पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:रानपुर में फैक्ट्री पर छापा, विभिन्न ब्रांड की सिगरेट जब्त, पांच बाल श्रमिक मुक्त कराए

काेटा​​​​​​​एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अवैध रूप से चल रही थी फैक्ट्री, चिकित्सा विभाग ने की कार्रवाई

चिकित्सा विभाग व पुलिस ने बुधवार को संयुक्त कार्यवाही करते हुए बुधवार को अनंतपुरा थाना क्षेत्र के रानपुर में एक सिगरेट की फैक्ट्री पर छापा मारा। जहां कोटपा एक्ट के उल्लंघन के तहत कार्रवाई की गई। वहीं, मौके पर काम कर रहे 5 बाल श्रमिकों को भी मुक्त कराया। मौके से करीब 25 किलो के विभिन्न ब्रांड के सिगरेट के पैकेट जब्त किए, जिन पर कोटपा नियमों के अनुरूप वैधानिक चेतावनी नहीं थी।

सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि रानपुर औद्योगिक क्षेत्र में सिगरेट फैक्ट्री मेमोरेबल मेन्यूफेक्चरिंग कंपनी में अवैध रूप से विभिन्न ब्रांड के सिगरेट के पैकेट तैयार करने की जानकारी मिली थी। जिसमें छापा डाला गया, जांच में अनियमितता मिली, साथ ही बड़ी मात्रा में विभिन्न ब्रांड के नाम से सिगरेट पैकेट बनाकर पैकिंग की जा रही थी। फैक्ट्री के खिलाफ कोटपा एक्ट के तहत कार्यवाही की गई। जांच में पाया गया कि बहुत सारे ऐसे सिगरेट ब्रांड थे, जिनके निर्माण का लाइसेंस फैक्ट्री संचालक के पास नहीं था।

कुछ सिगरेट पैकेट्स पर एड्रेस नागौर का लिखा था और उनका निर्माण कोटा में इस फैक्ट्री में किया जा रहा था। फैक्ट्री पर 5 बाल श्रमिक भी मिले। जिस पर चिकित्सा विभाग एवं अनंतपुरा थाने द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अरूण सक्सेना, संजय सिंह व एनटीसीपी से अमित शर्मा, यश शर्मा तथा अनंतपुरा थानाधिकारी देवेश भारद्वाज भी उपस्थित रहे।
घी, पनीर, दूध व दही के सैंपल लिए
सीएमएचओ ने बताया रानपुर स्थित कोटा फ्रेश से घी, पनीर, दूध व दही के सैंपल लिए गए हैं, जो जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाए हैं। सैंपल की रिपोर्ट के बाद फूड सेफ्टी कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी।

सीएमएचओ ने बताया रानपुर स्थित कोटा फ्रेश से घी, पनीर, दूध व दही के सैंपल लिए गए हैं, जो जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाए हैं। सैंपल की रिपोर्ट के बाद फूड सेफ्टी कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें