्टेशन क्षेत्र की कॉलोनियों के हाल।
  • माला रोड की 6 पॉश काॅलाेनियां पांच दिन से जलमग्न अब बारिश नहीं तो भी पानी निकासी में 2-3 दिन लगेंगे

कोटा शहर की पाॅश कॉलोनियों में शामिल जनकपुरी, रवि विहार, आदर्श काॅलोनी, रेलवे हाउसिंग सोसायटी, इन्द्रा काॅलाेनी से लेकर गाेविंद काॅलाेनी तक में लाेग जल भराव से परेशान हैं। बारिश के पानी की निकासी नहीं हाेने के कारण पिछले 5 दिनाें से यहां पानी भरा हुआ है। स्टेशन एरिया में माला रोड पर बसी 6 काॅलोनियों से लेकर रेलवे के अधिकारियाें तक के बंगलाें में पानी भरा हुआ है।

इन क्षेत्राें में रहने वाले लाेगाें का जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है। काॅलोनीवासी अपनी दैनिक आवश्यकताओं की चीजों के लिए परेशान हाे रहे हैं। लाेग 5 दिनाें से छुट्टी कर अपने घराें में ही कैद हाे रहे हैं।

यह है समस्या की मूल जड़

कुछ वर्षों पहले तक भारी बारिश में भी इन काॅलोनियों में पानी नहीं भरता था। क्योंकि माला रोड का मुख्य नाला निरंतर बहता रहता था। यह नाला 3 किमी चंबल से मिलता था। बाद में इस नाले का प्रवाह विपरीत कर 13-14 किमी दूर चंद्रेसल नदी में मोड़ दिया।

जो खेतों और कई काॅलोनियों के बीच में से होकर गुजरता है। सैकड़ों एकड़ एरिया में फैले खेतों के पानी और आस पास की सभी कॉलोनियों के पानी को लेता हुआ चंद्रेसल नदी में जाकर मिला दिया। तभी से इन कॉलोनियों में जल भराव की समस्या उत्पन्न होने लगी।

अभी तक दो से तीन फीट तक पानी भरा है इन कॉलोनियों में

स्टेशन क्षेत्र : यहां नालाें की सफाई सही नहीं हाेने से भरा पानी

भीमगंजमंडी थाने से लेकर बजरिया क्षेत्र तक मुख्य सड़काें पर पानी भर रहा है। अंडरब्रिज में पानी की निकासी नहीं हाेने से पानी भर गया। स्टेशन के बजरिया क्षेत्र में सड़काें पर इतना पानी भर गया कि दुकानाें में घुस गया। पीके आहूजा के कपड़े के शाेरूम में पानी घुसने से काफी नुकसान हुआ। यह हर साल हाेता है।

बजरंग नगर क्षेत्र

रैंप ने बंद कर दिया ड्रेनेज सिस्टम

बजरंग नगर गायत्री विहार, आदित्यावास, न्यू गाेपाल विहार, तिरूपति आवास आदि काॅलाेनियाें में 3-3 फीट पानी भर गया। यहां के अधिकांश मकानाें के बाहर रैंप बने हुए हैं। निगम ने भी लंबे समय से नालियाें की सफाई नहीं की। बाकी की कसर यहां पर डाली गई सीवरेज लाइन व पाइप लाइन ने पूरी कर दी।

जवाहर सागर से पानी की आवक, बैराज ने 5 गेट खाेले

काेटा बैराज ने शनिवार काे सुबह 7 बजे से पांच गेट खाेल करीब 30 हजार क्यूसेक पानी छाेड़ा गया। बैराज कंट्राेल रूम के अनुसार जवाहर सागर ने अपने गेट खाेले थे। एेसे में बैराज का वाटर लेवल बढ़ गया था। इसके चलते काेटा बैराज ने भी अपने दाे गेट काे बढ़ा पांच किया और करीब 30 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

कोटा का बारिश का कोटा पूरा, अब तक 809.4 एमएम हो चुकी

मानसून सीजन की बारिश का कोटा का कोटा पूरा हो गया है। एवरेज 746 एमएम के मुकाबले अब तक 809.4 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की है। अब एवरेज से करीब पांच फीसदी अधिक बारिश हाे चुकी है। रविवार काे एक-दाे स्थानाें पर भारी बारिश हाेने की उम्मीद है।

परिवार हॉस्पिटल में था, रात को बारिश में गिर गया मकान

नांता क्षेत्र में शुक्रवार रात काे दो मकान ढह गए। जाे मकान पूरी तरह से ढहा, हादसे के वक्त वहां काेई नहीं था। वहीं दूसरे मकान की ऊपरी मंजिल की दीवार गिर गई, उस कमरे में भी काेई नहीं था। इसलिए दाेनाें हादसाें में जनहानि नहीं हुई। पार्षद लटूरलाल सैनी के अनुसार नांता क्षेत्र में स्थित राम जेठी का मकान शुक्रवार की रात बढ गया।

राम जेठी की पत्नी का ऑपरेशन हाेना था, इसलिए परिवार के सदस्य एमबीएस हाॅस्पिटल में थे। वहीं कन्हैया जेठी सहकारी गोदाम के मकान की ऊपरी दीवार गिर गई। पार्षद सैनी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बुलाकर मलबा हटाया।

खदान में भरा बारिश का पानी, युवक की डूबने से मौत

अनंतपुरा थाना क्षेत्र स्थित खदान में भरे बारिश के पानी में शनिवार को एक युवक डूब गया। जिससे युवक की मौत हो गई। कुछ लोगों ने युवक को बाहर निकाला और न्यू मेडिकल कॉलेज ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक के परिजनों ने मुआवजे की मांग की है।

शांतिनगर निवासी राजेश (18) पुत्र चतुर्भुज सुबह शौच के लिए गया था। काफी देर बाद भी नहीं लौटा तो परिजनों ने तलाश शुरू की। खदान में बने खाल के पास युवक की चप्पलें मिली। पूर्व भाजपा विधायक भवानी सिंह राजावत ने मुआवजे की मांग की।

खबरें और भी हैं...