पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोटा यूनिवर्सिटी:परीक्षाएं नजदीक, काेर्स कम करने काे लेकर निर्णय नहीं, असमंजस में स्टूडेंट्स

काेटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार! गाइड लाइन जारी करो, स्टूडेंट्स को परीक्षाओं की तैयारी करनी है

काेराेना काल में स्टूडेंट्स के लिए स्कूलाें में काेर्स कटाैती की गई है। लेकिन, अभी तक काेटा यूनिवर्सिटी से संबद्ध काॅलेजाें में अभी तक काेर्स कटाैती के संबंध में गाइड लाइन जारी नहीं की है। जबकि परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स परीक्षाओं की तैयारियाें काे लेकर असमंजस में हैं। काेटा यूनिवर्सिटी से संबद्ध 195 काॅलेजाें में दाे लाख से अधिक स्टूडेंट्स रेगुलर एवं प्राइवेट हैं।

स्टूडेंट्स का कहना है कि काेर्स काे लेकर जल्द निर्णय लेना चाहिए, क्याेंकि उसी हिसाब से परीक्षा की तैयारी कर सकें। जनवरी तक पीजी कक्षाओं में एक सेमेस्टर कंप्लीट हाे जाते थे। लेकिन, अभी तक एडमिशन चल रहे हैं। साथ ही सेकंड, थर्ड ईयर और पीजी फाइनल के एडमिशन प्रोसेस भी अभी तक जारी है।

स्कूलों में कोर्स कम कर दिया है तो कॉलेजों में क्यों नहीं ?

6 फरवरी तक चलेगी एडमिशन की प्राेसेस

काॅलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से अभी तक काॅलेज में एडमिशन संबंधित प्राेसेस चल रही है, जाे 6 फरवरी तक जारी रहेगी। जबकि पिछले वर्षाें में काेर्स लगभग पूरा जाता था। फरवरी में प्रैक्टिकल हाे जाते थे, और मार्च-अप्रैल में परीक्षाएं हाे जाती थीं। लेकिन इस बार अभी तक एडमिशन की प्रक्रिया भी पूरी नहीं हाे पाई है। परीक्षा फाॅर्म भी अभी तक नहीं भरे गए हैं। परीक्षाओं की तिथि भी घाेषित नहीं की गई है।

20 से 30 प्रतिशत कम हाेना चाहिए काेर्स

काेटा यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष पिंकेश मीना का कहना है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से छात्र हिताें काे ध्यान में रखते हुए काेर्स में 20 से 30 प्रतिशत की कमी हाेना चाहिए। गवर्नमेंट साइंस काॅलेज के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष विनयराजसिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन काे छात्र हिताें काे ध्यान में रखते हुए काेर्स कटाैती के संबंध में आदेश जारी कर देना चाहिए, ताकि स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई की प्लानिंग के साथ पढ़ाई कर सकें।

6 फरवरी तक जमा होगी स्टूडेंट्स की फीस

काॅलेज शिक्षा आयुक्तालय ने काॅलेजाें में ऑनलाइन फीस जमा करने से वंचित स्टूडेंट्स के लिए राहत दी है। इसमें सेंकड, थर्ड और पीजी फाइनल ईयर के वंचित स्टूडेंट्स 6 फरवरी तक फीस जमा करवा सकेंगे। संबंधित स्टूडेंट्स ऑनलाइन 1 से 6 फरवरी तक पाेर्टल खाेलते हुए छह दिन में फीस जमा करवा सकेंगे। साथ ही काॅलेज प्रशासन संबंधित स्टूडेंट्स काे माेबाइल से संपर्क कर फीस जमा करवाने के लिए सुनिश्चित है। यह स्टूडेंट्स के लिए फीस जमा का अंतिम माैका है। इसके बाद फीस जमा नहीं की जाएगी।

^काेर्स कम के संबंध में प्राेसेस चल रहा है। लेकिन, राज्य सरकार की ओर से अभी तक गाइडलाइन जारी नहीं की है। जाे गाइड लाइन और निर्देश मिलेंगे, उसी के अनुसार इसकी प्रक्रिया की जाएगी।
-डाॅ. आरके उपाध्याय, रजिस्ट्रार काेटा यूनिवर्सिटी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें