पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रेलवे:ट्रेनों में वेटिंग अिधक हुई तो अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा

कोटा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दशहरा, दिवाली और छठ पूजा पर ट्रेनों में भीड़भाड़ को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी है। लेकिन इन ट्रेनों में वेटिंग लंबी होने पर रेल प्रशासन एक्स्ट्रा कोच लगाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। कोरोना संक्रमण के कारण बंद की गई ट्रेनों को अब चलाया जाने लगा है।

लेकिन, पिछले दिनों चलाई गई ट्रेनों में पर्याप्त ट्रैफिक नहीं मिल रहा था। अब ट्रेनों में यात्री आने-जाने लगे हैं। यात्रियों की संख्या पहले की तुलना में दुगनी हो गई है। त्योहारी सीजन में यात्रियों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। इसको देखते हुए कई ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी हो सकती है।

रेलवे इसको देखते हुए एक्स्ट्रा कोच लगाने के लिए मंडलों में कोच की व्यवस्था करने में जुटा हुआ है। पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में जबलपुर, अजमेर, दयोदय, एक्सप्रेस, कोटा-हजरत निजामुद्दीन जनशताब्दी एक्सप्रेस, कोटा-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

कोटा से हजरत निजामुद्दीन जनशताब्दी एक्सप्रेस 21 कोच की ट्रेन है। इस ट्रेन के लिए एलएचबी कोच की जरूरत होगी। ट्रेन में एक या दो कोच एक्स्ट्रा लगाए जा सकते हैं। जबलपुर-अजमेर दयोदय एक्सप्रेस 21 कोच की ट्रेन है। ट्रेन में वेटिंग लंबी होने पर तीन एक्स्ट्रा कोच लगाए जा सकते हैं।

यह ट्रेन सामान्य आईसीएफ कोच से चल रही है। आईसीएफ कोच की कोई कमी नहीं है। कोटा से श्रीगंगानगर के बीच चलने वाली ट्रेन 18 कोच से चलाई जा रही है। इसमें एलएचबी कोच है। वेटिंग लंबी होने पर 3 या 4 को बढ़ाए जा सकते हैं।

ट्रेनों में यदि प्रतीक्षा सूची लंबी हुई और मंडल के पास कोच उपलब्ध हुए तो ऐसा कुछ लगा कर यात्रियों को सुविधा दी जाएगी। -अजय कुमार पाल, सीनियर डीसीएम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें