पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉनिटरिंग:काेचिंग स्टूडेंट्स की हेल्थ जांच की मॉनिटरिंग एप से होगी

कोटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हैल्थ अवेयरनेस की जानकारी देते हॉस्टल एसो. के पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
हैल्थ अवेयरनेस की जानकारी देते हॉस्टल एसो. के पदाधिकारी।
  • हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स की हेल्थ हिस्ट्री और सिम्पटम्स असेसमेंट के जरिए रखा जाएगा ध्यान, अभिभावकों को भी दी जाएगी स्वास्थ्य की जानकारी

कोचिंग स्टूडेंट्स की हेल्थ जांच के लिए पहली बार एप बेस मॉनिटरिंग हाेगी। इसमें ऑनलाइन हेल्थ चेकअप और ऑनलाइन हाॅस्टल में दवाएं भी मिल सकेंगी। शहर में यह पहल हॉस्टल एसोसिएशन की ओर से की है। हाॅस्टल्स एसाे. के पदाधिकारियाें ने बताया कि काेटा में आने वाले स्टूडेंट्स की हेल्थ का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

इसमें अभी 500 से अधिक हॉस्टल और 36000 से अधिक स्टूडेंट्स का सिम्पटम्स असेसमेंट के जरिए ध्यान रखा जाएगा। स्टूडेंट्स की एपबेस मॉनिटरिंग हाेगी। इसकी सूचना उनके माता-पिता को भी दी जाएगी, ताकि पैरेंट्स को बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता नहीं रहे।

आयु एप और चंबल हॉस्टल एसोसिएशन की नई पहल

हाॅस्टल संचालकाें ने बताया कि देश में पहली बार स्टूडेंट्स की हेल्थ को देखते हुए कोटा में नवाचार किया जा रहा है। कोचिंग स्टूडेंट्स की केयर के क्षेत्र में आयु एप और चंबल हॉस्टल एसोसिएशन ने साथ मिलकर एक नई पहल की है। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दोनों संस्थाएं मिलकर कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स को एक ऐसी सुविधा देंगे, जाे देश में पहली बार होगी।

हॉस्टल एसोसिएशन अध्यक्ष शुभम अग्रवाल ने बताया कि सुविधा छात्रों को कोविड के अलावा किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने में मदद करेगा। सचिव सुनील विजय ने बताया कि एसोसिएशन और आयु एप की इस पहल का उद्देश्य कोटा को अब केयर सिटी बनाना है। इसमें एपबेस मॉनिटरिंग और एक्सपर्ट डॉक्टर्स की 24 घंटे सुविधा के अलावा हॉस्टल या पीजी तक दवाइयों की डिलीवरी पहली बार कोटा में शुरू की जाएगी।

इसमें हर रजिस्टर्ड स्टूडेंट की सेहत की हिस्ट्री रखी जाएगी। कोषाध्यक्ष सतवीर सिंह, अनुज काबरा ने बताया कि इस नवाचार का सबसे अधिक छात्राओं को होगा। आयु एप के को-फाउंडर श्रेयांस मेहता ने बताया कि एप की शुरुआत कोटा से हुई है और कोटा हमारे लिए खास है। यहां आने वाले हर स्टूडेंट को बेस्ट केयर देना हमारी जिम्मेदारी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें