पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दूर हुई बाधा:अगले साल से ट्रिपलआईटी की क्लास कोटा में चलेगी, 18 माह में होगा निर्माण

काेटा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 साल से जयपुर एमएनआईटी में चल रही है ट्रिपलआईटी की क्लास, भूमिपूजन के बाद निर्माण कार्य में तेजी आने की उम्मीद

शहर में ट्रिपलआईटी के संचालन का सपना अब जल्द पूरा हाेने की उम्मीद है। काेटा की ट्रिपलआईटी 8 साल से जयपुर एमएनआईटी में संचालित हाे रही है। पिछले वर्ष सितंबर में मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने काेटा ट्रिपलआईटी के लिए 7.46 कराेड़ रुपए की स्वीकृति दी थी। अब यहां कार्य में तेजी आने की उम्मीद है। बुधवार काे कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से यहां फेज- बी का भूमि पूजन किया गया। हालांकि अधिकारियाें ने इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी।

हालांकि अधिकारियों ने ये जरूर कहा कि अब भवन निर्माण का काम तेजी से किया जाएगा। अधिकारियाें का कहना है कि यहां कुल 900 स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग दाे हाॅस्टल हाेंगे। छात्र और छात्राओं के दाे हाॅस्टल के अलावा 24 स्टाफ क्वार्टर और डायरेक्टर का निवास भी बनेगा। पहले फेज में क्लासरूम व एकेडमिक ब्लॉक का निर्माण होगा। यह कार्य 18 महीने में पूरा कर ट्रिपलआईटी का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

विधायक संदीप शर्मा के सवाल पर सरकार ने दिया था ये जवाब

  • ट्रिपलआईटी कोटा के भवन निर्माण के लिए निदेशक की ओर से प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति 28 जून, 2019 को जारी की गई है।
  • राज्य सरकार की ओर से ट्रिपलआईटी के लिए नि:शुल्क भूमि उपलब्ध करवाई गई है व राज्यांश के रूप में 2019-20 में 6.11 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। वर्ष 2020-21 में 7.46 करोड़ दिए गए।
  • भारत सरकार के सुझाव पर ट्रिपलआईटी की कक्षाएं 2013 से एमएनआईटी जयपुर में संचालित हो रही हैं।
  • राज्य सरकार की ओर से ट्रिपलआईटी के कोटा में संचालन की संभावनाएं तलाशी गई थी। उपयुक्त स्थान व लॉजिस्टिक सपोर्ट की उपलब्धता न होने से इसमें बाधा आ रही थी।
  • सीपीडब्लयूडी द्वारा फेज 1 ए का निमार्ण कार्य 1 अक्टूबर 2020 व फेज 1 ब के निर्माण कार्य के निर्माण की अवधि 18 महीने निर्धारित की गई है।

^काेटा में ट्रिपलआईटी काे लेकर ऑफिशियल प्राेग्राम नहीं था। यहां कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से भूमि पूजन था। यहां पर 18 महीने में निर्माण कार्य शुरू कर ट्रिपलआईटी की क्लास शुरू करवा देंगे। यहां 900 छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग हाॅस्टल्स के अलावा अन्य सुविधाएं भी हाेंगी।

-प्राे. यूके यारागट्टी, डायरेक्टर, ट्रिपलआईटी, काेटा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें