पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वर्ल्ड ब्रेन डे आज:इंसान का ब्रेन 25 लाख गीगा बाइट डिजिटल मेमाेरी स्टाेर कर सकता है

कोटा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 268 मील प्रति घंटे की रफ्तार से सूचनाओं का आदान-प्रदान

हर साल 22 जुलाई को विश्व ब्रेन दिवस मनाया जाता है। इस दिन मस्तिष्क से संबंधित अलग-अलग समस्याओं और टॉपिक पर आमजन ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की जाती है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य है मस्तिष्क स्वास्थ्य के बारे में लोगों में जागरूक करना। इस खास दिन के मौके पर ब्रेन के बारे में जरूरी जानकारियां दे रहे हैं मेडिकल कॉलेज के न्यूरो सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. एसएन गौतम -

मस्तिष्क के मुख्य कार्य क्या हैं ?

हमारे शरीर को चलाने या फिर किसी भी तरह का निर्णय लेने में हमारे दिमाग का बहुत गहरा योगदान होता है। दिमाग दिल की धड़कन को सामान्य रखने, सांस को अनियंत्रित होने से रोकने, शरीर के तापमान को बनाए रखने और रक्तचाप को स्थिर रखने का काम करता है। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब हम कोई अच्छी या बुरी खबर सुनते हैं तो हमारी सांस तेज हो जाती हैं या शरीर का तापमान बदलने लगता है, उस स्थिति में मस्तिष्क ही इसे कंट्रोल करता है।

इसके साथ ही मस्तिष्क विभिन्न इंद्रियों की मदद से देखकर, छूकर और चखकर हमें अपने आसपास होने वाली प्रक्रिया के बारे में बताता है। किस चीज में हम कितना इनवॉल्व हो रहे हैं, क्या रेस्पोंस कर रहे हैं, इन सभी हलचलों को हमारा मस्तिष्क कंट्रोल करता है। मस्तिष्क हमें सोचने व समझने की शक्ति भी देता है। हमारा दिमाग ही वह पावर है, जो पूरी बॉडी को इंस्ट्रक्शन देता है। शरीर हमारे दिमाग के आगे कठपुतली मात्र है।

क्या है ब्रेन डिस ऑर्डर?

मेंटल डिसऑर्डर या ब्रेन डिसऑर्डर के प्रति आज भी भारत में जागरूकता की कमी है। इसी कारण से लोग इलाज में देरी कर देते हैं और स्थिति काफी बिगड़ जाती है। मस्तिष्क संबंधित किसी भी तरह की समस्या का इलाज देर से किया जाए तो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। ब्रेन या मेंटल डिस ऑर्डर के लक्षणों को शुरुआत में ही पहचान लें, तो सामान्य जीवन जीने में जल्दी मदद मिल सकती है। इससे जल्दी ठीक होने की संभावना भी बढ़ जाती है। आपका मस्तिष्क आपके शरीर का नियंत्रण केंद्र है।

तंत्रिका तंत्र का हिस्सा, जिसमें रीढ़ की हड्डी, नसों और न्यूरॉन्स का एक बड़ा नेटवर्क भी शामिल है। साथ में, तंत्रिका तंत्र आपकी इंद्रियों से लेकर आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों तक सबकुछ नियंत्रित करता है। जब आपका मस्तिष्क क्षतिग्रस्त होता है, तो यह आपकी स्मृति, आपकी संवेदना और यहां तक कि आपके व्यक्तित्व सहित कई अलग-अलग चीजों को प्रभावित कर सकता है। मस्तिष्क विकारों में कोई भी स्थिति या अक्षमता शामिल होती है, जो आपके मस्तिष्क को प्रभावित करती है।

खबरें और भी हैं...