पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफेक्ट:कोरोना के साथ जीना सीखना होगा; ऐसे बदलेगी लाइफ स्टाइल

कोटा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोनाकाल के बाद भी लोग अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहेंगे और हेल्दी फूड का चलन बढे़गा
  • फैशन और स्पोर्ट्स पर भी कोरोना गहरा असर छोड़कर जाएगा

लॉकडाउन के बाद भी कोरोना से पार पाने का एक ही तरीका बचा है और वह है-हमें कोरोना के साथ जीना सीखना होगा। जाहिर है, हमें हमेशा पूरी सावधानी बरतनी हाेगी। भास्कर ने एक्सपर्ट से जाना कि काेराेना के बाद हमारी लाइफ स्टाइल में क्या प्रमुख बदलाव आएंगे :
ओटीटी प्लेटफाॅर्म्स का दाैर आएगा
काेराेना महामारी खत्म हाे जाएगी, ताे भी मनाेरंजन उद्याेग में ओवर द टाॅप (ओटीटी) प्लेटफाॅर्म्स का दाैर आना तय है। एक्सपर्ट्स के अनुसार लाइव मैच देखने या फर्स्ट डे-फर्स्ट शाे का फाॅर्मूला बदल जाएगा। लाेग स्टेडियम या सिनेमा हाॅल जाने के स्थान पर ओटीटी पर मैच या फिल्म देखने काे प्राथमिकता देंगे।
बदल जाएगा फैशन का तरीका
कुछ दिनों बाद मॉल्स भी खुल जाएंगे, फिर भी शॉपिंग का अंदाज बदल जाएगा। लोग अब चेंजिंग रूम को अवॉइड करेंगे, तो ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बढ़ जाएगा। प्लास्टिक या कॉटन के बेल्ट का यूज बढ़ जाएगा। लोग वॉलेट रखने की जगह पैसे और कार्ड को जिप पाउच में रखेंगे, क्योंकि उसे सैनेटाइज करना आसान रहेगा। 
महिलाएं घर में तो जेवर पहनेंगी, लेकिन बाहर जाते समय नाक-कान की ज्वैलरी नहीं पहनेंगी। अगर ज्वैलरी पहनकर बाहर जाना पड़ेगा, तो घर आकर उन्हें सैनिटाइज करेंगी। गॉगल्स या चश्मे को भी सैनिटाइज करना आदत बन जाएगा।
ज्यादा रखना हाेगा मोबाइल का ध्यान
मोबाइल के बिना रहना असंभव है, लेकिन साथ ही वायरस के मामले में यह सबसे ज्यादा रिस्की भी है। यह वायरस का आसान करियर है। दिक्कत यह है कि मोबाइल को हम सैनिटाइज नहीं कर सकते क्योंकि ऐसा करने से यह खराब हो सकता है। अब लोग मोबाइल को जिप पाउच के अंदर रखेंगे। 
संभव होगा तो इसे लेमिनेट करा लेंगे ताकि इसे सैनिटाइज किया जा सके और इसकी स्क्रीन या मदरबोर्ड खराब न हो। अब स्पीकर यूज करते हुए बात करना आदत बन जाएगा, ताकि यह मुंह से दूर रहे। मोबाइल एसेसरीज का इस्तेमाल कम हो जाएगा, क्योंकि वह वायरस का घर हो सकता है। लोग मोबाइल को हमेशा जेब के अंदर रखेंगे।
फिटनेस और फूड पर बढ़ेगा हमारा फोकस
अब अधिकतर लोग फिटनेस और खाने पर विशेष ध्यान देंगे, ताकि इम्युनिटी बढ़े। वॉक करने का चलन बढ़ेगा। अपने वर्कआउट पर निगाह रखने के लिए अपने मोबाइल में स्टेप ट्रैकर एप डाउनलोड होंगे। लोगों का अपनी शुगर को रेग्युलर चेक करने का सिलसिला बढ़ेगा।  
 चना, ऑरेंज, ऐपल, तरबूज, सलाद, टोंड दूध या बिना क्रीम वाली दही जैसी चीजों का उपायोग बढ़ेगा। हर दिन 100 से 200 ग्राम हरी सब्जी, 300 से 400 ग्राम सलाद, 200 ग्राम मौसमी फल और 20 से 25 ग्राम सूखे मेवे ले सकते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें