पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:वन विभाग की टीम ने शिकार की सामग्री जब्त की, जिंदा खरगोश को शिकारियों के चुंगुल से छुड़ाया

कोटा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में अब वन्यजीवों पर भी शिकारियों की नजर लगने लगी है। वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को शिकार में प्रयुक्त बाइक, विभिन्न सामानों को जब्त किया, जबकि जिंदा खरगोश को छ़ुड़वाया। इस दौरान शिकारी भागने में कामयाब हो गए। एसीएफ ओम जांगिड़ ने बताया कि बम्बोरी बालाजी मंदिर वाली पहाड़ी के पीछे वनरक्षक देवेंद्रसिंह चंद्रावत ने संदिग्ध व्यक्तियों को देखा। उनका पीछा किया तो दोनों व्यक्ति भाग निकले। वह वहां पर एक थैला छोड़ गए। इसको जब्त किया गया तो उसमें जिंदा खरगोश का बच्चा मिला। उसके पैर और हाथ रस्सी से बांधे हुए थे। वनरक्षक ने खरगोश के बच्चे को अपने कब्जे में लिया। वहीं पर तीन बाइकें खड़ी थीं।

जिन पर शिकारियों का सामान, जिसमें वन्यजीव पकड़ने के जाल, तीतर पकड़ने का फंदा रखे हुए थे। सूचना पर क्षेत्रीय वन अधिकारी झालावाड़ को तत्काल मौके पर पहुंचाया। मौके से बाइकें और शिकार की सामग्री जब्त की गई। खरगोश के बच्चे को जंगल में छोड़ दिया गया। इसमें अज्ञात लोगों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9 और 51 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। एसीएफ ने बताया कि इससे शिकारियों के गिरोह का पता लगने की संभावना है। इस दौरान क्षेत्रीय वन अधिकारी मुकेश कुमार सुमन, केशवपालसिंह, संदीप सिंह मीणा, सुरेंद्र सिंह, खेताराम गुर्जर, जितेंद्र सिंह सिसोदिया, जितेंद्र सिंह मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें