इंजीनियरिंग काउंसलिंग में शामिल स्टूडेंट्स को फर्जी एसएमएस मिल रहे:फर्जी वेबसाइट बनाकर स्टूडेंट्स पर फीस जमा करने का दबाव बना रहे जालसाज, सीएसएबी ने जारी किया अलर्ट

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टूडेंट को इन फर्जी वेबसाइट्स से सावधान रहने की आवश्यकता है।  - Dainik Bhaskar
स्टूडेंट को इन फर्जी वेबसाइट्स से सावधान रहने की आवश्यकता है। 

इंजीनियरिंग तथा आर्किटेक्चर की अंडर ग्रेजुएट-सीटों पर एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट को ठगने के लिए ठगों ने सीएसएबी की ऑफिशियल वेबसाइट से मिलती जुलती कई साइट्स बना ली हैं। इन फर्जी वेबसाइट्स के यूआरएल भी सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से मिलते-जुलते हैं। स्टूडेंट को इन फर्जी वेबसाइट्स से सावधान रहने की आवश्यकता है।

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इनकी जानकारी सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड ने 14 दिसंबर को जारी एक नोटिफिकेशन के जरिए दी है। जालसाज स्टूडेंट्स पर फर्जी एसएमएस से फीस डिपॉजिट करने के लिए भी दबाव डाल रहे हैं। नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया गया है कि सीएसएबी की ऑफिशियल वेबसाइट https://csab.nic.in है। इसके अतिरिक्त कोई ऑफिशियल वेबसाइट नहीं है। स्टूडेंट्स को सभी सूचनाएं इसी ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए दी जाती हैं।

सीबीएसई : ग्रेस मार्क्स से संबंधित वायरल ऑडियो मैसेज फर्जी
सीबीएसई ने 13 दिसंबर को आयोजित की गई 12वीं बोर्ड अकाउंटेंसी परीक्षा के प्रश्न पत्र में त्रुटि और ग्रेस मार्क्स दिए जाने से संबंधित वायरल ऑडियो मैसेज को फेक करार दिया है। इस संबंध में एक नोटिफिकेशन बोर्ड के मीडिया हेड द्वारा जारी किया है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जारी किए नोटिफिकेशन में स्पष्ट कर दिया है कि कंट्रोलर आफ एग्जामिनेशंस, सीबीएसई की ओर से ऐसा कोई ऑडियो मैसेज जारी नहीं किया गया है।

वर्तमान में अकाउंटेंसी परीक्षा के प्रश्न पत्र में त्रुटि होने और 6 अंकों का ग्रेस दिए जाने का एक फर्जी ऑडियो मैसेज साेशल मीडिया पर वायरल है। बोर्ड की ओर से अकाउंटेंसी के प्रश्नपत्र में 6 ग्रेस मार्क्स देने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

सीएसएबी की फाइनल रिपोर्टिंग आज शाम 5 बजे तक: एनआईटी, ट्रिपलआईटी और जीएफटीआई की 7611 खाली सीटों के लिए सीएसएबी द्वारा करवाई जा रही स्पेशल काउंसलिंग के अंतिम राउंड के सीट आवंटन के बाद फाइनल प्रवेश के लिए बुधवार शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग का समय दिया है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि एनआईटी और ट्रिपलआईटी में प्रवेश का यह अंतिम अवसर है। ऑनलाइन रिपोर्टिंग करने के बाद सीएसएबी वेबसाइट से स्टेटस ले सकते हैं। इसमें वेरिफिकेशन करने वाले ऑफिशियल का नाम भी देख सकते हैं।

खबरें और भी हैं...