पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन से जुड़ी 4 महत्वपूर्ण खबरें:जेईई मेन- परीक्षा केंद्र बदलने एवं रि-करेक्शन का आज अंतिम मौका

कोटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जेईई-मेन 1 से 6 सितंबर के बीच दो शिफ्टों में होना प्रस्तावित है। स्टूडेंट्स को आवेदन में गलतियां सुधारने और परीक्षा सेंटर बदलने का अंतिम मौका बुधवार शाम 5 बजे तक दिया है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि स्टेट एवं सीबीएसई बोर्ड के परिणाम घोषित होने पर स्टूडेंट्स जेईई मेन एवं एडवांस्ड की बोर्ड पात्रता को पूरी न करने के कारण परेशानी में दिखाई दे रहे हैं। इन स्टूडेंट्स के पास उपरोक्त इंजीनियरिंग संस्थानों जिनकी प्रवेश परीक्षाएं अभी बाकी हैं, उनका विकल्प खुला हुआ है।

इसके अलावा जेईई मेन की रैंक एवं स्कोर के आधार पर प्रवेश देने वाले कुछ प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान जैसे ट्रिपलआईटी हैदराबाद एवं बैंगलुरू, डीटीयू, एनएसआईटी, ट्रिपलआईटी दिल्ली, धीरूभाई अंबानी, एलएनएमआईटी, पीडीपीयू, थापर, निरमा, जेपी नोएडा जैसे संस्थानों में प्रवेश के लिए अभी आवेदन कर सकते हैं। इनमें से ज्यादातर संस्थानों में प्रवेश पात्रता सामान्य व ओबीसी के लिए 60 प्रतिशत एवं एससी, एसटी के लिए 55 प्रतिशत तक है। स्टूडेंट्स कॉलेजों की प्रवेश पात्रताओं के अनुसार इनके आवेदन कर सकते हैं।

मेडिकल पीजी : कट-ऑफ परसेंटाइल में 20% की कमी

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने मेडिकल पीजी-पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ-परसेंटाइल में सभी वर्गो के लिए 20 प्रतिशत  की कमी की गई है। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि सामान्य एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए कट ऑफ परसेंटाइल 50 प्रतिशत के  स्थान पर 30 कर दी गई है। इसी प्रकार ओबीसी-एनसीएल, एससी एवं एसटी कैटेगरी हेतु कट ऑफ परसेंटाइल 40 प्रतिशत से घटाकर 20 कर दी गई है। सामान्य वर्ग के विशेष योग्यता-जन हेतु कट ऑफ परसेंटाइल को 45 से घटाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार रिवाइज्ड स्कोर कार्ड 20-जुलाई को जारी कर दिए जाएंगे। इन्हें ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

एनडीए : 109 फॉर्म रिजेक्ट

यूपीएससी की ओर से नेशनल डिफेंस एकेडमी, नेवल एकेडमी प्रवेश परीक्षा के लिए 109 परीक्षार्थियों के फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं। देव शर्मा ने बताया कि निर्धारित समय सीमा के अंदर फीस जमा न हाेने की वजह से इन परीक्षार्थियाें के आवेदन खारिज किए गए हैं। इन्हें फॉर्म रिजेक्शन के खिलाफ अपील करने के लिए 10 दिन का समय दिया है। ये सभी परीक्षार्थी 22 जुलाई तक अपील कर सकते हैं। परीक्षा 6 सितंबर को हाेगी।

वीएमओयू में प्रवेश शुरू, 6 अगस्त अंतिम तिथि

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी में इस बार ऑनलाइन एडमिशन ही होंगे। कोर्स के बारे में पूरी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट vmou.ac.in पर उपलब्ध है। ऑनलाइन प्रवेश लेने के बाद हार्डकाॅपी यूनिवर्सिटी में नहीं भेजनी है। प्रवेश प्रक्रिया 6 अगस्त तक चलेगी। कोटा क्षेत्रीय केंद्र निदेशक डॉ. दिलीप कुमार शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में भी ई-मित्र कियोस्क है। वे स्टूडेंट्स जो पहले पंजीकृत हैं तथा अगली कक्षा में प्रवेश लेना चाहते हैं उन्हें प्रमोटी फार्म भरना होगा और उसकी प्रक्रिया भी आनलाइन होगी, तथा जिनका पिछला परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है वे छात्र भी प्रमोटी फार्म भरकर तत्काल अगली कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें