पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आम लोगों की पीड़ा:वन भूमि रीको को हस्तांतरित नहीं की गई तो छिनेगा 10 हजार लोगों का रोजगार

कोटा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्माॅल इंडस्ट्रीज और रीको पर्यावरण इंडस्ट्रियल एरिया एसो. ने बिरला को बताई पीड़ा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को भी कैंप कार्यालय पर जनसुनवाई की। इस दौरान स्माल स्कैल इंडस्ट्रीज और रीको पर्यावरण इंडस्ट्रियल एरिया एसो. के सदस्यों ने ज्ञापन देकर थर्मल के पीछे स्थित करीब 45 हैक्टेयर जमीन वन विभाग से रीको को हस्तांतरित करने की मांग की। सदस्यों ने बताया कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो करीब 10 हजार लोगों के रोजगार पर इसका सीधा असर पड़ेगा।

एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, अध्यक्ष संजय शर्मा के नेतृत्व में पहुंचे प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने वर्ष 1997 में करीब 45 हैक्टेयर वन भूमि फ्लाईऐश आधारित इकाइयों की स्थापना के लिए दी थी। इस भूमि के एवज में रीको ने वन एवं पर्यावरण मंत्रालय को अन्य भूमि उपलब्ध करवा दी। इसके अलावा प्लांटेशन के लिए भी जरूरी रकम मंत्रालय में जमा करवा दी।

ऐसे में इस 45 हैक्टेयर भूमि को अब रीको को हस्तांतरित करवाया जाना चाहिए। यदि यह जल्द नहीं हुआ तो वहां कार्यरत करीब 75 इकाइयों पर इसका असर होगा, जिससे करीब 10 हजार श्रमिक बेरोजगार हो जाएंगे। बिरला ने नियमानुसार कार्यवाही का आश्वासन दिया। नारकोटिक्स विभाग के कर्मचारियों ने कोटा में कार्यरत केंद्रीय कर्मियों को भी सीजीएचएस सुविधा उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। कैंसर रोगियों को विकलांगता श्रेणी में शामिल कराने की मांग को लेकर ओएआई के सदस्य सुभाष सोरल ने ज्ञापन दिया।

ज्योतिबा फूले की मूर्ति लगवाने की मांग
माली समाज राष्ट्रीय सैनी महापंचायत कोटा के पदाधिकारियों व समाज ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को ज्ञापन सौंपा। जिसमें कोटा में माता सावित्रीबाई फुले के नाम बालिका छात्रावास बनवाने व महात्मा ज्योतिबा फूले व माता सावित्रीबाई फुले की मूर्ति के लिए जगह स्थानांतरित कर लगवाने की मांग की है।

इस दौरान जिला प्रभारी हेमंत सुमन, जिलाध्यक्ष मनोज सुमन, ग्रामीण उपाध्यक्ष महेंद्र सुमन, शिक्षा सलाहकार रमेश चंद सुमन, जिला मंत्री मनोज सुमन, वरिष्ठ सलाहकार मोहन लाल सुमन, मीडिया प्रभारी हंसराज सुमन, कृष्ण मुरारी सुमन, भवानी सैनी, सतीश चंद्र एवं विकास माैजूद रहे।

कैंसर रोगियों को निशक्त श्रेणी में शामिल करने की मांग
ऑस्टोमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पदाधिकारियाें ने कैंसर राेगियाें काे निशक्त श्रेणी में शामिल करने की मांग काे लेकर बिरला को ज्ञापन दिया। ओएआई संस्था के सदस्य सुभाष सोरल ने बताया कि इस दाैरान बिरला ने स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन व सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत से चर्चा कर समाधान का प्रयास करने का आश्वासन दिया।
वहीं, जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन कोटा की ओर से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का कोटा को 400 मीटर सिंथेटिक ट्रैक की सौगात दिलवाने पर अभिनंदन किया गया।

उर्स के लिए भेजी चादर
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 809वें उर्स के लिए अकीदत की चादर भेजी। लोकसभा अध्यक्ष की ओर यह चादर शुक्रवार को अजमेर दरगाह में पेश की जाएगी। इस अवसर पर बिरला ने सभी के लिए शांति, समृद्धि और सौहार्द की दुआ की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें