पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हादसा:बिस्कुट की 4 दुकानों में लगी आग, करीब 20 लाख रु. का सामान जला

कोटा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जीएमए प्लाजा में लगी आग
  • शाॅर्ट सर्किट बताया जा रहा है आग लगने का कारण, चारों दुकानें एक ही मालिक की, 10 दमकलों ने 5 घंटे में पाया काबू

रामपुरा थाना क्षेत्र स्थित जीएमए प्लाजा की चार दुकानों में बुधवार सुबह भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना पर अग्निशमन विभाग की टीमें मौके पर पहुंची और करीब 5 घंटे तक की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग ने जहां 10 दमकलो कि सहायता ली, वहीं दुकान के शटर तोड़े व पड़ोसी की दीवार को भी तोड़ना पड़ा। आग लगने का प्रथम दृष्टया कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। यह चारों दुकान पहले माले व दूसरे माले पर है, जो अंदर से मिली हुई हैं। चारों दुकानों का मालिक एक ही है। इन दुकानों में बिस्किट का होलसेल व्यापार होता है। आग से करीब 20 लाख रुपए के नुकसान बताया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार जीएमए प्लाजा में गुरुनानक फर्म के नाम से रामकुमार चावरानी बिस्कुट का व्यापार करते हैं। बुधवार सुबह करीब 8.30 बजे एक दुकान में आग लगी। धीरे-धीरे आग ने चार दुकानों को चपेट में ले लिया। चारों दुकानें अंदर से एक ही हैं, जबकि इनके शटर अलग-अलग हैं। जीएमए प्लाजा के अध्यक्ष राकेश जैन ने बताया कि जैसे ही दुकान में आग लगने की सूचना मिली तो वह मौके पर पहुंचे। दुकान में आग लगातार भड़कती जा रही थी।

200 मीटर की दूरी पर स्थित कोटा नगर निगम अग्निशमन अनुभाग फायर स्टेशन से सबसे पहले तीन दमकल मौके पर पहुंची। आग बुझाने का ऑपरेशन शुरू किया गया। इसके बाद आग नहीं बुझने पर तीन दमकलों को और मंगवाया गया और फिर थर्मल की दमकलों की भी सहायता ली गई, तब जाकर आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया। पूरी तरह आग बुझने में करीब 5 घंटे से ज्यादा का समय लगा, क्योंकि बिस्कुट व प्लास्टिक की वजह से आग पूरी तरह नहीं बुझ पा रही थी।

आग बुझाने के लिए शटर को तोड़ना पड़ा, क्योंकि व्यापारी ने सुरक्षा के लिहाज से शटर के अंदर भी जालियां लगा रखी थीं, इसलिए आग बुझाने में काफी मशक्कत हुई। आखिरकार दो नंबर दुकान वाले की तरफ से दीवार तोड़नी पड़ी, जिसके बाद आग बुझाई गई।

सवाल : दुकान की पावर सप्लाई बंद थी तो कैसे लगी आग

व्यापारी राजकुमार के बेटे दीपक ने बताया कि दुकानों में आग नीचे की ओर से शुरू हुई, जो ऊपर की दुकानों तक जा पहुंची। आग लगने का प्रथम दृष्टया कारण शार्ट सर्किट सामने आ रहा है, लेकिन दीपक का कहना है कि वह जाते समय दुकान में से पावर सप्लाई पूरी तरह से कट करके करके घर गए थे। दुकान में अंदर कोई पावर सप्लाई थी ही नहीं तो फिर यह आग कैसे लगी..? हालांकि यह जांच का विषय है, लेकिन प्रथम दृष्टया तो आग का कारण शॉर्ट सर्किट ही माना जा रहा है। व्यापारी को उसके मुताबिक 15 से 20 लाख रुपए का सीधा नुकसान हुआ है।

250 दुकानें हैं प्लाजा में, मची अफरा-तफरी

जीएमए प्लाजा में दुकानों में आग लगने की सूचना से एकाएक व्यापारियों में हड़कंप मच गया। इस जगह पर अलग-अलग व्यापारियों की करीब ढाई सौ दुकानें संचालित होती है। देखते ही देखते मौके पर सभी व्यापारी पहुंचने लगे और अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। इधर, सूचना पर रामपुरा कोतवाली पुलिस भी मौके पर पहुंची और उन्होंने हालात पर काबू पाया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें