• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • If The Category Certificate Is Not Given, It Will Be Included In The Common Merit List, OBC EWS Certificate Will Be Valid Only On April 1, 2021 In Kota Rajasthan

JEE-एडवांस-2021:कैटेगिरी सर्टिफिकेट नहीं दिया तो कॉमन मेरिट लिस्ट में होंगे शामिल, OBC-EWS सर्टिफिकेट 1 अप्रैल 2021 से ही होगा मान्य

कोटाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

देश के बड़े एवं प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स को दसवीं व 12वीं की मार्कशीट के साथ-साथ कैटेगरी संबंधित दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में इस साल ईकोनोमिक्ली वीकेर सेक्शन (EWS) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के स्टूडेंट्स को संस्थानों में प्रवेश के लिए अपना कैटेगरी दस्तावेज 1 अप्रैल 2021 का बनवाना होगा। JEE-एडवांस के जारी किए गए इन्फॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार भी स्टूडेंट को आवेदन के दौरान 10वीं व 12वीं की अंक तालिका के साथ कैटेगिरी संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

कॅरियर काउंसिलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस साल JEE-एडवांस के ब्रोशर में यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि यदि दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाया जाता है तो स्टूडेंट अंडरटेकिंग के माध्यम से आवेदन कर सकता है और अपने कैटेगरी संबंधित दस्तावेज ऑनलाइन काउंसलिंग के दौरान कॉलेज आवंटन के पश्चात रिपोर्टिंग के समय दे सकता है।

यदि स्टूडेंट रिपोर्टिंग के समय भी अपने कैटेगरी दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवा पाता है तो उनकी आवंटित कैटेगिरी को निरस्त कर उन्हें कॉमन मैरिट लिस्ट में शामिल किया जाएगा और उसी के अनुरूप उन्हें अपनी रैंक के आधार पर कॉलेज व ब्रांच का आवंटन किया जाएगा। कैटेगरी संबंधित दस्तावेजों का प्रारूप JEE-एडवांस की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है।

आहूजा ने बताया कि देश के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल बिट्स पिलानी द्वारा प्रवेश के लिए ऑनलाइन एग्जाम की तिथि बुधवार को जारी कर दी गई। बिट्स प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड पर 3 से 6 अगस्त के बीच होगी। वहीं, इस परीक्षा के लिए पूर्व में 30 जून तक आवेदन किया जा सकता था, जिसे बढ़ाकर अब 7 जुलाई कर दिया गया है। स्टूडेंट 4 जुलाई से आवेदन में हुई त्रुटियों में सुधार कर सकते हैं। बिट्स में 14 सितम्बर के उपरान्त सेशन प्रारंभ किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...