पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:हर साल 3000 वर्ग किमी भूमि कम हो रही है : प्राे. शुक्ला

कोटा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गवर्नमेंट आर्ट्स काॅलेज में भूगोल विभाग की ओर से आयोजित ज्ञान गंगा कार्यक्रम में पर्यावरण भूगोल की नई प्रवृत्तियों पर बताया। हरिसिंह गौर विवि सागर के प्रो. एसके शुक्ला ने कहा कि मनुष्य अब प्रौद्योगिकी मानव बन गया है, वह प्रकृति का संरक्षक न होकर उसका अंधाधुंध दोहन कर रहा है।

हर साल 3000 वर्ग किमी भूमि अकृषि कार्य में परिवर्तित की जा रही है। जो पर्यावरण के लिए गंभीर संकट है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्राे. डॉ. एआर सिद्धीकी ने भूगोल के तकनीकी उपयोग तथा शोध पर चर्चा की। राजस्थान विश्वविद्यालय की एसाेसिएट डॉ. सविता कालिया ने कहा कि सतत विकास के लिए नए ज्ञान तंत्रों की खोज करने की जरूरत है।

चित्ताैड़ काॅलेज के एसाेसिएट डॉ नरेंद्र गुप्ता ने मानचित्र प्रक्षेपण के बारे में बताया। विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा चौहान ने कहा कि इस कार्यक्रम से नवनीतम शोध और ज्ञान से लाभान्वित हो रहे हैं। कार्यक्रम में डॉ. अजय विक्रम सिंह , प्रीति नागौरा, डॉ. अनीता कटारा डॉ एमजेडए खान, डॉ. एचएन कोली, डॉ. एलसी अग्रवाल माैजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser