पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:हैड ऑफ फाॅरेस्ट रेड्डी बाेले- मुकंदरा टाइगर रिजर्व में लाए जाएंगे एक बाघ और 5 बाघिन

कोटा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुकंदरा की फ्यूचर प्लानिंग को लेकर रेड्डी ने वाइल्ड लाइफ के अधिकारियों से की चर्चा

प्रदेश के तीसरे टाइगर रिजर्व में 2 बाघाें की माैत के बाद तीन से से हैड ऑफ फाॅरेस्ट जीवी रेड्डी काेटा में ही कैंप कर रहे हैं। इस दाैरान उन्हाेंने चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन अरिदंम ताेमर, पीसीसीएफ एवं जांच अधिकारी वाईके दक सहित अन्य अधिकारियाें से चर्चा की और भविष्य में रिजर्व की प्लानिंग काे लेकर भी मीटिंग की। बुधवार काे उन्हाेंने ने जानकारी दी कि मुकंदरा में 1 बाघ और 5 बाघिनाें काे शिफ्ट किया जाएगा।

रेड्डी ने दावा किया कि अगले 6 महीने में इसकी प्राेसेस पूरी हाे जाएगी। हालांकि उन्हाेंने ये भी कहा कि सबकुछ ठीक रहा ताे 2 से 3 महीने में ही शिफ्टिंग कर देंगे। वहीं बुधवार काे दरा रेंजर मक्खनलाल शर्मा काे सस्पेंड कर दिया गया है। ये जानकारी रेड्डी ने दी। उन्हाेंने बताया कि बाेराबांस रेंजर संजीव गाैतम काे दरा का चार्ज दिया है। इससे पहले मंगलवार काे एसीएफ राजेश कुमार शर्मा काे भी सस्पेंड किया गया था। रेड्डी ने कहा कि मुकंदरा काे किसी भी सूरत में पीछे नहीं हाेने दिया जाएगा। इसे नंबर वन बनाया जाएगा। उन्हाेंने भास्कर से बातचीत में कहा कि यहां 6 बाघ-बाघिन काे लाना है। इसके बाद मुकंदरा में 2 नर और 6 मादा हाे जाएंगी। उन्हाेंने कहा कि एनक्लाेजर का एरिया छाेटा है ताे बड़ा करवाएंगे। साथ ही गांवाें के स्वैच्छिक रिलाेकेशन की प्रक्रिया तेज की जाएगी।

इसके अलावा प्रे-बेस भी बढ़ाया जाएगा। यहां स्टाफ की कमी भी पूरी की जाएगी।

5 से 6 महीने लगेंगे बाघाें काे लाने में
दूसरे प्रदेशाें से बाघाें काे लाने के बारे में कहा कि इसके लिए एनटीसीए परमिशन देती है। हमें काेई दिक्कत नहीं है। इजाजत मिले ताे एमपी से टाइगर लाएंगे, बदले में उन्हें रणथंभाैर से टाइगर दे देंगे। उन्हाेंने बताया कि इन सब के लिए कम से कम पांच छह महीने लगते हैं। इसके लिए चीफ वाइल्ड लाइफ से प्रपाेजल केंद्र सरकार काे जाएगा।

हैल्थ अपडेट: घायल शावक की स्थिति में सुधार, एसी रूम में किया शिफ्ट

  • एमटी-2 बाघिन के नर शावक का चिड़ियाघर में इलाज जारी है। अब उसकी हालत में सुधार बताया जा रहा है। डाॅ. राजीव गर्ग ने बताया कि उसे एसी लगे कमरे में शिफ्ट कर दिया है। बुधवार काे भी सारे प्रयासाें के बावजूद उसने कुछ नहीं खाया। उन्हाेंने बताया कि बैक्टीरिया इंफेक्शन की जांच के लिए सैंपल लिए हैं। वहीं, दूसरी ओर एमटी-2 के सैंपल आईवीआरआई बरेली भिजवा दिए हैं।
  • एमटी-2 के लापता शावक का 72 घंटे बाद भी सुराग नहीं एमटी-2 के लापता शावक का 72 घंटे बाद भी सुराग नहीं लगा है। रिजर्व की टीमें 3 दिन से 8 हजार हैक्टेयर एरिया में तलाश कर रही हैं। अभी तक उसके पगमार्क तक नहीं दिखे। शावक 3 दिन से भूखा है, अब उसका मिलना मुश्किल लग रहा है। वहीं बुधवार काे ट्रैकिंग टीम काे दूर से टाइगर एमटी-1 की साइटिंग हुई है। अभी उसके घायल हाेने की पुष्टि नहीं हुई है।
  • एमटी-4 बाघिन की साइटिंग, शावक नहीं दिखे : रिजर्व एरिया में बुधवार सुबह 8 बजे ग्रामीणाें काे एमटी-4 की साइटिंग हुई। यह अचानक एक खेत से कूदकर जंगल में निकल गई। शावक नहीं दिखे।
  • इन्क्वायरी ऑफिसर पीसीसीएफ दक ने शुरू की जांच : जांच अधिकारी पीसीसीएफ याेगेद्र दक ने बाघाें की माैत की जांच शुरू कर दी है। वन मंत्री सुखराम विश्नाेई ने मंगलवार देर रात इसके आदेश जारी किए थे।
  • वन मंत्री बाेले-बाघ और मुकंदरा की सुरक्षा हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता : मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के मामले काे लेकर वन मंत्री सुखराम विश्नाेई ने कहा कि बाघ और मुकंदरा टाइगर रिजर्व की सुरक्षा हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में से एक है। जिसे लेकर हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने किया ट्वीट
पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा था कि मुकंदरा को आबाद करने में खून, पसीना और आंसू निकाले और जब लग रहा था कि ठीक चल रहा है उसी समय एक के बाद एक टाइगर की मौत की सूचना ने बड़ा सदमा दिया है। मुझे समझ नही आ रहा एनटीसीए क्यों चुप है? मैंने केंद्रीय वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

मुकंदरा टाइगर रिजर्व काे लेकर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने हाड़ा से ली जानकारी
पगमार्क फाउंडेशन के अध्यक्ष देवव्रत हाड़ा ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे से मुकंदरा रिजर्व में बाघाें की माैत के मामले काे लेकर बात की है। पूर्व सीएम राजे ने कहा कि सालों के लंबे इंतजार के बाद मुकंदरा में बाघ की दहाड़ गूंजी थी और पिछले कुछ दिनों में दो की मौत हो गई। उन्हाेंने बताया कि राज्य सरकार के लिए कोटा, झालावाड़ और बूंदी जिले से जुड़े मुकंदरा रिजर्व में बाघों को शिफ्ट करने की परियोजना अहम है।

लेकिन, बाघों की मौत की घटनाओं के कारण रिजर्व की पहचान को ग्रहण लगता जा रहा है। उन्हाेंने आश्वस्त किया कि मेरा पूरा प्रयास होगा कि रिजर्व में बाघों को संरक्षित व सुरक्षित रख सकें। मुकंदरा के भविष्य पर कोई आंच नहीं आने दी जाएगी।

अधिकारियों को सस्पेंड करने से कुछ नहीं होगा, कमियां दूर करें: भरत सिंह
सांगाेद विधायक और वाइल्ड लाइफ बाेर्ड के सदस्य भरत सिंह ने मुकंदरा में बाघाें की माैत के मामले में अधिकारियाें पर की जा रही कार्रवाई काे गलत बताते हुए सिस्टम सुधारने की मांग की है। उन्हाेंने लाेकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मांग की है कि वे केंद्रीय वन मंत्री प्रकाश जावडे़कर काे काेटा लेकर आए और मुकंदरा सहित सरिस्का से लेकर साेरसन और रामगढ़ तक दिखाए।

यहां जाे कमियां है उसे दूर करवाए, केवल अधिकारियाें पर कार्रवाई करने से कुछ नहीं हाेगा। इन दाेनाें घटनाओं से सबक लेकर सुधार की ओर सकारात्मक पहल करें। ये दाेनाें अच्छे ऑफिसर है, इनकाे सस्पेंड करने से हालात नहीं सुधरेंगे। विधायक सिंह ने बुधवार काे बयान दिया कि डीएफओ टी माेहनराज शावकाें के जन्म के समय कितने खुश थे ये मैंने देखा है।

बाघ मित्र संस्था ने सबूताें के साथ छेड़छाड़ का आराेप लगाया
बाघ मित्र संस्था के संयाेजक बृ़जेश विजयवर्गीय ने कहा कि मुकंदरा में बाघिन की माैत के मामले में सबूताें से छेड़छाड़ की जा रही है। उन्हाेंने कहा कि काेटा के ही अधिकारियाें काे वापस यहां लगा दिया है, जाे मुकंदरा टाइगर रिजर्व की सुरक्षा की दृ़िष्ट से उचित नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें