पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मीटिंग में हुए बड़े फैसले:120 क्विंटल की सीलिंग समाप्त करें, कोटा-बूंदी में किसानों का शत-प्रतिशत गेहूं खरीदा जाएगा : बिरला

काेटा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में एफसीआई, राजफेड और अन्य एजेंसियां किसानों से शत-प्रतिशत गेहूं खरीदेगी। इसके लिए खरीद केंद्रों की क्षमता बढ़ाई जाएगी, खरीद के लिए नए केंद्र खोले जाएंगे। गेहूं खरीद की प्रक्रिया जल्द पूरी हो, इसके लिए नए टोकन भी जारी किए जाएंगे। यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को संसदीय क्षेत्र में गेहूं खरीद की प्रक्रिया की समीक्षा के बाद कही। बिरला ने सोमवार शाम को कोटा व बूंदी के जिला कलेक्टर तथा एफसीआई और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में बिरला ने कहा कि गेहूं खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने 120 क्विंटल की सीलिंग को समाप्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि एफसीआई, राजफेड और अन्य एजेंसियां किसानों से शत-प्रतिशत गेहूं की खरीद करेंगी। एफसीआई और राजफेड अपनी खरीद क्षमता को बढ़ाएंगे तथा प्रतिदिन खरीद की सीलिंग को भी समाप्त करेंगे। किसान अपनी उपज को जल्द से जल्द अच्छी कीमत पर बेच सके, इसके लिए नए केंद्र खोले जाएं।

मीटिंग में ये हुए बड़े फैसले

  • बिरला ने एफसीआई के अधिकारियों को भामाशाहमंडी स्थित खरीद केंद्रों की क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन 30 हजार बोरी करने के निर्देश दिए।
  • राजफेड केंद्रों के प्रारंभ नहीं होने पर बिरला ने एफसीआई के अधिकारियों को तत्काल बारदाना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
  • गेहूं खरीद के बाद उसके रखाव तथा उठाव में समस्या नहीं आए, इसके लिए भी एफसीआई के अधिकारियों को अभी से तैयारी रखने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी किराए पर गोदाम लेने के लिए अपने गोदाम भरने का इंतजार नहीं करें।
  • पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि के कारण कुछ क्षेत्रों में गेहूं की फसल को आंशिक नुकसान हुआ था। ओलावृष्टि से प्रभावित फसल की खरीद के लिए भी बिरला ने एफसीआई के अधिकारियों को पैरामीटर बदलने के निर्देश दिए।

कोविड संक्रमण को लेकर की समीक्षा : कोरोना के मामलों की तेजी से बढ़ती संख्या पर बिरला ने समीक्षा बैठक में कोटा व बूंदी के कलेक्टरों को कोविड गाइडलाइंस की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें