पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Father Wanted Maths Topper Arundhati To Do IIT, Mother Said Whatever Heart You Want, Get Gold In India In Boxing

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रेरणा:पिता की ख्वाहिश थी मैथ्स टॉपर अरुंधति आईआईटी करे, मां ने कहा-जो दिल चाहे वो बनो, बॉक्सिंग में भारत को दिलाया स्वर्ण

कोटा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटा की बेटी ने अफ्रीका में यूक्रेन को हराकर स्वर्ण पदक जीता

मोटेनीग्रो बुढ़वा अफ्रीका में 30वीं एड्रिरीटिक पैरल बॉक्सिंग इंटरनेशनल प्रतियोगिता में कोटा की बेटी अरुंधति चौधरी (18) ने 69 किलो भारवर्ग में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। अरुंधति के पिता सुरेश चौधरी ने बताया कि वह मैथ्स में हमेशा 100 में से 100 अंक लाकर टॉप रहती थी। इसलिए मेरी ख्वाहिश थी कि वह आईआईटी करे, लेकिन उसकी इच्छा खिलाड़ी बनकर देश का नाम रोशन करने की थी। मां सुनीता बोलीं-मैंने बेटी से कहा-तुम वो बनो जो तुम्हारा दिल चाहता है। मुझे न्यूरो की प्रॉब्लम है लेकिन चार बजे उठकर हम भी बेटी के साथ जुट जाते थे। पिता ने अरुंधति को हमेशा मोटिवेट किया।

कोच अशोक गौतम ने बताया कि 18 से 22 फरवरी तक में हुई प्रतियोगिता में अरुंधति की पहली फाइट फिनलैंड दूसरी उज़्बेकिस्तान से हुई। दोनों ही फाइट में अरुंधति ने कुछ ही समय में प्रतिद्वंद्वी को पराजित कर दिया। फाइनल में अरुंधति का मुकाबला यूक्रेन से हुआ। इसमें अरुंधति ने एक तरफा जीत हासिल की तिरंगा फहराया। मुक्केबाजी संघ कोटा के महासचिव देवी सिंह भाटी ने बताया कि अरुंधति कोटा में महाबली स्पोर्ट्स अकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।

अब तक 6 देशों में जीत चुकीं 4 स्वर्ण

अरुंधति यूक्रेन, सरजिया, मंगोलिया सहित छह देशों में भारत का प्रतिनिधित्व कर 4 स्वर्ण जीत चुकी है। राजस्थान मुक्केबाजी संघ के महासचिव और भारतीय मुक्केबाजी संघ के वाइस प्रेसिडेंट नरेंद्र कुमार निर्वाण ने कहा कि अरुंधति देश को ओलंपिक में पदक दिलाएगी। अरुंधति की जीत पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, यूडीएच मंत्री शांति कुमार धारीवाल, खेलमंत्री अशोक चांदना, एकता धारीवाल, शिव भगवान गोदारा अादि ने बधाई दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें